Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

18 कप्तानों की सूची जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में शतक और शून्य दोनों स्कोर बनाए

ऋषि
ANALYST
Modified 26 Nov 2017, 11:34 IST
Advertisement

टेस्ट मैचों में रन बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी सुखदायक अनुभव होता है और टेस्ट मैचों में शतक बनाना हर एक बल्लेबाज का सपना होता है। इसके साथ ही बिना खाता खोले आउट होना भी किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी दुखदाई होता है।

यह टेस्ट क्रिकेट की ही खासियत है कि एक ही मैच में टीम के कप्तान ने ये दोनों स्कोर बनाए हैं, एक पारी में शून्य पर आउट हुए तो दूसरी पारी में शतक बना दिया।

आईये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में हुए ऐसे 18 मौके देखते हैं जब टीम के कप्तान ने एक ही मैच में शून्य और शतक दोनों कारनामे किए हैं।

विराट कोहली (0 और 104 नाबाद)

KOHLI

Advertisement

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने जीवन के शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और वह काफी समय से इसी तरह के फॉर्म में हैं। 29 वर्षीय यह बल्लेबाज मैच दर मैच कोई न कोई रिकॉर्ड बनाता जा रहा है।

श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन्स में हुए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने अजीब तरह का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया। वह एक ही मैच में शून्य और शतक बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए।

कोहली मैच की पहली पारी में बिना कोई रन बनाए बिना सुरंगा लकमल की गेंद पर आउट हो गए लेकिन दूसरी पारी में उनके 104 रनों की नाबाद पारी की वजह से भारत का स्कोर 352/8 पहुंच गया। जिसके बाद श्रीलंका के विकेट झटक भारतीय टीम जीत की दहलीज पर खड़ी ही थी तभी खराब रोशनी की वजह से मैच ड्रा पर खत्म करना पड़ा।

कोलकाता में कोहली ने 18वां टेस्ट शतक जमाया और यह उनका 50वां अंतरराष्ट्रीय शतक भी था। अब कोहली सबसे तेज 50 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने के मामले में हाशिम आमला के साथ पहले स्थान पर हैं।

मिस्बाह-उल-हक (114 और 0)

MISBAH

2016 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में हुए टेस्ट मैच में मिस्बाह-उल-हक़ अपने पुश-अप सेलेब्रेशन की वजह से काफी सुर्खियों में आये थे।

पाकिस्तान के कप्तान जब बल्लेबाजी करने आये तो पाक टीम का स्कोर 77/3 था और टीम मुश्किल में नज़र आ रही थी। जिसके बाद मिस्बाह ने 114 रनों की पारी खेल टीम को 339 तक पहुंचा दिया।

जबकि दूसरी पारी में मिस्बाह बिना खाता खोले मोईन अली की गेंद पर आउट हो गए लेकिन पाकिस्तान ने यह टेस्ट 75 रनों से जीत लिया और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

1 / 9 NEXT
Published 26 Nov 2017, 11:34 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit