Create
Notifications

South Asian Games 2019: बांग्लादेश ने महिला क्रिकेट का स्वर्ण पदक जीता, टी20 अंतरराष्ट्रीय में चौंकाने वाला विश्व रिकॉर्ड बना

बांग्लादेश महिला टीम ने स्वर्ण पदक जीता (Photo: Twitter)
बांग्लादेश महिला टीम ने स्वर्ण पदक जीता (Photo: Twitter)
निशांत द्रविड़
visit

बांग्लादेश की महिला टीम ने नेपाल में खेले जा रहे 13वें साउथ एशियाई खेलों में क्रिकेट का स्वर्ण पदक जीत लिया है। फाइनल में उन्होंने श्रीलंका की टीम को रोमांचक मुकाबले में दो रन से हराया और पहली बार क्रिकेट में स्वर्ण पदक जीता। मेजबान नेपाल ने मालदीव्स को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया और कांस्य पदक जीता। गौरतलब है कि श्रीलंका और बांग्लादेश की अंडर 23 टीम ने हिस्सा लिया और इसी वजह से सिर्फ नेपाल और मालदीव्स के बीच खेले गए मुकाबले टी20 अंतरराष्ट्रीय थे।

राउंड रॉबिन स्टेज में बांग्लादेश की टीम ने तीन में तीन मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई, वहीं श्रीलंका ने तीन में से दो मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी। नेपाल ने तीन में से एक मुकाबला जीता था, वहीं मालदीव्स को तीन में से तीनों मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

2 दिसंबर को नेपाल ने मालदीव्स को 10 विकेट से हराया। मालदीव्स की टीम सिर्फ 16 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और नेपाल ने पांच गेंदों में ही बिना विकेट खोये जीत हासिल कर ली। नेपाल की अंजली चंद ने हैट्रिक सहित बिना कोई रन दिए 6 विकेट लिए और यह टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का नया विश्व रिकॉर्ड है।

अंजली चंद ने विश्व रिकॉर्ड बनाया
अंजली चंद ने विश्व रिकॉर्ड बनाया

3 दिसंबर को बांग्लादेश ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया। श्रीलंका की टीम ने 122/6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में बांग्लादेश ने 19वें ओवर में सिर्फ तीन विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।

4 दिसंबर को बांग्लादेश ने नेपाल को 10 विकेट और श्रीलंका ने मालदीव्स को 249 रनों से हराया। नेपाल की टीम सिर्फ 50 रन बनाकर ऑल आउट हुई और बांग्लादेश ने आठवें ओवर में ही जीत हासिल की। श्रीलंका ने हर्षिता माडवी के नाबाद 106 रनों की मदद से 279/2 का विशाल स्कोर बनाया, जिसके जवाब में मालदीव्स की टीम सिर्फ 30 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

5 दिसंबर को बांग्लादेश ने भी मालदीव्स को 249 रनों के बड़े अंतर से हराया। बांग्लादेश ने निगार सुल्ताना के 113 और फरजाना हक़ के 110 रनों की मदद से 255/2 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में मालदीव्स की टीम सिर्फ 6 रन बनाकर ढेर हो गई। निगार सुल्ताना और फरजाना हक़ ने तीसरे विकेट के लिए 236 रनों की अविजित साझेदारी निभाई।

6 दिसंबर को श्रीलंका ने नेपाल को 41 रनों से हराया। श्रीलंका ने 118/7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में नेपाल की टीम 77/9 का स्कोर ही बना सकी।

कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में नेपाल ने मालदीव्स को 10 विकेट से हराया। मालदीव्स की टीम सिर्फ 8 रन बनाकर ऑल आउट हो गई, जिसके जवाब में नेपाल ने 1.1 ओवर में बिना विकेट खोये जीत हासिल कर ली। मालदीव्स ने महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय का दूसरा सबसे छोटा स्कोर बनाया। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड माली (6) के नाम है। अंजली चंद ने सिर्फ 1 रन देकर 4 विकेट लिए।

फाइनल में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 91/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 89/9 का स्कोर ही बना सकी। बांग्लादेश की नाहिदा अख्तर को प्लेयर ऑफ़ द मैच और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया। उन्होंने फाइनल में दो विकेट लेने के अलावा टूर्नामेंट में आठ विकेट लिए।

साउथ एशियन गेम्स 2019 की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now