Create

सर एलिस्टेयर कुक ने बल्ले के साथ एक और बड़ी उपलब्धि की अपने नाम, काउंटी क्रिकेट में जारी है जलवा

एलिस्टेयर कुक ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि अपने नाम की
एलिस्टेयर कुक ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि अपने नाम की

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती है। उन्होंने 4 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा दिया था लेकिन अभी भी वो घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं। कुक ने अब एसेक्‍स की तरफ से खेलते हुए एक मैच में अपने नाम बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। कुक ने काउंटी डिवीज़न 1 में अपनी टीम के लिए खेलते हुए नाबाद अर्धशतक बनाया और इस दौरान उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 25,000 रनों के आंकड़े को भी प्राप्त किया।

एलिस्टेयर कुक ने यह उपलब्धि समरसेट के खिलाफ मैच के दौरान नाबाद 59 रनों की पारी खेलते हुए हासिल की। कुक इस सीजन जबरदस्त फॉर्म में हैं और हाल ही में उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में केंट के खिलाफ 70वां शतक जड़ा था।

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी समरसेट 109 रन पर ऑलआउट हो गयी थी। उनकी तरफ से सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज टॉम लैमनबी ने बनाये। उन्होंने120 गेंद खेलते हुए सात चौकों की मदद से 48 रन की पारी खेली। उनके अलावा और कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। एसेक्‍स की तरफ से सैम कुक, मार्क स्‍टेकीट और साइमन हार्मर ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किये। उनके अलावा शेन स्नेटर भी एक विकेट लेने में कामयाब रहे।

वहीं पहले दिन का खेल खत्म होने तक एसेक्‍स ने 2 विकेट खोकर 109 रन बना लिए थे। एलिस्टेयर कुक 124 गेंद में सात चौकों की मदद से 59 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। उनके अलावा सैमुअल कुक भी 3 रन बनाकर नाबाद थे। कुक का 37 साल की उम्र में इस तरह का प्रदर्शन देखकर लगता है कि भले ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है लेकिन उनके बल्ले की धार अभी भी खत्म नहीं हुई है।

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं एलिस्टेयर कुक

एलिस्टेयर कुक ने इंग्लैंड के लिए 161 टेस्ट मैच खेले हैं और 45.35 की औसत के साथ 12472 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके नाम 33 शतक और 57 अर्धशतक दर्ज हैं। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 294 रन है।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment