IND vs ZIM: ...तो संजू सैमसन चौथे टी20 में करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी, Playing 11 में होंगे चौंकाने वाले बदलाव!

Sanju Samson Captain Team India IND vs ZIM Series If Shubman Gill Ruled Out
संजू सैमसन और शुभमन गिल (Image Credit: Twitter @CricCrazyJohns, @Rishikivani)

IND vs ZIM 4th T20I Sanju Samson Can Become Captain: भारतीय टीम ने टी20 में वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद जिम्बाब्वे का दौरा किया है। हालांकि, इस सीरीज में युवा टीम को भेजा गया है। हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव जैसे सीनियर प्लेयर्स टीम का हिस्सा नहीं हैं। शुभमन गिल को इस सीरीज के लिए टीम की कमान सौंपी गई है। मगर अभी तक शुभमन कुछ खास करते दिख नहीं रहे हैं। इस सीरीज में कप्तानी से ज्यादा उनकी धीमी बल्लेबाजी चर्चा का विषय रही है। इसके बाद सवाल यह भी उठने लगे हैं कि यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा और रुतुराज गायकवाड़ जैसे धाकड़ टी20 बल्लेबाजों के चलते गिल की टी20 में जगह ही नहीं बनती है। वहीं सीरीज के तीसरे मैच से संजू सैमसन भी टीम में लौट आए हैं और वह टीम के उपकप्तान भी बनाए गए हैं। ऐसे में सवाल है कि क्या आने वाले मैचों में सैमसन कप्तानी करेंगे? वो कैसे आगे देखते हैं:-

दरअसल बवाल इसको लेकर भी मच रहा है कि तीसरे टी20 में गिल ने अभिषेक शर्मा को ओपनिंग से नंबर तीन पर भेजा और खुद ओपनिंग करने ही आए। अभिषेक युवा हैं और अभी सेटल हो रहे हैं ऐसे में उनके पास नंबर 3 पर खेलने का कोई अनुभव नहीं था। इसका असर उनके 9 गेंद पर आए 10 रन के स्कोर से साफ था। इसी कारण शुभमन की काफी आलोचना हुई। वहीं खुद भी गिल ने फिर धीमी बल्लेबाजी से ट्रोलर्स को ट्रोल करने का न्यौता दे दिया। शुभमन गिल ने इस सीरीज के पहले मैच में 29 गेंदों पर 31 रन, दूसरे मैच में 4 गेंद 2 और तीसरे मैच में 49 गेंद पर 66 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट सवालों के घेरे में है। वहीं रियान पराग जैसा धाकड़ बल्लेबाज एक मौके के बाद ही बिना खेले बाहर कर दिया गया। ऐसा ही साई सुदर्शन के साथ भी हुआ।

शुभमन बाहर, संजू बनेंगे कप्तान!

अब ऐसे में चौथे टी20 से पहले सवाल उठ रहे हैं कि क्या कप्तान शुभमन गिल को खुद कोच वीवीएस लक्ष्मण बाहर करके सही टीम कॉम्बिनेशन बनाएंगे। वहीं संजू सैमसन उपकप्तान थे तो साफ है कि अगर गिल बाहर हुए तो उन्हें कप्तानी मिलेगी। पिछले मैच में पहली बार वह टीम इंडिया के उपकप्तान के रूप में नजर आए थे। अब वह बतौर कप्तान भी दिख सकते हैं। आईपीएल में अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हुए सैमसन ने खासा नाम कमाया है। जबकि पहले सीजन में ही गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए शुभमन गिल प्रभावित नहीं कर पाए थे।

प्लेइंग 11 में होंगे बड़े बदलाव!

चौथा टी20 जो 13 जुलाई को हरारे में ही खेला जाएगा उसमें अगर कप्तान गिल बाहर जाते हैं तो उनकी जगह रियान पराग या साई सुदर्शन को टीम में जगह मिल सकती है। पराग ने पहले टी20 से डेब्यू किया था और कुछ खास नहीं कर पाए थे। मगर दूसरे मैच में उनकी बल्लेबाजी ही नहीं आई। वहीं साई भी दूसरे टी20 में डेब्यू के लिए जरूर उतरे मगर उन्हें भी अपने नंबर का सिर्फ इंतजार ही करना पड़ा। अब चौथे टी20 में अगर मैनेजमेंट गिल को बाहर करता है तो सैमसन कप्तानी करेंगे। ऐसे में यशस्वी और अभिषेक की तूफानी जोड़ी ओपनिंग करते नजर आ सकती है। बाकी नंबर 3 रुतुराज गायकवाड़, नंबर 4 पराग या सुदर्शन, फिर उसी हिसाब से बैटिंग ऑर्डर चलता दिखेगा। अब फिलहाल कोच लक्ष्मण और मैनेजमेंट क्या फैसला लेता है यह देखने वाली बात होगी?

Quick Links

Edited by Priyam Sinha
App download animated image Get the free App now