स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग - जनवरी 2021 के टॉप 15 खिलाड़ी

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग
स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग

1 जनवरी से 31 जनवरी तक कुल मिलाकर 15 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें 7 मैच टेस्ट और 8 मैच वनडे थे। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया, जिसमें दो मैच जनवरी में खेले गए। इंग्लैंड ने श्रीलंका को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका और पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को एक-एक टेस्ट में हराया।

आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत खेले गए दो सीरीज में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 3-0 और अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 3-0 से हराया। इसके अलावा यूएई-आयरलैंड के बीच खेली गई दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर जनवरी के टॉप 15 खिलाड़ियों पर:

जनवरी में 7 टेस्ट मैच खेले गए और उस आधार पर टॉप 11 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी और ब्रिस्बेन टेस्ट की चौथी पारियों में यादगार प्रदर्शन किया। सिडनी टेस्ट की चौथी पारी में पंत ने 97 रन बनाये और उसी की बदौलत भारत ने वह मैच ड्रॉ करवाया। ब्रिस्बेन टेस्ट की चौथी पारी में भारत को जीत के लिए 328 रनों का बेहद मुश्किल लक्ष्य मिला, लेकिन ऋषभ पंत ने 89 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। चौथे टेस्ट में पंत को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

# चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा ने सिडनी टेस्ट ड्रॉ करने में बेहद अहम योगदान दिया था। पहली पारी में उन्होंने 176 गेंदों में 50 और दूसरी पारी में 205 गेंदों में 77 रन बनाये थे। ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 25 रन बनाने के बाद पुजारा ने दूसरी पारी में 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी और टीम की जीत में उनका प्रदर्शन महत्वपूर्ण था।

# शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ एक टेस्ट खेला, लेकिन उसमें उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा। ब्रिस्बेन टेस्ट में भारत की जीत में शार्दुल के ऑलराउंड प्रदर्शन का अहम योगदान रहा। पहली पारी में तीन विकेट और दूसरी पारी में चार विकेट लेने के अलावा शार्दुल ने भारत की पहली पारी में 67 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

# शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की सीरीज जीत में शुभमन गिल का भी योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा। सिडनी टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 50 और दूसरी पारी में 31 रनों का योगदान दिया था। ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 7 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में उन्होंने 91 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसकी बदौलत भारत ने 328 रनों का लक्ष्य हासिल किया था।

# वॉशिंगटन सुंदर

वॉशिंगटन सुंदर
वॉशिंगटन सुंदर

सिडनी टेस्ट में टेस्ट डेब्यू करने वाले वॉशिंगटन सुंदर ने भी भारत की जीत में अहम योगदान दिया। मैच की पहली पारी में उन्होंने 62 रनों की पारी खेली थी और दूसरी पारी में जरूरत के समय 22 रनों की बेहद महत्वपूर्ण पारी खेली थी। इसके अलावा मैच में उन्होंने चार विकेट भी लिए।

नोट - इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले गए आखिरी दो टेस्ट में स्टीव स्मिथ (2 मैच, 303 रन, सिडनी टेस्ट में मैन ऑफ द मैच), मार्नस लैबुशेन (2 मैच, 297 रन), पैट कमिंस (2 मैच, 11 विकेट, सीरीज में 21 विकेट के लिए मैन ऑफ द सीरीज) और मोहम्मद सिराज (2 मैच, 8 विकेट) ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें - ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप Points Table (अंक तालिका)

# केन विलियमसन

केन विलियमसन
केन विलियमसन

पाकिस्तान के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट में केन विलियमसन ने 238 रनों की शानदार दोहरी शतकीय पारी खेली थी। दो मैच में 388 रन बनाने के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया था।

# जो रुट

जो रुट
जो रुट

श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में जो रुट ने 228 और 186 रनों की बेहतरीन पारियां खेली। दोनों मैच में उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसके अलावा सीरीज में 426 रन और 2 विकेट के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया था।

# काइल जेमिसन

काइल जेमिसन
काइल जेमिसन

पाकिस्तान के खिलाफ क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट में काइल जेमिसन ने 11 विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। इसके अलावा पहली पारी में उन्होंने 30 रनों की तेज पारी भी खेली थी।

