Create
Notifications

स्पोर्ट्सकीड़ा क्रिकेट अवार्ड्स 2016: साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज़

जितेंद्र तिवारी
visit

टेस्ट क्रिकेट के लिए साल 2016 बेहतरीन रहा है। दुनिया भर में कई खिलाड़ियों ने यादगार प्रदर्शन किये हैं। हालांकि इस साल होम सीरिज में टीमों ने शानदार खेल दिखाया और विदेशी दौरे पर कोई बड़ा उलटफेर नहीं देखने को मिला। भारतीय टीम इस साल अपराजेय रही है। टीम की कमान युवा विराट कोहली के हाथों में थी और उन्होंने अपनी जिम्मेवारी बखूबी निभाई है। इसके अलावा दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में परास्त किया जो यादगार लम्हा बना। इस साल कई टीमों ने अपने खिलाड़ियों में भरोसा जताया और उन बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। कुल मिलाकर इस साल बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया है। साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज़ का चयन करने के लिए स्पोर्ट्सकीड़ा ने एक सर्वे किया है। तो इस लिस्ट में किस बल्लेबाज़ को जगह मिली है। जानने के लिए पढ़े पूरा आलेख: साल के 5 बल्लेबाज़ जिनको लेकर हमने स्पोर्ट्सकीड़ा के फेसबुक पेज पर 24 घंटे का पोल किया। इसके अलावा हमने अपने एक्सपर्ट्स की भी राय, जिससे आंकड़े और फैंस के वोट के मिश्रण से एक अच्छी लिस्ट बन सके। अंतिम परिणाम कुछ इस तरह है, जिससे विश्व क्रिकेट के मूड का भी अंदाजा लगाया जा सकता है। जॉनी बैर्स्टो इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने इस साल टेस्ट में शानदार खेल दिखाया है। यॉर्कशायर के इस बल्लेबाज़ ने इस साल काफी रन बनाये हैं। साथ ही मैच विनिंग पारियां खेली हैं। बैर्स्टो की तकनीकी और बैकलिफ्ट काफी अच्छी रही है। जिससे उन्होंने पूरे साल बेहतरीन बल्लेबाज़ी की। वह स्पिन और पेस दोनों गेंदबाजों का प्रदर्शन किया है। साथ ही उन्होंने इंग्लैंड कई बार विकट परिस्थितिओं से उबारने का काम किया है। उन्होंने परिस्थितिओं के हिसाब को खुद को ढाला है।

मैच पारी रन उच्च स्कोर औसत 50s 100s नाबाद
17 29 1470 167* 58.80 8 3 4
क्विंटन डीकाक

साल 2016 का साल विकेटकीपरों के लिए काफी शानदार रहा है। इन खिलाड़ियों ने विकेट के पीछे और सामने शानदार खेल दिखाया है। जॉनी बैर्स्टो के बाद दक्षिण अफ़्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डीकाक को इस लिस्ट में चौथा स्थान मिला है। बेबीफेस दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ ने टेस्ट क्रिकेट को अलग ही मुकाम दिया। उन्होंने कई मौकों पर मैच विनर की भूमिका है। जबकि वह टेस्ट में बहुत ही नीचे बल्लेबाज़ी के लिए आते हैं। लेकिन वह टीम के लिए ठीकठाक स्कोर बना ही लेते हैं। साल 2016 में डीकाक ने सभी तरह के गेंदबाज़ी आक्रमण के खिलाफ लगातार रन बनाये हैं। इस साल उन्होंने 82,50,84,64 और 104 रन बनाये हैं।

मैच पारी रन उच्च स्कोर औसत 50s 100s नाबाद
7 11 589 129* 65.44 4 2 2

उनके आकंडे उन्हें इस लिस्ट में शामिल कराते हैं। उनकी तुलना ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज़ एडम गिलक्रिस्ट से हो रही है। चेतेश्वर पुजारा पिछले दो से ज्यादा साल से भारत के तीसरे क्रम की जिम्मेदारी निभाने वाले बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा वेस्टइंडीज के खिलाफ थोड़े असहज नजर आ रहे थे। जहां उन्हें टीम से बाहर करने की बातें भी शुरू हो गयीं थीं। लेकिन पुजारा ने शानदार वापसी करते हुए न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड सीरिज में मिलाकर 3 शतक ठोंके। इसके अलावा वह टीम के संकट के समय मैदान पर डटे भी रहे। साथ ही चाहे तेज गेंदबाज़ हों या स्पिन पुजारा ने सभी की धार को कुंद किया।

मैच पारियां रन उच्च स्कोर औसत 50s 100s नाबाद
11 16 836 124 55.73 4 3 1
जोए रूट

यॉर्कशायर के युवा बल्लेबाज़ रूट ने इंग्लैंड के लिए सभी प्रारूप में बेहतरीन खेल दिखाया है। साल 2016 में वह टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में हैं। इंग्लैंड ने भले ही इस साल संघर्ष किया है, लेकिन रूट ने पूरे साल शानदार खेल दिखाया है। रूट की बल्लेबाज़ी इसलिए खास हो जाती है, क्योंकि वह इस वक्त तकनीकी रूप से दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। साथ ही वह टिककर बल्लेबाज़ी तो कर ही लेते हैं, इसके अलावा वह जरूरत पड़ने पर गियर भी बदल लेते हैं। रूट की काबिलियत के चलते उन्हें टीम का उपकप्तान भी बनाया गया है।

मैच पारी रन उच्च स्कोर औसत 50s 100s नाबाद
17 32 1477 254 49.23 10 3 2
विराट कोहली

कोहली ने जब से भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बने हैं, टीम के प्रदर्शन में लगातार निखार आया है। कोहली के लिए साल 2016 बहुत ही यादगार साल रहा है। उन्होंने जहां बल्लेबाज़ी की उनके बल्ले ने रनों का अम्बार लगाया है। अब चर्चा तो यहां तक होने लगी है कि उन्हें धोनी की जगह भारत का सभी प्रारूप में कप्तान नियुक्त कर दिया जाना चाहिए। इस साल टेस्ट में उन्होंने 3 दोहरे शतक भी ठोंके हैं।

मैच पारी रन उच्च स्कोर औसत 50s 100s नाबाद
12 18 1215 235 75.93 2 4 2

विराट कोहली का प्रदर्शन ऐसे ही अगर लगातार रहा तो आने वाले समय में वह भारतीय क्रिकेट नई बुलंदियों पर होगा।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now