वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज को अमेरिकी टीम का हेड कोच बनाया गया

उनका कार्यकाल तुरंत प्रभाव से शुरू हो गया है
उनका कार्यकाल तुरंत प्रभाव से शुरू हो गया है

वेस्टइंडीज (West Indies) के पूर्व बल्लेबाज शिवनारायण चन्द्रपॉल (Shivnarine Chanderpaul) को अमेरिका सीनियर महिला और अंडर 19 महिला टीम का हेड कोच बनाया गया है। फ्लोरिडा के ऑरलैंडो में रहने वाले चन्द्रपॉल वर्तमान में कैरेबियन प्रीमियर लीग की टीम जमैका तल्लावास के मुख्य कोच हैं और हाल ही में अंडर 19 वेस्टइंडीज पुरुष टीम के लिए बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में कार्य किया।

चंद्रपॉल की भूमिका तुरंत प्रभाव से शुरू हो गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका की महिला अंडर 19 टीम क्रिकेट वेस्टइंडीज में अंडर 19 राइजिंग स्टार्स टी20 चैम्पियनशिप के लिए 3 जुलाई को कैरिबियन सरजमीं के लिए प्रस्थान करेगी। चैम्पियनशिप 3 से लेकर 13 जुलाई तक त्रिनिदाद में खेली जाएगी।

चंद्रपॉल का अंतरराष्ट्रीय करियर 20 से अधिक वर्षों तक चला। 454 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 45.72 की औसत से 20,988 रन बनाए, जिसमें 41 शतक और 125 अर्धशतक शामिल हैं। वह 10,000 से अधिक टेस्ट रन बनाने वाले वेस्टइंडीज के केवल दो बल्लेबाजों में से एक हैं। उनसे पहले ब्रायन लारा का नाम इस लिस्ट में आता है।

चंद्रपॉल का डेढ़ साल का अनुबंध 2023 के अंत में समाप्त हो जाएगा। चंद्रपॉल ने कहा कि मैं यूएसए की राष्ट्रीय महिला टीम और महिला अंडर 19 टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होने से उत्साहित हूं। महिलाओं का खेल एक ऐसी चीज है जिसका मैं बहुत बड़ी हिमायती हूं, और मैंने संयुक्त राज्य अमेरिका की महिला राष्ट्रीय टीम की प्रगति का गहरी दिलचस्पी के साथ अनुसरण किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि मैं अपने 20 साल के अंतरराष्ट्रीय अनुभव का उपयोग करने के लिए देख रहा हूँ। इसके अलावा मेरे पास हालिया कोचिंग अनुभव भी है जो वेस्टइंडीज अंडर 19 टीम के साथ रहा है।

गौरतलब है कि चन्द्रपॉल के अनुभव को देखते हुए कहा जा सकता है कि अमेरिकी महिला टीम के कौशल का विकास होगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma