स्मृति मंधाना ने बनाया वनडे में बड़ा रिकॉर्ड, मिताली राज को छोड़ा पीछे 

England Women v India Women - 1st Royal London ODI
स्‍मृति मंधाना इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में 40 रन बनाकर आउट हुई

भारत महिला (India Women Cricket team) और इंग्‍लैंड महिला टीम (England Women Cricket team) के बीच केंटरबरी में तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे मैच खेला जा रहा है। भारतीय टीम की ओपनर स्‍मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने 51 गेंदों में चार चौके और एक छक्‍के की मदद से 40 रन बनाए। सोफी एक्‍लेस्‍टन (Sophie Ecclestone) ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके मंधाना की पारी पर विराम लगाया।

अपनी पारी के दौरान स्‍मृति मंधाना ने एक गजब की उपलब्‍धि हासिल की है। स्‍मृति मंधाना वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन पूरे करने वाली भारतीय महिला बल्‍लेबाज बन गई हैं। वैसे, महिला वनडे में तीन हजार रन का आंकड़ा पार करने वाली वो तीसरी भारतीय खिलाड़ी बनीं।

स्‍मृति मंधाना ने अपने वनडे करियर की 76वीं पारी में 3000 रन का आंकड़ा पार किया। उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान मिताली राज का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 88 पारियों में 3000 वनडे रन पूरे किए थे। मंधाना ने वनडे क्रिकेट में 43 से ज्‍यादा की औसत और करीब 85 के स्‍ट्राइक रेट से 3000 रन पूरे किए।

वैसे, भारतीय क्रिकेट पर नजर डाले तो मंधाना शिखर धवन और विराट कोहली के बाद सबसे तेज 3000 वनडे रन पूरे करने वाली बल्‍लेबाज बनीं हैं। धवन ने 72 पारियों में 3000 रन पूरे किए थे जबकि कोहली ने इस आंकड़ें को पार करने के लिए 75 पारियों का सहारा लिया था।

बाएं हाथ की बल्‍लेबाज स्‍मृति मंधना ने 2013 में वनडे डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने इस प्रारूप में अब तक पांच शतक और 24 अर्धशतक जमाए थे। वह मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बाद वनडे क्रिकेट में 3000 या ज्‍यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला बल्‍लेबाज बनीं हैं।

वैसे महिला क्रिकेट में 22 बल्‍लेबाज 3000 से ज्‍यादा रन बना चुकी हैं, लेकिन मंधाना से भी तेज केवल दो महिला बल्‍लेबाज ही 3000 वनडे रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही हैं, जो बेलिंडा क्‍लार्क (62 पारी) और मेग लेनिंग (64 पारी) हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now