Create
Notifications

स्पोर्ट्सकीड़ा क्रिकेट अवार्ड्स: भारतीय टेस्ट टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी

जितेंद्र तिवारी
visit

आईपीएल की बढ़ती लोकप्रियता के बराबर भारत में टेस्ट क्रिकेट को उतनी अहमियत नहीं मिलती है। हालांकि बीसीसीआई का रुख टेस्ट क्रिकेट को लेकर अच्छा रहा है। क्योंकि भारतीय टीम ने होम सीजन में 13 टेस्ट मैच खेले हैं। टीम ने हर मैच में विराट की अगुवाई में कमाल का प्रदर्शन करते हुए इस साल अजेय रहने का रिकॉर्ड बनाया। भारतीय टीम ने इस साल लगातार बेहतरीन क्रिकेट खेला है। टीम की इस सफलता में कुछ खिलाड़ियों की भूमिका काफी अहम रही है। इससे आने वाले विदेशी दौरों के लिए ये अच्छे संकेत हैं। एक कप्तान तभी अच्छा साबित होता है जब उसके खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। स्पोर्ट्सकीड़ा अवार्ड्स में हमने इसी बात को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया के 5 सबसे अहम सितारों की लिस्ट तैयार की है, जो इस तरह है: चेतेश्वर पुजारा राजकोट के इस बल्लेबाज़ ने पिछले 2 साल से लगातार बेहतरीन करने की वजह से खुद को सम्पूर्ण टेस्ट बल्लेबाज़ के तौर पर पेश किया है। हालांकि उनके धीमी बल्लेबाज़ी की वजह से उन्हें टीम बाहर करने की सुगबुगाहट आने लगी थी। वेस्टइंडीज के दौरे पर उन्हें एक मैच के लिए बाहर भी किया गया था। लेकिन पुजारा ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए खुद को साबित करते हुए दलीप ट्राफी में शानदार खेल दिखाते हुए 166,31 और 256 रन की पारी इंडिया ब्लू के लिए खेली थी। उसके बाद पुजारा ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ 8 टेस्ट मैच में 3 शतक बनाये। इस भारतीय बल्लेबाज़ ने टीम को कई बार कठिनाइयों से निकालते हुए विपक्षी टीम को करारा जवाब दिया।

मैच पारी रन उच्च स्कोर 50s 100s औसत नाबाद
11 16 836 124 4 3 55.73 1
अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम के अहम सदस्य हैं। उनकी खासियत रही है कि जब टीम को बड़ी जरूरत हुई है। उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया है। वह भारतीय टीम को नम्बर एक बनाने में अहम किरदार रहे हैं। रहाणे बड़ा स्कोर के अलावा विकट परिस्थिति में भी अच्छा खेलते हैं। न्यूज़ीलैंड के साथ हुई सीरिज में रहाणे दूसरे ऐसे बल्लेबाज़ थे, जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाये थे। यद्यपि इंग्लैंड के खिलाफ चोटिल होने की वजह से वह टीम से बाहर रहे थे। स्लिप पोजीशन में रहाणे बेहतरीन फील्डिंग करते हैं। जो स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ काफी मुस्तैदी भी दिखाते हैं। आर अश्विन और रवीन्द्र जडेजा को रहाणे का शुक्रिया अदा करना चाहिए। क्योंकि रहाणे ने कैच पकड़कर उनका काम आसान किया है।

मैच पारी रन उच्च स्कोर औसत 50s 100s नाबाद
10 15 653 188 54.41 2 2 3
मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाज़ हैं। वापसी के बाद उन्होंने टीम को काफी मजबूती प्रदान की है। शमी ने पुरानी गेंद से भी अपनी क्षमता से सबको प्रभावित किया है। नई गेंद से वह स्विंग और तेजी से कमाल करते हैं, तो पुरानी से रिवर्स स्विंग भी कराते हैं। शमी ने 7 पारियों में वेस्टइंडीज के खिलाफ 11 विकेट लिए थे। उन्होंने इस फॉर्म को कीवी टीम के खिलाफ भी जारी रखा। जहां उन्होंने 6 पारियों में 8 विकेट लिए थे। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ शमी ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों से बेहतर गेंदबाज़ी की। उन्होंने एलिस्टर कुक को बोल्ड तो किया साथ ही उनका स्टम्प भी तोड़ दिया था।

मैच पारी विकेट औसत स्ट्राइक रेट बेस्ट 5WH 10WH
10 19 29 26.86 56.1 4/66 0 0
विराट कोहली

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने इस साल सभी प्रारूप में शानदार खेल दिखाया है। आईपीएल में चार शतक बनाने के बाद विराट ने टेस्ट में 3 दोहरे शतक इस साल बनाये हैं। उनका प्रदर्शन लाल और सफ़ेद गेंद से लगातार अच्छा रहा है। उनकी तकनीक और टेम्परामेंट कमाल की रही है। बतौर कप्तान विराट ने इस साल भारत को काफी ऊंचाई दी है। उनकी कप्तानी में टीम ने एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। साथ ही कप्तानी की जिम्मेदारी का असर विराट के खेल पर दिखा है। उन्होंने लगातार अपने खेल में सुधार किया है। इस साल भारत उनकी कप्तानी में अजेय रहा है।

मैच पारी रन उच्च स्कोर औसत 50s 100s नाबाद
12 18 1215 235 121.5 2 4 2
आर अश्विन

अश्विन इस साल आईसीसी क्रिकेटर ऑफ़ द इयर ख़िताब भी जीत चुके हैं। भारत का ये ऑफ़ स्पिनर पूरी तरह इस साल सुर्ख़ियों में रहा है। जहां विपक्षी बल्लेबाज़ उनके सामने घुटने टेकते रहे हैं। चेन्नई के इस खिलाड़ी ने घरेलू परिस्थितियों में कभी भी बल्लेबाजों को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। वेस्टइंडीज, न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड सीरिज में अश्विन ने सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किये थे। अपनी गेंदबाज़ी से तो उन्होंने दिग्गज बल्लेबाजों को तो आउट किया ही, साथ ही उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी से निचले क्रम में कमाल किया। इसलिए वह विराट कोहली से भी ज्यादा भारत के लिए टेस्ट में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।

मैच पारी विकेट बेस्ट औसत स्ट्राइक रेट 5WH 10WH
12 23 72 7/59 23.90 48.7 8 3
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now