स्मृति मंधाना और जेमिमा रॉड्रिग्स को प्रमुख टूर्नामेंट के लिए किया गया रिटेन

मंधाना द हंड्रेड टूर्नामेंट में साउदर्न ब्रेव के लिए खेलती हैं
मंधाना द हंड्रेड टूर्नामेंट में साउदर्न ब्रेव के लिए खेलती हैं

इंग्लैंड के द हंड्रेड टूर्नामेंट के आगामी सीजन के लिए भारत की दो महिला खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाली जेमिमा रॉड्रिग्स (Jemimah Rodrigues) को उनकी टीमों ने बरकरार रखा है। मंधाना द हंड्रेड टूर्नामेंट में साउदर्न ब्रेव के लिए खेलती हैं और जेमिमा नॉर्दन सुपरचार्जर्स की टीम का हिस्सा हैं। ये दोनों ही खिलाड़ी टॉप पे ब्रैकट लिस्ट में हैं।

वहीं हरमनप्रीत कौर, शेफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा जैसी प्लेयर्स को उनकी टीमों ने रिटेन नहीं किया है। इन खिलाड़ियों का हालिया परफॉर्मेंस उतना अच्छा नहीं रहा है। सभी फ्रेंचाइजी ने मिलकर कुल 150 पुरुष और महिला खिलाड़ियों को रिटेन किया है।

अगर पुरुष खिलाड़ियों की बात करें तो ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस इस सीजन द हंड्रेड टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। ये प्लेयर्स पहले सीजन में नहीं खेल पाए थे। इस सीजन मैक्सवेल लंदन स्प्रिट और स्टोइनिस साउदर्न ब्रेव टीम के लिए खेलेंगे।

राशिद खान भी किए गए रिटेन

अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान को ट्रेंट रॉकेट्स टीम ने रिटेन किया है और एक बार फिर वो उन्हीं के लिए खेलेंगे। फाफ डू प्लेसी भी इस सीजन टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आएंगे। वो नाॉर्दन सुपरचार्जर्स की टीम का हिस्सा होंगे।

मेंस कंपटीशन का आगाज 3 अगस्त से होगा, वहीं वुमेंस कंपटीशन की शुरूआत 11 अगस्त से होगी। दोनों ही वर्गों के फाइनल मुकाबले 31 अगस्त को खेले जाएंगे।

आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट के नियम काफी अलग हैं। एक गेंदबाज लगातार पांच या दस गेंदें फेंक सकता है। कप्तान को तय करना है कि वह एक ही छोर से या वैकल्पिक छोर से गेंदबाजी कराना उपयुक्त समझे। प्रत्येक गेंदबाज प्रति गेम अधिकतम 20 गेंदें फेंकेगा। पांच गेंदों के बाद अम्पायर ओवर के बजाय 'फाइव' बोलेगा। इसके बाद वह एक वाईट कार्ड जारी करेगा।

पारी की पहली 25 गेंदों में पावरप्ले शामिल होगा, जिसमें 30-यार्ड सर्कल के बाहर केवल दो क्षेत्ररक्षकों को अनुमति दी जाएगी। इसके बाद किसी भी समय फील्डिंग वाली टीम 2 मिनट का टाइम आउट ले सकती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now