Create
Notifications

स्पोर्ट्सकीड़ा क्रिकेट अवॉर्ड्स 2016: साल के सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाज़

जितेंद्र तिवारी
visit

बल्लेबाज़ी का सारा रिकॉर्ड इस साल विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के नाम है। इसी तरह अगर हम गेंदबाज़ी में इस साल के प्रदर्शनों पर नजर डालते हैं, तो इस साल कई गेंदबाजों ने अपनी छाप छोड़ी है। यूँ तो इस साल टी-20 मैच ज्यादा हुए हैं, लेकिन वनडे के कई बेहतरीन मुकाबले भी हुए हैं। दुनिया भर में जिस तरह से बल्लेबाजों के अनुकूल पिचों पर गेंदबाजों का प्रदर्शन रहा है वह वाकई काबिलेगौर रहा है। हम जब इस साल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ की बात करते हैं, तो ये साल भी यादगार साल रहा है। हमने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ चुनने के लिए ऑनलाइन सर्वे और अपने एक्सपर्ट्स की राय ली। इन्हीं राय में से हमने एक लिस्ट तैयार की है। जिसमें हमने सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाज़ चुना है। फैंस वोट 5 नॉमिनी में से ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी जॉन हेस्टिंग्स, एडम ज़म्पा और मिचेल स्टार्क हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर और भारत के जसप्रीत बुमराह का नाम भी इस लिस्ट में है। आखिरी लिस्ट शीर्ष स्थान पर जगह बनाने के लिए भारत के बुमराह और ऑस्ट्रेलियाई स्पीडस्टर स्टार्क के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। हालांकि स्टार्क को बुमराह से ज्यादा फैंस के वोट मिले हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स के चयन को मिलाकर आखिरी लिस्ट बनी तो कुछ तरह सभी खिलाड़ियों को रैंक मिली: एडम ज़म्पा दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न की तरह एक्शन वाले गेंदबाज़ एडम जम्पा ने इसी साल अपना वनडे डेब्यू किया था। इस साल वह ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर के बेहतरीन गेंदबाज़ बनकर उभरे हैं। उनके प्रदर्शन में भी निरन्तरता देखने को मिला है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और मेलबर्न स्टार्स के इस स्पिन गेंदबाज़ से ऑस्ट्रेलियाई टीम को भविष्य में काफी आशाएं हैं।

मैच विकेट औसत इकॉनमी बेस्ट
19 30 27.80 5.36 3-16

इस साल जम्पा ने 19 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें 27 ज्यादा के औसत से 30 विकेट लिए हैं। उनका बेहतरीन प्रदर्शन 16 पर 3 विकेट है। इमरान ताहिर लम्बे समय तक दक्षिण अफ्रीका को एक अदद बेहतरीन स्पिनर की कमी झेलनी पड़ी थी। लेकिन इमरान ताहिर ने इस गैप भरने का काम किया है। साल 2011 में डेब्यू करने वाले ताहिर प्रोटेस टीम के नियमित सदस्य हैं। अबतक 64 मैचों में 23 के औसत से 111 विकेट ले चुके हैं।

मैच विकेट औसत इकॉनमी बेस्ट
15 27 25.00 5.15 7-45

इस साल 15 मैचों में ताहिर ने 27 विकेट लिए हैं। जिसमें उनका औसत 25 का रहा है। इसके अलावा उन्होंने 5 विकेट भी लिए हैं। उनके इस साल का बेस्ट गेंदबाज़ी 45/7 रह है। दक्षिण अफ़्रीकी स्पिनर ने ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। हालांकि रबादा ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। फिर भी ताहिर दुनिया के 9वें गेंदबाज़ हैं, जिनका बेहतरीन गेंदबाज़ी प्रदर्शन है। जॉन हेस्टिंग्स न्यूसाउथ वेल्स के इस गेंदबाज़ को सबसे कम वोट मिले हैं। लेकिन हेस्टिंग्स के आंकड़े कुछ और ही कहानी कहते हैं। साल 2010 में भारत के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले हेस्टिंग्स एक बेहतरीन आलराउंडर रहे हैं। उनका वनडे में प्रदर्शन शानदार रहा है। इसलिए उन्हें हमारी लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है।

मैच विकेट औसत इकॉनमी बेस्ट
15 29 24.13 5.32 6-45

15 वनडे में इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 29 विकेट अपने नाम किये हैं। जहां उनका औसत 24 से ज्यादा का रहा है। उनका इकॉनमी 5 से ज्यादा और 45 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट गेंदबाज़ी रहा है। जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दाम्बुला में लिया था। मिचेल स्टार्क मिचेल स्टार्क मौजूदा दौर के खौफनाक तेज गेंदबाजों में एक हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे कामयाब गेंदबाजों में से एक हैं। साल 2015 के विश्वकप में उनका प्रदर्शन शानदार था। इस साल उन्होंने 10 के करीब औसत से 22 विकेट अपने नाम किये हैं।

मैच विकेट औसत इकॉनमी बेस्ट
13 26 19.69 4.49 3-32

चोटिल रहने की वजह से इस साल स्टार्क ने मात्र 13 वनडे मैच खेले हैं। इसके बावजूद भी उन्हें इस लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है। क्योंकि इन 13 मैचों में उन्होंने 19 के करीब औसत से 26 विकेट अपने नाम किये हैं। इसके अलावा उन्हें फैंस ने सबसे ज्यादा वोट दिए हैं। जसप्रीत बुमराह जसप्रीत बुमराह 23 साल के युवा गेंदबाज़ हैं, उनकी खोज से भारत की डेथ ओवर में गेंदबाज़ी करने की समस्या कम हुई है। बुमराह ने इसी साल की शुरू में अपने करियर की शुरुआत की है। उनका एक्शन थोड़ा अजीब है, लेकिन उनके डेथ ओवर के यॉर्कर बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ा करते हैं।

मैच विकेट औसत इकॉनमी बेस्ट
8 17 14.64 3.63 4-22

इस लिस्ट में बुमराह सबसे कम मैच खेलने वाले गेंदबाज़ हैं। लेकिन 8 मैचों में ही बुमराह ने 17 विकेट लिए हैं। जहां उनका औसत 15 के करीब है और इकॉनमी 4 से भी कम है। इसके अलावा टी-20 क्रिकेट में बुमराह भारत के मुख्य गेंदबाज़ हैं। बांग्लादेश में हुए एशिया कप में और टी-20 वर्ल्डकप में बुमराह ने अपनी काबिलियत पेश की है।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now