Create
Notifications

शाहिद अफरीदी ने आईपीएल के बढ़ते मार्केट को लेकर दिया बड़ा बयान

ICC World XI v West Indies - T20
ICC World XI v West Indies - T20
reaction-emoji
·
सावन गुप्ता

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने आईपीएल (IPL) के बढ़ते मार्केट को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि क्रिकेट का सबसे बड़ा मार्केट इस वक्त भारत ही है और ये सब इकॉनमी पर डिपेंड करता है।

आईपीएल 2022 के दौरान टूर्नामेंट के व्युअरशिप में कमी आई थी। पिछले दो मुकाबलों की अपेक्षा इस बार टीवी पर मैच देखने वाले फैंस में कमी आई थी। हालांकि इसके बावजूद ई-ऑक्शन के दौरान आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए काफी भारी-भरकम रकम मिली। टीवी राइट्स, डिजिटल राइट्स सबके लिए रिकॉर्ड तोड़ रकम मिली।

बीसीसीआई ने काफी बड़ी रकम में आईपीएल के अगले पांच सालों के मीडिया राइट्स बेचे हैं। स्टार नेटवर्क टीवी राइट्स को रिटेन करने में सफल रहा है। वहीं रिलायंस की वायकॉम ने डिजिटल राइट्स खरीदे हैं। रियालंस ने नॉन एक्सक्लूजिव मैचों के अधिकार भी खरीदे हैं। बोर्ड ने कुल 48390 करोड़ रूपये में सभी मीडिया राइट्स को बेचा है।

आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए बीसीसीआई को मिली भारी-भरकम रकम

टीवी राइट्स के लिए बोर्ड को 23575 करोड़ रूपये मिले हैं। जबकि वायकॉम-18 ने 23758 करोड़ में डिजिटल अधिकार खरीदे हैं। नॉन एक्सक्लूसिव अधिकारों के लिए भी अलग से रूपये मिलेंगे। अगले पांच सालों तक के लिए इन मीडिया राइट्स को बेचा गया है। कुल 410 मुकाबले इस दौरान कवर किये जाएंगे। वहीं पैसे के मामले में आईपीएल ने इंग्लिश प्रीमियर लीग को भी पीछे छोड़ दिया है।

शाहिद अफरीदी के मुताबिक आईपीएल का मार्केट काफी बड़ा हो गया है और इसी वजह से उसको पूरा विंंडो मिल रहा है। उन्होंने एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल पर बातचीत के दौरान कहा,

ये सब मार्केट और इकॉनमी के ऊपर डिपेंड करता है। आपका सबसे बड़ा मार्केट भारत है। जैसा वो लोग कह रहे हैं कि इसे बड़ा विंडो मिलेगा वैसा ही होगा।


Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...