Create
Notifications

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग: सितम्बर 2019 के टॉप 10 खिलाड़ी

Enter caption
Enter caption
निशांत द्रविड़

1 सितम्बर से 30 सितम्बर तक कुल मिलाकर 33 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें 4 मैच टेस्ट, 7 मैच वनडे और 22 मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट में 257 रनों से हराया, वहीं एशेज के आखिरी दो टेस्ट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक मुकाबला जीता और सीरीज 2-2 से बराबर रही। अफगानिस्तान ने एकमात्र टेस्ट में बांग्लादेश को 224 रनों से हराकर इतिहास रच दिया।

वनडे में आईसीसी वर्ल्ड कप लीग 2 के तहत 6 मैच खेले गए, जिसमें तीन मैच यूएसए और तीन मैच नामीबिया ने जीते, वहीं पापुआ न्यू गिनी को सभी 6 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच पहला मैच रद्द हुआ, वहीं दूसरे मैच में पाकिस्तान ने श्रीलंका को 67 रनों से हराया। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला 2 अक्टूबर को खेला गया, इसी वजह से इस सीरीज को अक्टूबर की पावर रैंकिंग में शामिल किया जाएगा।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से हराया, वहीं रोमानिया कप का फाइनल सहित आखिरी दो मुकाबला 1 सितम्बर को खेला गया और ऑस्ट्रिया ने यह सीरीज जीती। बांग्लादेश में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज का फाइनल मुकाबला रद्द हुआ और बांग्लादेश एवं अफगानिस्तान की टीम संयुक्त विजेता रही। सीरीज की तीसरी टीम ज़िम्बाब्वे थी।

आयरलैंड ने स्कॉटलैंड और नीदरलैंड्स को हराकर टी20 त्रिकोणीय सीरीज पर कब्ज़ा किया। सिंगापुर त्रिकोणीय सीरीज के तीन मैच और मलेशिया-वानातू पांच मैचों की टी20 सीरीज का एक मैच सितम्बर में खेला गया। (इन दोनों सीरीज को अक्टूबर की पावर रैंकिंग में जगह दी जाएगी)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही। पहला मैच रद्द होने के बाद दूसरे मैच में भारत और आखिरी मैच में दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर सितम्बर के टॉप खिलाड़ियों पर:

(एसोसिएट टीमों के टी20 मैचों को मुख्य रैंकिंग में शामिल नहीं किया गया है)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

टेस्ट क्रिकेट

हनुमा विहारी
हनुमा विहारी

सितम्बर में 4 टेस्ट खेले गए और उस आधार पर टॉप 4 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# हनुमा विहारी

हनुमा विहारी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 111 एवं 53 रनों की पारियां खेली और मैन ऑफ़ द मैच रहे। इसके अलावा उन्होंने दो मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा 289 रन बनाये और टीम की जीत में अहम योगदान दिया।

# स्टीव स्मिथ

एशेज सीरीज में स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और उनका फॉर्म चौथे एवं पांचवें टेस्ट में भी जारी रहा। चौथे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ स्मिथ ने पहली पारी में शानदार दोहरा शतक लगाया और 211 रन बनाये। दूसरी पारी में भी उन्होंने 82 रन बनाये और ऑस्ट्रेलिया की 185 रनों की जीत के हीरो रहे। पांचवें टेस्ट की पहली पारी में भी उन्होंने 80 रन बनाये।

# जोफ्रा आर्चर

एशेज के आखिरी टेस्ट में जोफ्रा आर्चर ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 6 विकेट लिए और इसी की बदौलत इंग्लैंड ने 135 रनों से मैच जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करवाया। आर्चर को पांचवें टेस्ट में मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया।

# राशिद खान

अफगानिस्तान के नए टेस्ट कप्तान राशिद खान ने जबरदस्त शुरुआत की और बांग्लादेश को उन्हीं के घर में हराकर इतिहास रच दिया। राशिद खान ने बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन किया और टीम की जीत में मैन ऑफ़ द मैच रहे। राशिद ने मैच में 11 विकेट (पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6) लेने के अलावा पहली पारी में अर्धशतक भी लगाया था।

वनडे क्रिकेट

असद वाला
असद वाला

सितम्बर में कुल मिलाकर सिर्फ 7 वनडे मैच खेले गए और उसके आधार पर टॉप 3 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# असद वाला

पापुआ न्यू गिनी के कप्तान असद वाला ने यूएसए और नामीबिया के खिलाफ चार मैचों में एक शतक के साथ 228 रन बनाये, लेकिन अपनी टीम को एक भी जीत दिलाने में नाकामयाब रहे। आईसीसी वर्ल्ड कप लीग 2 में फ़िलहाल असद वाला के नाम आठ मैचों में 356 रन और नौ विकेट हैं, लेकिन उनकी टीम की जीत का खाता नहीं खुला है।

# जेपी कोट्ज़

नामीबिया के जेपी कोट्ज़ ने यूएसए और पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ चार मैचों में एक शतक सहित 221 रन बनाये और टीम की जीत में अहम योगदान दिया। नामीबिया की टीम अंक तालिका में फ़िलहाल 4 मैचों में 3 जीत के साथ दूसरे स्थान पर है।

# झिवागो ग्रोएनेवॉल्ड

नाम्बिया के झिवागो ग्रोएनेवॉल्ड ने यूएसए और पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और चार मैचों में 11 विकेट लिए। यूएसए के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 20 रन देकर 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड भी बनाया था।

टी20

क्विंटन डी कॉक
क्विंटन डी कॉक

सितम्बर में कुल मिलाकर 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले गए और उसके आधार पर टॉप 4 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक ने भारत के खिलाफ दो मैचों में 131 रन बनाये और लगातार दो अर्धशतक के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया। बैंगलोर टी20 में उन्होंने 79 रनों की धुआंधार पारी खेली थी।

# टिम साउदी

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने तीन मैचों में बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लिए और साथ ही आखिरी मैच में 28 रनों की बढ़िया पारी भी खेली थी।

# लसिथ मलिंगा

न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका को तीन मैचों में सिर्फ एक जीत मिली और इसके हीरो रहे उनके कप्तान लसिथ मलिंगा। मलिंगा ने सिर्फ 6 रन देकर 5 विकेट लिए और साथ ही उन्होंने चार गेंदों में चार विकेट लेने का अनोखा रिकॉर्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरी बार बनाया। साथ ही टी20 अंतरराष्ट्रीय में दो हैट्रिक लेने वाले वह पहले गेंदबाज बने।

स्पेशल मेंशन: रहमानुल्लाह गुरबाज़

बांग्लादेश में खेली गई टी20 सीरीज में रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने अपना डेब्यू किया और चार मैचों में 133 रनों के साथ मैन ऑफ़ द सीरीज रहे। उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ पहले मैच में 43 और तीसरे मैच में 61 रनों की बढ़िया पारियां खेली थी।

एसोसिएट टी20 प्रदर्शन:

एसोसिएट टीमों के टी20 मैचों के आधार पर जिन खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया, उसमें स्कॉटलैंड के जॉर्ज मुनसे और हमज़ा ताहिर एवं ऑस्ट्रिया के बिलाल ज़लमई और चेक रिपब्लिक के सुदेश विक्रमशेखरा टॉप पर रहे।

आयरलैंड में खेली गई टी20 त्रिकोणीय सीरीज में जॉर्ज मुनसे ने 127 रनों की धुआंधार पारी सहित चार मैचों में 194 रन बनाये, वहीं हमज़ा ताहिर ने तीन मैचों में सबसे ज्यादा 7 विकेट लिए। हालाँकि इसके बावजूद आखिरी मैच में मिली 1 रन की हार के कारण स्कॉटलैंड की टीम सीरीज नहीं जीत पाई और आयरलैंड ने खिताब पर कब्ज़ा किया।

पांच टीमों की रोमानिया कप में ऑस्ट्रिया ने बाजी मारी और बिलाल ज़लमई ने इसमें सबसे बड़ा योगदान दिया। उन्होंने पांच मैचों में एक शतक सहित 208 रन बनाने के अलावा 9 विकेट भी लिए। चेक रिपब्लिक के सुदेश विक्रमशेखरा ने एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से रोमानिया कप में सबसे ज्यादा 214 रन बनाये और साथ ही तीन विकेट भी लिए, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रिया के खिलाफ टीम को जीत नहीं दिला सके।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...