Create

लॉर्ड्स की थीम पर बने दुर्गा पूजा पंडाल का सौरव गांगुली ने किया उद्घाटन, देखें तस्वीरें 

Ankit
गांगुली ने लॉर्ड्स में उतारी थी अपनी शर्ट
गांगुली ने लॉर्ड्स में उतारी थी अपनी शर्ट

इस समय देश भर में दुर्गा पूजा की धूम है और सभी लोग इस पर्व को हर्षोल्लास से मना रहे हैं। इस बीच पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguli) ने कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन किया। दिलचस्प बात यह थी कि यह पंडाल लॉर्ड्स स्टेडियम की थीम पर बनाया गया था।

सौरव गांगुली ने पंडाल का उद्घाटन किया
सौरव गांगुली ने पंडाल का उद्घाटन किया

बगल में लॉर्ड्स की बालकनी का अस्थायी ढांचा बनाया गया था। तस्वीर में देखा जा सकता है कि गांगुली हाथ में तिरंगा लिए उस बालकनी में खड़े हैं और वहां पर मौजूद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं।

बालकनी में खड़े होकर तिरंगा फहराते हुए पूर्व भारतीय कप्तान
बालकनी में खड़े होकर तिरंगा फहराते हुए पूर्व भारतीय कप्तान

यूं तो दुर्गा पूजा पूरे देश भर में लोकप्रिय पर्व है लेकिन पश्चिम बंगाल राज्य में खासकर इसकी धूम देखते ही बनती है। यहां हर साल नई और यूनिक थीम में दुर्गा पूजा पंडाल लगते हैं और इस बार लॉर्ड्स वाला पंडाल भी ऐसे ही अलग था। दक्षिणी कोलकाता के गरिया के नव दुर्गा पूजा पंडाल की थीम गांगुली के उस उल्लेखनीय क्षण से प्रेरित है जब उन्होंने 2002 में नेटवेस्ट त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में जीत के बाद लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी शर्ट उतारकर जीत का जश्न मनाया था।

जब गांगुली की कप्तानी में भारत ने जीती थी नेटवेस्ट सीरीज

साल 2002 में भारत, श्रीलंका और मेजबान इंग्लैंड के बीच नेटवेस्ट सीरीज खेली गई थी। उस सीरीज में भारत का नेतृत्व सौरव गांगुली कर रहे थे। उस त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में भारत और इंग्लैंड अपनी जगह बनाने में सफल हुए थे।

लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवरों के बाद पांच विकेट खोकर 325 रन बनाए थे। इंग्लिश टीम से मार्कस ट्रेस्कोथिक (109) और नासिर हुसैन (115) ने शतक लगाए थे। जवाब में भारत को वीरेंदर सहवाग (45) और सौरव गांगुली (60) ने अच्छी शुरुआत दिलाई। वहीं मध्यक्रम में युवराज सिंह (69) और मोहम्मद कैफ (87*) ने उम्दा पारी खेलकर दो विकेट से जीत दिला दी थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment