Create
Notifications

भारत के लिए साथ में वनडे डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट (2000 से)

इशान किशन और सूर्यकुमार यादव
इशान किशन और सूर्यकुमार यादव
ANALYST

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलना हर एक भारत में क्रिकेट खेलने वाले का सपना होता है। हालांकि यह सपना उन ही खिलाड़ियों का पूरा होता है, जो अपने खेल से चयनकर्तओं को अच्छे तरीके से प्रभावित करते हैं। इसके बावजूद खिलाड़ी को डेब्यू का मौका तभी मिलता है, जब उससे कप्तान और टीम मैनेजमेंट प्रभावित हों। भारतीय टीम में आज की तुलना में उतने खिलाड़ी चयन के लिए कतार में नहीं थे लेकिन आज इतनी ज्यादा प्रतिस्पर्धा है किसी खिलाड़ी के लिए आसानी से डेब्यू कर पाना मुश्किल है।

भारतीय टीम में पिछले कुछ सालों में कई युवा खिलाड़ियों को आजमाया गया है और यहां तक कि कई बार दो खिलाड़ियों का एक ही मैच में डेब्यू भी कराया गया। हाल ही में इसका ताजा उदाहरण भारत और श्रीलंका के खिलाफ खेला गया पहला वनडे है। इस मैच से पहले भारत ने इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को डेब्यू कैप दी। हालांकि ये दोनों ही खिलाड़ी टी20 में डेब्यू कर चुके थे लेकिन अब इनका साथ में वनडे डेब्यू भी हुआ। इस आर्टिकल में हम उन खिलाड़ियों पर नजर डालने जा रहे हैं, जिन्होंने 2000 से भारत के लिए एक साथ वनडे डेब्यू किया।

भारत के लिए साथ में वनडे डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट (2000 से)

#1 पूर्व भारतीय खिलाड़ी जहीर खान और युवराज सिंह

जहीर खान और युवराज सिंह
जहीर खान और युवराज सिंह

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह को भारत के सबसे सफल खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया जाता है। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने अपने वनडे करियर की शुरुआत एक साथ की थी। 2000 में खेली गयी आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी में केन्या के खिलाफ इन्हें डेब्यू का मौका मिला था।

जहीर खान ने अपने डेब्यू मैच में 10 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट चटकाए थे। वहीं युवराज को इस मैच में बल्लेबाजी नहीं मिली थी। हालांकि उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 16 रन दिए थे। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने 2011 में विश्व कप जीत में भारत के लिए सराहनीय योगदान दिया था।

#2 एमएस धोनी और जोगिंदर शर्मा

जोगिंदर शर्मा और एमएस धोनी
जोगिंदर शर्मा और एमएस धोनी

भारत के सबसे सफल वनडे कप्तान एमएस धोनी और 2007 टी20 विश्व कप के फाइनल शानदार आखिरी ओवर डालने वाले जोगिंदर शर्मा ने एक साथ ही अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। 23 दिसंबर, 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में इन दोनों को डेब्यू का मौका मिला। डेब्यू मुकाबले में धोनी बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पाए और बिना खाता खोले ही रन आउट हो गए।

दूसरी तरफ तेज गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने इस मैच में 8 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 28 रन खर्च कर एक सफलता हासिल की थी।

1 / 3 NEXT
Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now