# डीन एल्गर

डीन एल्गर
डीन एल्गर

श्रीलंका के खिलाफ जोहांसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट में डीन एल्गर ने पहली पारी में 127 और दूसरी पारी में नाबाद 31 रन बनाये थे। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था और साथ ही सीरीज में 253 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया था। पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में उन्होंने 58 और 29 रनों की पारी खेली थी।

# लसिथ एम्बुलदेनिया

लसिथ एम्बुलदेनिया (Photo - Sri Lanka Cricket)
लसिथ एम्बुलदेनिया (Photo - Sri Lanka Cricket)

इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में लसिथ एम्बुलदेनिया ने 15 विकेट लिए और साथ ही दूसरे टेस्ट में 40 रनों की महत्वपूर्ण पारी भी खेली। हालाँकि बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद वह टीम को जीत नहीं दिला सके।

# फवाद आलम

फवाद आलम
फवाद आलम

फवाद आलम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कराची टेस्ट की पहली पारी में 109 रन बनाये और टीम की जीत में सबसे अहम योगदान दिया था। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। हालाँकि क्राइस्टचर्च टेस्ट में वह फ्लॉप रहे थे।

नोट - इसके अलावा जनवरी में लाहिरू थिरिमाने (3 मैच, 219 रन), एंजेलो मैथ्यूज (2 मैच, 213 रन), अज़हर अली (2 मैच, 212 रन), हेनरी निकोल्स (पाकिस्तान के खिलाफ 157*), डैरिल मिचेल (पाकिस्तान के खिलाफ 102*), दिमुथ करूणारत्ने (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 103), एनरिक नॉर्टजे (2 मैच, 12 विकेट), डॉमिनिक बेस (2 मैच, 12 विकेट), यासिर शाह (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 विकेट और 38 रन) और नौमान अली (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 विकेट और 24 रन) का प्रदर्शन भी अच्छा रहा।

वनडे

शाकिब अल हसन
शाकिब अल हसन

जनवरी में 8 वनडे खेले गए और उस आधार पर टॉप 4 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# शाकिब अल हसन

वेस्टइंडीज के खिलाफ शाकिब अल हसन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की और बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत मैन ऑफ द सीरीज चुने गए। शाकिब ने तीन मैचों में 113 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी लिए।

# पॉल स्टर्लिंग

पॉल स्टर्लिंग (Photo - Abu Dhabi Cricket)
पॉल स्टर्लिंग (Photo - Abu Dhabi Cricket)

अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों में पॉल स्टर्लिंग ने दो शतक की मदद से 285 रन बनाये और टीम की हार के बावजूद उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। इसके अलावा स्टर्लिंग ने यूएई के खिलाफ दो मैचों में एक शतक की मदद से 135 रन बनाये थे।

# राशिद खान

राशिद खान (Photo - Abu Dhabi Cricket)
राशिद खान (Photo - Abu Dhabi Cricket)

आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में राशिद खान का ऑलराउंड प्रदर्शन टीम की जीत में काफी अहम रहा। राशिद ने तीन मैचों में सात विकेट लेने के अलावा एक अर्धशतक की मदद से 103 रन भी बनाये।

# कर्टिस कैम्फर

कर्टिस कैम्फर(Photo - Abu Dhabi Cricket)
कर्टिस कैम्फर (Photo - Abu Dhabi Cricket)

आयरलैंड के कर्टिस कैम्फर ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों में 98 रन बनाने के अलावा एक विकेट लिया। इसके अलावा यूएई के खिलाफ दो मैचों में 80 रन और दो विकेट के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था।

नोट - इसके अलावा जनवरी में रहमानुल्लाह गुरबाज़ (3 मैच, 180 रन), सिमी सिंह (4 मैच, 110 रन एवं 10 विकेट), सी रिज़वान (2 मैच, 110 रन), मुहम्मद उस्मान (2 मैच, 105 रन), रहमत शाह (आयरलैंड के खिलाफ एक शतक), तमीम इक़बाल (3 मैच, 158 रन), नवीन उल हक़ (3 मैच, 8 विकेट), मुजीब उर रहमान (3 मैच, 7 विकेट), मेहदी हसन मिराज़ (3 मैच, 7 विकेट) का प्रदर्शन भी अच्छा रहा।

Edited by निशांत द्रविड़