Create

भारत के अगले टेस्ट कप्तान को लेकर सौरव गांगुली ने तोड़ी चुप्पी, दिया बड़ा बयान 

सौरव गांगुली ने कुछ अहम बातों का जिक्र किया
सौरव गांगुली ने कुछ अहम बातों का जिक्र किया

विराट कोहली (Virat Kohli) ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद भारत की टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। कोहली का ये फैसला सभी को हैरान कर देने वाला था। हालांकि, उन्होंने पहले टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी और फिर उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था। लेकिन किसी ने उनसे टेस्ट कप्तानी छोड़ने की उम्मीद नहीं की थी। इसके बाद से भारतीय टीम (Indian Cricket Team) में अगले कप्तान की दौड़ शुरू हो गई है। बीसीसीआई अध्यक्ष और भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बताया कि टीम इंडिया का अगला टेस्ट कप्तान कैसा होना चाहिए।

भारत के अगले टेस्ट कप्तान की दौड़ में रोहित शर्मा, केएल राहुल और ऋषभ पंत शामिल हैं। हालांकि इन सबमें रोहित को सबसे आगे माना जा रहा है। चयनकर्ताओं ने उन्हें वनडे और टी20 टीमों की कप्तानी सौंपी और दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले उन्हें टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया। ऐसे में उन्हें टेस्ट कप्तान बनने का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है।

पीटीआई के साथ खास बातचीत में भारत के अगले टेस्ट कप्तान के बारे में बात करते हुए गांगुली ने कहा,

जाहिर तौर पर लीडरशिप के कुछ मानक होते हैं और जो उन मानकों पर खरा उतरता है वह भारत का अगला टेस्ट कप्तान होगा। मुझे लगता है कि एक नाम चयनकर्ताओं के दिमाग में होगा और वह इस बारे में बीसीसीआई के अधिकारियों- अध्यक्ष, सचिव से भी बात करेंगे। समय आने पर इसकी घोषणा की जाएगी।

पुजारा और रहाणे के पास रणजी खेलकर खुद को साबित करने का मौका है - सौरव गांगुली

भारत के दो अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे खराब दौर से गुजर रहे हैं और इसी वजह से गांगुली ने इन दोनों को रणजी खेलने की सलाह दी। इस बारे में जब पूर्व भारतीय कप्तान से पूछा गया कि क्या इसका मतलब है कि इन दोनों को श्रीलंका के खिलाफ ड्राप कर दिया जाएगा? तो उन्होंने कहा,

मेरा मतलब था कि वह रणजी ट्रॉफी खेलेंगे क्योंकि यह श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले शुरू हो रहा है। इसके बाद चयनकर्ता फैसला लेंगे। रणजी ट्रॉफी का एलीट ग्रुप फरवरी के तीसरे हफ्ते से और श्रीलंका सीरीज की शुरुआत मार्च से होगी। उन दोनों को लेकर जो भी निर्णय होगा, वह पूरी तरह से चयन समिति पर निर्भर करता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment