Create
Notifications

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग: जुलाई-अगस्त 2020 के टॉप 10 खिलाड़ी

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग
स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग
निशांत द्रविड़

13 मार्च के बाद 8 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच इंग्लैंड में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज हुई, जिसमें इंग्लैंड ने 2-1 से जीत दर्ज की। इसके बाद अगस्त में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज हुई, जिसमें इंग्लैंड ने 1-0 से जीत दर्ज की।

जुलाई के अंत में आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग की भी शुरुआत हुई और इंग्लैंड एवं आयरलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई, जिसमें इंग्लैंड ने 2-1 से जीत दर्ज की।

जून के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय की वापसी 21 अगस्त को हुई और आइल ऑफ मैन ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। उस मैच में गर्नसे ने आइल ऑफ मैन को आठ विकेट से हराया था। इसके बाद 28 से 30 अगस्त तक लक्जेमबर्ग में तीन टीमों के बीच त्रिकोणीय टी20 सीरीज हुई, जिसमें बेल्जियम ने चार के चार मैच जीतकर खिताब पर कब्जा किया। इस सीरीज की तीसरी टीम चेक रिपब्लिक थी। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त से 1 सितम्बर के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली गई और 1-1 से बराबर रही।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर जुलाई-अगस्त 2020 के टॉप 10 खिलाड़ियों पर:

यह भी पढ़ें - आईसीसी रैंकिंग: टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय

जुलाई-अगस्त में 6 टेस्ट मैच खेले गए और उस आधार पर टॉप 5 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# स्टुअर्ट ब्रॉड

स्टुअर्ट ब्रॉड
स्टुअर्ट ब्रॉड

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट से बाहर रहने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने शानदार वापसी की और मैन ऑफ द सीरीज बने। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उन्होंने 6 विकेट लिए और उसके बाद तीसरे टेस्ट में 10 विकेट लेने के अलावा 62 रनों की शानदार पारी भी खेली थी एवं मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में अपने 500 विकेट भी पूरे किये। पाकिस्तान के खिलाफ भी स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन टेस्ट में 13 विकेट लिए।

# रॉस्टन चेस

रॉस्टन चेस
रॉस्टन चेस

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रॉस्टन चेस भी मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे। तीन टेस्ट में उन्होंने 10 विकेट लेने के अलावा एक अर्धशतक सहित 157 रन भी बनाये थे। पहले मैच में वेस्टइंडीज की चौंकाने वाली जीत में चेस ने 47 और 37 रनों का अहम योगदान दिया था।

# जोस बटलर

जोस बटलर
जोस बटलर

पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में जोस बटलर को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था। उन्होंने तीन मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 265 रन बनाये थे, जिसमें पहले मैच में इंग्लैंड की जीत में चौथी पारी में 75 रनों का योगदान बेहद महत्वपूर्ण था। इसके अलावा तीसरे मैच में उन्होंने 152 रनों की पारी खेली थी, जो उनका सर्वाधिक स्कोर है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों में बटलर ने एक अर्धशतक सहित 151 रन बनाये थे।

# मोहम्मद रिज़वान

मोहम्मद रिज़वान
मोहम्मद रिज़वान

इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दो अर्धशतक की मदद से 161 रन बनाने वाले मोहम्मद रिज़वान को भी मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था। दूसरे टेस्ट में उन्हें 72 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था।

# जैक क्रॉली

जैक क्रॉली
जैक क्रॉली

इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज जैक क्रॉली ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 267 रनों की बेहद यादगार पारी खेली थी और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट में एक दोहरा शतक और एक अर्धशतक की मदद से 320 रन बनाने वाले क्रॉली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट में एक अर्धशतक की मदद से 97 रन बनाये थे।

# बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में बेन स्टोक्स ने एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से सबसे ज्यादा 363 रन बनाये थे। इसके अलावा उन्होंने 9 विकेट भी लिए थे। वेस्टइंडीज के कहहिलाफ दूसरे टेस्ट में उन्होंने 176 और नाबाद 78 रनों की शानदार पारियां खेली थी और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। हालाँकि निजी कारणों से पाकिस्तान के खिलाफ स्टोक्स सिर्फ एक ही टेस्ट खेल पाए।

जुलाई-अगस्त में 3 वनडे खेले गए और उस आधार पर टॉप दो खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# डेविड विली

डेविड विली
डेविड विली

आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में डेविड विली को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था। उन्होंने सीरीज में आठ विकेट लेने के अलावा एक अर्धशतक की मदद से 98 रन भी बनाये। पहले मैच में विली ने 30 रन देकर 5 विकेट लिया था और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे।

# पॉल स्टर्लिंग

पॉल स्टर्लिंग
पॉल स्टर्लिंग

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में आयरलैंड की ऐतिहासिक जीत में पॉल स्टर्लिंग ने 142 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। सीरीज में उन्होंने एक शतक की मदद से 156 रन बनाये थे। तीसरे मैच में आयरलैंड ने स्टर्लिंग और एंडी बैलबर्नी के शतकों की मदद से 329 रनों का लक्ष्य हासिल किया था।

जुलाई-अगस्त में 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले गए और उस आधार पर टॉप दो खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# मोहम्मद हफीज़

मोहम्मद हफीज़
मोहम्मद हफीज़

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में मोहम्मद हफीज़ ने दो अर्धशतक की मदद से 155 रन बनाये। दूसरे टी20 में 69 रनों की पारी खेलने के बाद उन्होंने तीसरे टी20 में 86 रनों की नाबाद पारी खेली और पाकिस्तान की जीत में मैन ऑफ द मैच भी चुने गए।

# टॉम बैंटन

टॉम बैंटन
टॉम बैंटन

पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में टॉम बैंटन ने एक अर्धशतक की मदद से 137 रन बनाये। पहले मैच में उन्होंने 71 रनों की शानदार पारी खेली थी।

नोट - इंग्लैंड-पाकिस्तान टी20 सीरीज के तीसरे मैच (1 सितम्बर) को इसी रैंकिंग में शामिल किया गया है। इसके अलावा एसोसिएट/एफिलिएट टीमों के 7 मैच रैंकिंग में शामिल नहीं किये गए हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...