Create
Notifications

SAvIND: तीसरे एकदिवसीय में बने सभी आंकड़ों पर एक नजर

सावन गुप्ता

विराट कोहली के 34वें शतक की बदौलत भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में 124 रनों से बुरी तरह हरा दिया। कुलदीप यादव ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट चटकाए। वहीं उनके जोड़ीदार युजवेंद्र चहल ने भी 4 विकेट लिए। इन दोनों गेंदबाजों की फिरकी में एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका की टीम उलझकर रह गई और 40 ओवर में महज 179 रन बनाकर आउट हो गई। भारत की इस सीरीज में ये लगातार तीसरी जीत है और अब वो सीरीज जीतने से महज 1 जीत दूर है। कोहली के शतक और भारत की जीत के बाद इस मैच में कुछ जबरदस्त आंकड़े बने, आइए डालते हैं उन पर एक नजर। 1.भारतीय टीम अब घर के बाहर लगातार 9 एकदिवसीय मैच जीत चुकी है। ये वनडे इतिहास में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले 8 जीत का रिकॉर्ड था। 2. विराट कोहली अब कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली अब कप्तान के तौर पर 12 शतक लगा चुके हैं, उन्होंने सौरव गांगुली के 11 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा। 3. ये पहली बार है जब दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने घरेलू द्विपक्षीय श्रृंखला में 0-3 से पीछे हो गई है।

4. विराट कोहली दौड़कर 100 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। अपनी 160 रनों की पारी में उन्होंने 60 रन चौके-छक्के से बनाए और 100 रन दौड़कर बनाए। इसमें 75 सिंगल, 11 दो रन और एक तीन रन है। इससे पहले सौरव गांगुली ने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ अपने 130 रनों में से 98 रन दौड़कर बनाए थे।
5. कपिल देव के बाद भारत के बाहर एकदिवसीय क्रिकेट में 150 रन बनाने वाले विराट कोहली दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं।
6. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका में लगातार 3 मैच जीतने वाली भारत दूसरी टीम बन गई है।
7.

कप्तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में विराट कोहली तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। केवल रिकी पोटिंग (22) और एबी डीविलियर्स (13) ही उनसे अब आगे हैं। 8. विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49 शतक) ही हैं। 9. विराट कोहली की 160 रनों की पारी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी भारतीय बल्लेबाज का ये दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (200 रन) के नाम है। 10. महेंद्र सिंह धोनी ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 400 शिकार पूरे किए। उनसे आगे अब सिर्फ कुमार संगकारा (482) और एडम गिलक्रिस्ट (472) ही हैं।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...