होम और अवे मैचों वाले फॉर्मेट की IPL में फिर से होगी वापसी, सौरव गांगुली ने दिया बड़ा अपडेट 

अगले साल आईपीएल पुराने फॉर्मेट में खेला जायेगा
अगले साल आईपीएल पुराने फॉर्मेट में खेला जायेगा

आईपीएल (IPL) में पहले 11 सालों तक हर टीम को अपने आधे मैच घर पर और आधे अवे यानी कि घर के बाहर खेलने होते थे लेकिन कोरोना महामारी के बाद इसमें बदलाव हुआ था। महामारी के दौरान टीमों को कुछ निश्चित स्टेडियम में ही अपने सभी मुकाबले खेलने पड़ते थे लेकिन अब आईपीएल 2023 में एक बार फिर वही पुराना होम और अवे फॉर्मेट नजर आएगा। इसकी पुष्टि बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कर दी है। गांगुली ने बोर्ड की राज्य इकाइयों को संबोधित एक पत्र में डेवलपमेंट की पुष्टि की।

आईपीएल 2020 को कोरोना की वजह से स्थगित कर दिया गया और बाद में उसी साल इसे यूएई में आयोजित कराया गया था। वहीं आईपीएल 2021 का पहला चरण भारत में हुआ था और दूसरा चरण यूएई में संपन्न हुआ था। आईपीएल 2022 का आयोजन भारत में ही हुआ लेकिन इसके लिए केवल कुछ चुनिंदा शहरों को ही वेन्यू के रूप में शामिल किया गया था।

हालाँकि अब कोरोना नियंत्रण में है, इसी वजह से बीसीसीआई आईपीएल में पुराने फॉर्मेट को वापस लाने की सोच रहा है। इससे सभी टीमों को घरेलू मैदान का फायदा मिलेगा और अवे मैचों के दौरान विपक्षी टीमों के खिलाफ घर के बाहर खेलने की चुनौती भी होगी।

पीटीआई के अनुसार, राज्य इकाइयों को लिखे गए नोट में गांगुली ने कहा,

पुरुषों के आईपीएल का अगला सीज़न भी होम और अवे के फॉर्मेट में वापस जाएगा, जिसमें सभी दस टीमें अपने निर्धारित स्थानों पर अपने घरेलू मैच खेलेंगी।

आईपीएल 2023 में महिला आईपीएल की तैयारी

अगले साल महिला आईपीएल के आयोजन की भी तैयारी में बीसीसीआई लगा हुआ है। महिलाओं के आईपीएल की चर्चा काफी समय से चल रही थी लेकिन अब इसका उद्धाटन सीजन अगले साल खेला जा सकता है। महिला आईपीएल पुरुष संस्करण की शुरुआत से पहले आयोजित होने की संभावना है। कई आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों ने कथित तौर पर महिला आईपीएल में टीमों के मालिक होने में रुचि दिखाई है।

महिला आईपीएल को लेकर गांगुली ने अपने नोट में लिखा,

बीसीसीआई इस समय बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल पर काम कर रही है। हम अगले साल की शुरुआत में पहला सीजन शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar