Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग - जनवरी 2021 के टॉप 15 खिलाड़ी

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग
स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग
EXPERT COLUMNIST
Modified 01 Mar 2021
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

1 जनवरी से 31 जनवरी तक कुल मिलाकर 15 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें 7 मैच टेस्ट और 8 मैच वनडे थे। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया, जिसमें दो मैच जनवरी में खेले गए। इंग्लैंड ने श्रीलंका को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका और पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को एक-एक टेस्ट में हराया।

आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत खेले गए दो सीरीज में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 3-0 और अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 3-0 से हराया। इसके अलावा यूएई-आयरलैंड के बीच खेली गई दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर जनवरी के टॉप 15 खिलाड़ियों पर:

जनवरी में 7 टेस्ट मैच खेले गए और उस आधार पर टॉप 11 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी और ब्रिस्बेन टेस्ट की चौथी पारियों में यादगार प्रदर्शन किया। सिडनी टेस्ट की चौथी पारी में पंत ने 97 रन बनाये और उसी की बदौलत भारत ने वह मैच ड्रॉ करवाया। ब्रिस्बेन टेस्ट की चौथी पारी में भारत को जीत के लिए 328 रनों का बेहद मुश्किल लक्ष्य मिला, लेकिन ऋषभ पंत ने 89 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। चौथे टेस्ट में पंत को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

# चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा ने सिडनी टेस्ट ड्रॉ करने में बेहद अहम योगदान दिया था। पहली पारी में उन्होंने 176 गेंदों में 50 और दूसरी पारी में 205 गेंदों में 77 रन बनाये थे। ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 25 रन बनाने के बाद पुजारा ने दूसरी पारी में 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी और टीम की जीत में उनका प्रदर्शन महत्वपूर्ण था।

Advertisement

# शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ एक टेस्ट खेला, लेकिन उसमें उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा। ब्रिस्बेन टेस्ट में भारत की जीत में शार्दुल के ऑलराउंड प्रदर्शन का अहम योगदान रहा। पहली पारी में तीन विकेट और दूसरी पारी में चार विकेट लेने के अलावा शार्दुल ने भारत की पहली पारी में 67 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

# शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की सीरीज जीत में शुभमन गिल का भी योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा। सिडनी टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 50 और दूसरी पारी में 31 रनों का योगदान दिया था। ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 7 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में उन्होंने 91 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसकी बदौलत भारत ने 328 रनों का लक्ष्य हासिल किया था।

# वॉशिंगटन सुंदर

वॉशिंगटन सुंदर
वॉशिंगटन सुंदर

सिडनी टेस्ट में टेस्ट डेब्यू करने वाले वॉशिंगटन सुंदर ने भी भारत की जीत में अहम योगदान दिया। मैच की पहली पारी में उन्होंने 62 रनों की पारी खेली थी और दूसरी पारी में जरूरत के समय 22 रनों की बेहद महत्वपूर्ण पारी खेली थी। इसके अलावा मैच में उन्होंने चार विकेट भी लिए।

नोट - इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले गए आखिरी दो टेस्ट में स्टीव स्मिथ (2 मैच, 303 रन, सिडनी टेस्ट में मैन ऑफ द मैच), मार्नस लैबुशेन (2 मैच, 297 रन), पैट कमिंस (2 मैच, 11 विकेट, सीरीज में 21 विकेट के लिए मैन ऑफ द सीरीज) और मोहम्मद सिराज (2 मैच, 8 विकेट) ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें - ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप Points Table (अंक तालिका)

1 / 3 NEXT
Published 02 Feb 2021, 16:05 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now