वेस्‍टइंडीज महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच की हुई घोषणा, दिग्गज को मिली जिम्मेदारी

शेन डीट्ज की हेड कोच के रूप में पहली सीरीज ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अक्‍टूबर में होगी (फोटो- ट्रिब्‍यून ट्विटर)
Photo Courtesy : Tribune Twitter

शेन डीट्ज (Shane Deitz) को वेस्‍टइंडीज महिला क्रिकेट टीम (West Indies Women Cricket Team) का नया हेड कोच नियुक्‍त किया गया। डीट्ज अगस्‍त में अपनी नई जिम्‍मेदारी संभालेंगे। उन्‍होंने नीदरलैंड्स महिला टीम (Netherlands Women Cricket Team) के हेड कोच पद से इस्‍तीफा दिया। डीट्ज का वेस्‍टइंडीज महिला टीम के साथ पहला कार्य अक्‍टूबर में ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Women Cricket Team) के खिलाफ सीरीज के साथ होगा।

48 साल के डीट्ज दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने 1998 से 2008 के बीच 66 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले। इसके अलावा उन्‍होंने 27 लिस्‍ट ए गेम्‍स और दो टी20 मैच भी खेले। डीट्ज को कोचिंग में एक दशक से ज्‍यादा समय हो चुका है। वो 2013-14 में बांग्‍लादेश महिला टीम के हेड कोच थे।

शेन डीट्ज ने अपनी नई जिम्‍मेदारी के बारे में बात करते हुए कहा, 'वेस्‍टइंडीज क्रिकेट (पुरुष और महिला) के सफलता का शानदार इतिहास रहा है और उन्‍होंने मनोरंजक क्रिकेट खेली। मेरा लक्ष्‍य इसी फॉर्मूले को जारी रखने का है। इस टीम में कई विश्‍व स्‍तरीय महिला खिलाड़ी और युवाओं का मिश्रण है। यह शुरुआत करने के लिहाज से अच्‍छी बात है। हमें काफी काम करना होगा क्‍योंकि सच्‍चाई यह है कि हम कई विश्‍व स्‍तरीय टीमों से पीछे हैं और हमें उस अंतर को पाटने की जरुरत है। हमें भविष्‍य में विश्‍व कप में प्रतिस्‍पर्धी बनने के लिए चुनौतीपूर्ण बनना होगा।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'मेरा मानना है कि वेस्‍टइंडीज में विश्‍व स्‍तरीय टीम बनने की काबिलियत है और यही मेरा लक्ष्‍य है। महिला क्रिकेट इस समय बुलंदी छू रहा है और हमें उस ऊंचाई तक पहुंचने के लिए कड़ा प्रयास करना होगा। हमें अच्‍छी योजना बनानी होगी और कड़ी मेहनत करनी होगी।'

बता दें कि मार्च 2021 में डीट्ज नीदरलैंड्स महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच बने और उनके मार्गदर्शन में टीम ने वनडे स्‍तर दोबारा हासिल किया। नीदरलैंड्स की वनडे रैंकिंग 12 जबकि टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग 18 हो गई है।

बहरहाल, शेन डीट्स वेस्‍टइंडीज में कर्टनी वॉल्‍श की जगह लेंगे, जिनका टीम प्रदर्शन की समीक्षा के बाद अनुबंध आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया गया। सहायक कोच रॉबर्ट सैमुअल्‍स और कोरे कोलीमोर का अनुबंध भी आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment