रणजी ट्रॉफी के दौरान नहीं होंगे इंडिया 'ए' के टूर, सौरव गांगुली ने बताई अहम वजह 

मौजूदा रणजी सीजन के सेमीफाइनल मुकाबले खेले जा रहे हैं
मौजूदा रणजी सीजन के सेमीफाइनल मुकाबले खेले जा रहे हैं

बीसीसीआई (BCCI) प्रेजिडेंट सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने ऐलान कर दिया है कि रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के दौरान कोई भी 'ए' टूर नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि इस फैसले के पीछे अहम वजह भारत के घरेलू टूर्नामेंट में क्रिकेट की क्वालिटी को हाई बनाये रखना है।

'ए' टूर का आयोजन बीसीसीआई समय-समय पर कराती रही है। इनके माध्यम से युवा खिलाड़ियों को अलग-अलग परिस्थितियों में खेलने का मौका मिलता है तथा अच्छा करके सीनियर टीम में जगह बनाने की दावेदारी पेश कर सकते हैं।

गांगुली के मुताबिक भारतीय क्रिकेट बोर्ड नहीं चाहता कि 'ए' दौरों से रणजी ट्रॉफी के मानकों पर किसी भी तरह का असर पड़े। टाइम्स ऑफ़ इंडिया के साथ इंटरव्यू में उन्होंने कहा,

एक नीति के रूप में, हमने तय किया है कि रणजी ट्रॉफी सीजन के दौरान हम भारत 'ए' के दौरे नहीं करेंगे। हम अपने प्रमुख प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट की गुणवत्ता को कम नहीं करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि रणजी ट्रॉफी के दौरान अधिक से अधिक शीर्ष खिलाड़ी उपलब्ध हों।

रणजी ट्रॉफी 2022 का सीजन जारी है और इस समय सेमीफाइनल मुकाबले खेले जा रहे हैं। पहले सेमीफाइनल में बंगाल और मध्यप्रदेश की भिड़ंत जारी है। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में मुंबई और उत्तर प्रदेश का मुकाबला जारी है।

इंग्लैंड टूर से सभी प्रमुख खिलाड़ी वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए खेलते आएंगे नजर - सौरव गांगुली

इंटरव्यू में गांगुली ने आगे टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि बड़े टूर्नामेंट को देखते हुए खिलाड़ियों को रोटेट करना सही नहीं है। हालाँकि उन्होंने कहा कि हेड कोच राहुल द्रविड़ योजना में लगे हुए हैं। बीसीसीआई प्रेजिडेंट ने कहा,

राहुल द्रविड़ (टीम इंडिया के मुख्य कोच) इसे देख रहे हैं। वह किसी स्तर पर खिलाड़ियों के एक व्यवस्थित सेट को खिलाने की योजना बना रहे हैं। संभवत: अगले महीने इंग्लैंड दौरे से हम उन खिलाड़ियों के साथ खेलना शुरू करेंगे जिनके अक्टूबर में टी20 वर्ल्ड कप में खेलने की संभावना है।

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए भारत ने कप्तान रोहित शर्मा समेत कई प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया है। वहीं आयरलैंड दौरे से भी कई प्रमुख खिलाड़ी गायब रहेंगे। इस दौरे के लिए हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया गया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar