Create

स्पोर्ट्सकीड़ा क्रिकेट अवार्ड्स 2016: साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम

वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अस्तित्व पर लोग सवाल उठा रहे हैं। जिसमें कुछ लोगों का मानना है कि इसमें समय ज्यादा लगता है। लेकिन ये क्रिकेट का सबसे ट्रेडिशनल फॉर्मेट है। इसमें खिलाड़ी आक्रमक क्रिकेट के साथ अपनी नैसर्गिक प्रतिभा का भी प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा वनडे क्रिकेट आज भी अधिकारिक तौर पर सर्वमान्य प्रारूप है। जिसका विश्वकप हर चौथे साल पर खेला जाता है। टी-20 क्रिकेट के आने के बाद से वनडे के क्रेज में कमी आई है। लेकिन इसके बावजूद आज भी वनडे क्रिकेट की प्रासंगिकता बरकरार है। टी-20 में खिलाड़ी असली क्षमता पूरी तरह से उजागर नहीं हो पाती है। जबकि टेस्ट के बाद वनडे क्रिकेट ही ऐसा प्रारूप है, जो खिलाड़ियों की असलियत से सबको रूबरू कराता है। साल 2016 में टी-20 और टेस्ट क्रिकेट ज्यादा खेला गया। हालांकि साल की शुरुआत और अंत में कई बेहतरीन क्रिकेट सीरिज खेली गयीं। जिसमें वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गयी त्रिकोणीय सीरिज अहम रही है। इन्हीं बेहतरीन मुकाबलों को हमने मापदंड बनाते हुए साल की बेहतरीन टीम का चयन किया है। आप किसी टीम को कैसे चुनते हैं? क्या आप उनके एक दूसरे के मुकाबलों को देखते हैं? क्या चयन टीम रैंकिंग पर आधारित हो? क्या टीम का जीत का आंकड़ा बेहतर होना चाहिए? क्या बाहर और घर के मैच की जीत के आंकड़े भी मायने रखते हैं? हमने इन्ही सवालों को अपने फैंस के सामने रखा। जिसकी बदौलत हमने इस साल की सबसे बेहतरीन वनडे टीम का चयन किया है। फैंस की पसंद इस अवार्ड के लिए हमने 5 टीमों को नॉमिनी बनाया था- ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूज़ीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को प्रदर्शन के आधार पर साल 2016 की बेस्ट टीमों की नॉमिनी में जगह दी गयी। फैंस को अपनी राय देने के लिए हमने 24 घंटे का सर्वे आयोजित किया फैन्स के वोट के हिसाब से भारत साल की बेहतरीन टीम है, लेकिन आंकड़े भारतीय टीम के साथ नहीं है, ऐसे में आइये जाने कौन है साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम और किसे मिल रहा है स्पोर्ट्सकीड़ा का अवार्ड 2016: न्यूज़ीलैंड न्यूज़ीलैंड जिस तरह से भारत के खिलाफ वनडे सीरिज में खेला था, उसकी वजह से फैंस ने उन्हें कम वोट दिया। हालांकि इस खराब सीरिज के बावजूद भी उनका पूरा साल इतना भी बुरा नहीं रहा है। उन्होंने अपने घर में 2 सीरिज में जीत हासिल की है। जबकि एक सीरिज उन्होंने विदेशी जमीन पर भी जीती है। साल के शुरू में कीवी टीम ने पाक को 2-0 से हराया था। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया को भी 2-1 से हराने वह कामयाब रहे। हालांकि साल के अंत में कीवी टीम भारत से हारी और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया में भी उसे हार का सामना करना पड़ा।

मैच जीत हार अनिर्णीत जीत फीसद
15 7 7 1 50
भारत

इस साल भारतीय टीम ने बेहतरीन क्रिकेट खेला है। लेकिन टीम इंडिया को इस लिस्ट में चौथा स्थान इसलिए मिला है क्योंकि टीम ने वनडे क्रिकेट बहुत कम ही खेला है। पूरे साल मिलाकर टीम इंडिया ने मात्र 3 सीरिज ही खेली है। साल की शुरुआत में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई टीम के हाथों बहुत बुरी तरह से पिट गयी थी। इस सीरिज में मनीष पाण्डेय के दम पर भारत को सिर्फ एक जीत नसीब हुई थी। उसके बाद टीम ज़िम्बाब्वे के दौरे पर गयी जहां सीरिज पर 3-0 से कब्जा किया। उसके बाद कीवी टीम से भारतीय टीम ने 3-2 से सीरिज अपने नाम किया।

मैच जीत हार अनिर्णीत जीत फीसद
13 7 6 0 53.84
ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया दुनिया के लोकप्रिय वनडे टीमों में से एक है। फैंस के हिसाब ऑस्ट्रेलियाई टीम को दूसरे स्थान पर होना चाहिए। लेकिन प्रोटेस से मिली हाल ही में 5-0 की हार ने ऑस्ट्रेलिया को रैंकिंग में पीछे कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने इस साल सबसे ज्यादा 29 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें साल के शुरू में भारत को 4-1 से हराने के बाद कंगारू कीवी टीम से 2-1 से हार गये। उसके बाद वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय सीरिज पर कब्जा और श्रीलंका को उसी घर में मात देने में ये विश्वचैंपियन टीम सफल हुई। दक्षिण अफ्रीका के हाथों 5-0 की मिली शर्मनाक हार ऑस्ट्रेलियाई टीम कभी नहीं भूल पायेगी। हालांकि कंगारुओं ने कीवियों को 3-0 से हराकर जल्द वापसी भी की।

मैच जीत हार अनिर्णीत जीत फीसद
29 17 11 1 60.71
इंग्लैंड

50 ओवर के क्रिकेट में अंग्रेज टीम के लिए ये साल वाकई शानदार गुजरा है। इंग्लिश टीम ने इस साल जिस तरह से वनडे क्रिकेट में खेल दिखाया है। उससे साबित होता है कि सीमित ओवर के इस क्रिकेट में इंग्लैंड की युवा टीम ने काफी सुधार किया है। हालांकि फैन्स का उन्हें साथ बहुत कम मिला है लेकिन उनके रिकार्ड्स उन्हें इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर जगह दिलाते हैं। साल की शुरुआत में प्रोटेस से 3-2 से सीरिज गवाने के बाद श्रीलंका और पाकिस्तान को इंग्लैंड ने 3-0 और 4-1 से बुरी तरह हराया। उसके बाद बांग्लादेश से टेस्ट में मिले कड़े मुकाबले के बाद इंगिलश टीम ने वनडे में 2-1 से जीत हासिल की। इंग्लैंड ने इसी साल वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ अपना उच्च स्कोर बनाया।

मैच जीत हार रद्द, अनिर्णीत जीत फीसद
18 11 5 1, 1 67.64
दक्षिण अफ्रीका

प्रोटेस ने इस साल कमाल खेल दिखाया है। हालांकि उनका प्रदर्शन सिवाय वर्ल्डकप के हमेशा वनडे में बेहतर रहा है। दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने वनडे और टेस्ट दोनों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। फैन्स की वोट के हिसाब से प्रोटेस तीसरे स्थान पर हैं, लेकिन उनके आंकड़े उन्हें शीर्ष स्थान दिलाते हैं। इस साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से करारी शिकस्त भी दी है। हालांकि कैरेबियाई धरती पर प्रोटेस टीम त्रिकोणीय सीरिज के फाइनल में नहीं पहुंची थी।

मैच जीत हार अनिर्णीत जीत फीसद
17 11 5 1 68.75

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment