Create
Notifications

साइमन टफेल ने शुरु किया ऑनलाइन कोर्स, अंपायरों को सिखाएंगे बारीकी

Pakistan v India - 2011 ICC World Cup Semi-Final
Pakistan v India - 2011 ICC World Cup Semi-Final
reaction-emoji
Neeraj

ICC एलीट पैनल के पूर्व अंपायर साइमन टफेल (Simon Taufel) ने अंपायरों की ट्रेनिंग और डेवलेपमेंट के लिए एक ऑनलाइन कोर्स शुरु किया है। इस कोर्स में सबसे पहले परिचय वाला हिस्सा होगा और फिर इसके बाद लेवल-1 और लेवल-2 की चीजें रहेंगी। दुबई की ICC क्रिकेट अकादमी के साथ मिलकर टफेल ने यह कोर्स बनाया है और इसमें शामिल तमाम चीजों को उन्होंने खुद अप्रूव किया है और अब उन्हें उम्मीद है कि इससे अंपायरिंग का स्तर ऊपर जाएगा।

टफेल ने अब इंटरव्यू में बताया है कि कैसे उन्हें यह प्रोग्राम शुरु करने का विचार आया और इस पूरे प्रोग्राम में क्या है। उन्होंने कहा,

जो भी नए लोग अंपायरिंग में आ रहे हैं मैं उन्हें अच्छे रिसोर्स देना चाहता हूं। अंपायरों को होने वाली जरूरतें और क्रिकेट मैच में निर्णय देने की बढ़ रही परेशानी के बीच के गैप को मैं कम करना चाहता हूं। यदि आप अंपायरों की क्षमता और उनका लुत्फ लेना बढ़ा सकें तो हमारा खेल शानदार हो जाएगा। हमारे प्रोग्राम में काफी सारी चीजें हैं जिनमें लोग वीडियो और नोट्स के जरिए कोई चीज अच्छे से समझ सकते हैं और फिर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मुझे भरोसा है कि काफी अनुभवी अंपायर भी इससे कुछ स्किल जरूर सीखेंगे।

क्या हैं टफेल के प्रोग्राम के तीनों लेवल?

टफेल ने समझाया है कि उनके प्रोग्राम के लेवल क्या हैं। जो पहला परिचय वाला लेवल है वह अंपायरिंग के क्षेत्र में शुरुआत कर रहे किसी भी व्यक्ति के लिए है और इसे चार घंटे में पूरा किया जा सकता है। लेवल-1 उन लोगों के लिए जो क्लब लेवल या फिर किसी अन्य जगह कम से कम एक साल तक अंपायरिंग कर चुके हों और इसे पूरा करने में आठ घंटे का समय लगेगा। लेवल-2 अभी बनाया जा रहा है और इसमें अधिकांश चीजें फेस टू फेस सीखने वाली रहेंगी।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...