Create
Notifications
Advertisement

SK फ़्लैशबैक : 2015 विश्व कप में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आया एबीडी तूफ़ान

ANALYST
Modified 27 Feb 2017

क्या होगा जब आप बल्लेबाज के पक्ष में सभी नियम रखेंगे? क्या होगा जब आप गेंदबाजों के लिए उपलब्ध सहायक विकल्प से मुंह मोड़ लेंगे? क्या होगा जब आप क्रिकेट को बल्लेबाज के लिए मददगार बना देंगे? क्या होगा जब विश्वास से लबरेज, कौशलपूर्ण और फॉर्म में चल रहा बल्लेबाज कमजोर गेंदबाजी की धज्जियां बिखेर कर रख देगा? एबी डीविलियर्स ने इस सभी सवालों के जवाब 27 फरवरी 2015 को एकसाथ दिए, जब उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सिडनी में 2015 विश्व कप में बल्लेबाजी की। टॉस जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका के शीर्षक्रम ने मजबूत नीव रखी और अच्छे रनरेट के साथ स्कोरबोर्ड पर रन टांगे। हाशिम अमला और फाफ डू प्लेसी ने अर्धशतकीय पारियां खेलकर मध्यक्रम के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने देने के लिए मंच सजा दिया। प्रोटीज टीम को बड़ा स्कोर बनाने देने के लिए इन बल्लेबाजों की पारियां अहम साबित हुई। भले ही दोनों बल्लेबाज तीन गेंदों के अंतराल में आउट हुए, लेकिन बल्लेबाजी करने के लिए आए रीली रोसोयू ने विंडीज गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया। इससे एबी डीविलियर्स को कर्ज पर जमने का अच्छा मौका मिला और फिर उनकी आक्रमकता का शिकार विंडीज गेंदबाज बने। जब डीविलियर्स ने अपनी पहली बाउंड्री जमाई तब रोसोयू पांच चौको की मदद से 25 गेंदों में 39 रन बना चुके थे। जब उन्होंने 31 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया तब डीविलियर्स ने अपने आक्रामक इरादे जाहिर कर दिए। उन्होंने सुलेमान बेन की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से स्टैंड्स में दमदार छक्का जड़ा। यह गेंद लेग स्टंप पर डाली गई, लेकिन एबीडी ने अपने शानदार कौशल के बलबूते इसे कवर्स के ऊपर से खेल दिया।

rossoy

यह तो सिर्फ शुरुआत थी। उन्होंने फिर अगले ओवर में आंद्रे रसेल की आखिरी दो गेंदों पर दो चौके जड़े। रोसोयू पारी के 43वें ओवर में 61 रन बनाकर आउट हुए और डीविलियर्स जल्द ही 68 के स्कोर पर पहुंच गए। उन्होंने अपनी पारी में अति आक्रमकता दर्शायी और विंडीज गेंदबाजों का मजाक बनाना शुरू कर दिया। एबीडी ने ऑफ़स्टंप के बाहर की गेंदों को फाइन लेग के ऊपर से खेला और तो और एक हाथ से भी रन बना दिए। 47 ओवर में बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 5 विकेट पर 330 रन हो गया था तब जेसन होल्डर दोबारा गेंदबाजी करने आए। और फिर क्या हुआ, इसे देखना कोई भी क्रिकेट फैन हमेशा चाहेगा। पहली गेंद पर चौका, दूसरी गेंद नो रही, जिस पर छक्का, अगली गेंद पर दो रन, फिर तीसरी गेंद नो बॉल, जिस पर चौका। अगली गेंद पर फिर चौका और एक चौका। पांचवीं गेंद पर दो रन और ओवर अंत डीविलियर्स ने शाही छक्के के साथ किया। इस ओवर में 34 रन बने। हालांकि, यह मामला सिर्फ रन बनाने का नहीं बल्कि किस तरह रन बनाए उसके लिए महत्वपूर्ण रहा। अच्छी गेंदों पर डीविलियर्स ने छक्के उड़ाए। नीची रही फुलटॉस पर चौका जमाया और एक और सही गेंद पर रिवर्स स्वीप शॉट के सहारे चौका बंटोरा। बल्लेबाजी सिर्फ आसान नहीं, यह सर्वश्रेष्ठ करना रहा। होल्डर के लिए यह किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा, लेकिन मिस्टर 360 के नाम से लोकप्रिय एबी डीविलियर्स सिर्फ यही नहीं थमे। हालांकि, 49वें ओवर में दक्षिण अफ्रीकी टीम सिर्फ 14 रन बना सकी। lofted मगर जेसन होल्डर ने आखिरी ओवर डालने का जोखिम उठाया जो पूरी तरह गलत साबित हुआ। डीविलियर्स ने मिस्टर 360 के समान मैदान के चारों कोनों में गेंद को भेजा। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर सिर्फ दो रन बने। होल्डर ने डीविलियर्स को बड़ा शॉट ज़माने से रोका, लेकिन स्ट्राइक से दूर रखने में कामयाब नहीं हुए। अगली गेंद होल्डर ने शॉट डाली, जिस पर डीविलियर्स ने स्क्वायर लेग के ऊपर से जोरदार छक्का जड़ा। अगली गेंद पर फिर छक्का। चौथी गेंद एबीडी को उपहार स्वरुप फुल लेंथ पर मिली, जिस पर बल्लेबाज ने बाउंड्री हासिल की। पांचवीं गेंद पर हमें पुरानी बल्लेबाजी देखने को मिली, जब डीविलियर्स ने गेंद को लांग ऑन के ऊपर से उठाकर छक्का जमाया। छठी गेंद होल्डर ने फुलटॉस डाली और डीविलियर्स ने बिना किसी झिझक के स्क्वायर लेग के ऊपर से छक्का जमाया। आखिरी ओवर में 30 रन आए और होल्डर ने सिर्फ 12 गेंदों में 64 रन खर्च किये।

holder

दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 408 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। डीविलियर्स ने सिर्फ 83 गेंदों में 150 रन की पारी खेली, जिसमें से 108 रन सिर्फ 34 गेंदों में बने। एबीडी वन-डे इतिहास में सबसे तेज 150 रन (64 गेंद) बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने। मैच में उन्होंने नाबाद 162 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने जिस तरह की पारी खेली, वो आमतौर पर वीडियो गेम्स या फिर गली क्रिकेट में देखने को मिलती है। मगर एबी डीविलियर्स की यही खासियत है कि वह जब अपने चरम पर हो तो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में माहिर हैं। वेस्टइंडीज की टीम फिर 151 रन पर ऑलआउट हो गई।
Published 27 Feb 2017, 16:56 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now