इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका की प्रमुख खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

लिजेल ली ने लगभग नौ सालों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला
लिजेल ली ने लगभग नौ सालों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला

दक्षिण अफ्रीका की प्रमुख बल्लेबाज लिजेल ली (Lizelle Lee) ने इंग्लैंड के खिलाफ 11 जुलाई से शुरू होने वाले वनडे सीरीज से पहले ही एक चौंकाने वाला निर्णय लिया है। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर पर विराम लगाते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया है। 30 वर्षीय ली का हालिया प्रदर्शन कुछ खास नहीं था और शायद इसी वजह से उन्होंने संन्यास ले लिया।

लिजेल ली ने साल 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 डेब्यू करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करियर का आगाज किया था। इसके एक सप्ताह उन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुआत भी बांग्लादेश के खिलाफ ही की थी, जबकि अपना टेस्ट डेब्यू उन्होंने भारत के खिलाफ किया था। अपने करियर में ली ने 100 वनडे मैचों में 36.42 की औसत से 3315 रन बनाये। इस दौरान प्रोटियाज ओपनर ने तीन शतक और 23 अर्धशतक जड़े। वहीं टी20 में उनके नाम 82 मैचों में 110.61 के स्ट्राइक रेट से 1896 रन दर्ज हैं। इस प्रारूप में भी उन्होंने एक शतक और 13 अर्धशतक बनाये हैं। इसके अलावा दो टेस्ट मैचों में 42 रन दर्ज हैं।

लिजेल ली ने ट्विटर के माध्यम से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने अपनी ट्विटर पोस्ट में लिखा,

यह बहुत सारी मिलीजुली भावनाओं के साथ है कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करती हूं। मैंने बहुत छोटी उम्र से ही क्रिकेट को जिया है और उच्चतम स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहती थी। पिछले 8 वर्षों में मैं उस सपने को जीने में सक्षम थी और मुझे लगता है कि मैंने प्रोटियाज को वह सब कुछ दिया है जो मैं कर सकती थी।

डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी लिजेल ली

ली ने साफ़ किया कि वह अभी भी दुनिया भर में डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी। उन्होंने कहा,

मुझे लगता है कि मैं अपने करियर के अगले चरण के लिए तैयार हूं और दुनिया भर में घरेलू टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखूंगी।

इसके अलावा उन्होंने क्रिकेट साउथ अफ्रीका और साथी खिलाड़ियों का आभार व्यक्त किया और उन्हें धन्यवाद भी कहा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar