स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग: अगस्त 2019 के टॉप 15 खिलाड़ी

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

1 अगस्त से 31 तक कुल मिलाकर 51 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए, जिसमें 6 मैच टेस्ट, 9 मैच वनडे और 35 मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। एशेज सीरीज तीन मैचों के बाद फ़िलहाल 1-1 की बराबरी पर है, वहीं श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड के बीच आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली गई दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही। भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में हराया और दूसरा टेस्ट अभी जारी है, इसलिए उसे इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है।

वनडे में भारत ने तीन मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया, वहीं स्कॉटलैंड ने आईसीसी वर्ल्ड कप लीग 2 के तहत घर में खेली गई त्रिकोणीय वनडे सीरीज में ओमान और पापुआ न्यू गिनी को हराया।

अगस्त में टी20 अंतरराष्ट्रीय की भरमार रही। यूएई ने नीदरलैंड्स को चार मैचों की सीरीज में 4-0 से हराया। भारत ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया। स्पेन ने फ़िनलैंड को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया, वहीं आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अमेरिकाज क्वॉलिफायर में कनाडा और बरमूडा ने पहले दो स्थान पर कब्ज़ा करके टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में खेलने के लिए क्वालीफाई किया। नामीबिया ने चार मैचों की सीरीज में बोत्सवाना को 4-0 से हराया, वहीं रोमानिया टी20 कप में 9 मैच खेले गए और इसका फाइनल 1 सितम्बर को खेला जाएगा (इस सीरीज के रिकॉर्ड अगले महीने के पावर रैंकिंग में शामिल किये जाएंगे)।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर अगस्त के टॉप 15 खिलाड़ियों पर:

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

टेस्ट क्रिकेट

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

अगस्त में 6 टेस्ट खेले गए और उस आधार पर टॉप 6 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# बेन स्टोक्स

एशेज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद बेन स्टोक्स ने अगले दो टेस्ट में इंग्लैंड की जबरदस्त वापसी करवाई। लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में स्टोक्स ने दूसरी पारी में 115 रनों की शानदार पारी खेली और मैच को ड्रॉ करवाने में अहम योगदान दिया। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड सिर्फ 67 रनों पर ढेर हो गई थी और चौथी पारी में उन्हें जीत के लिए 359 रनों का विशाल लक्ष्य मिला। स्टोक्स ने अपना बेशतरीन फॉर्म जारी रखा और 135 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर टीम को 1 विकेट की रोमांचक जीत दिला दी। दोनों मैचों में स्टोक्स को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

# स्टीव स्मिथ

1 साल के प्रतिबन्ध के बाद टेस्ट टीम में लौटे स्टीव स्मिथ ने एजबेस्टन में खेले गए पहले एशेज टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी की और टीम की जीत में अहम योगदान दिया। स्मिथ (144 एवं 142) ने दोनों पारियों में शतक जड़ा और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। दूसरे टेस्ट में भी स्मिथ ने पहली पारी में 92 रन बनाये, लेकिन जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चोटिल होने के कारण वह दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं कर सके और साथ ही तीसरे टेस्ट से भी बाहर हो गए।

# बीजे वॉटलिंग

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज बराबर रही और शानदार बल्लेबाजी के लिए बीजे वॉटलिंग को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। वॉटलिंग ने सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 183 रन बनाये। दूसरे मैच में न्यूजीलैंड की जीत में 'मैन ऑफ़ द मैच' टॉम लैथम (154) का भी अहम योगदान रहा।

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

# अजिंक्य रहाणे

भारत ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 318 रनों से हराया और इस मैच के हीरो रहे अजिंक्य रहाणे। रहाणे ने पहली पारी में 81 और दूसरी पारी में 102 रन बनाये एवं उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया। रहाणे के अलावा मैच में इशांत शर्मा ने पहली पारी और जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में पांच-पांच विकेट लेकर मेजबानों को वापसी का कोई मौका नहीं दिया। हनुमा विहारी एवं रविंद्र जडेजा ने भी मैच में अच्छा प्रदर्शन किया।

# दिमुथ करुणारत्ने

श्रीलंका ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट में 6 विकेट से हराया था और इसमें चौथी पारी में शतक लगाने वाले श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (122) को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था। करुणारत्ने ने सीरीज में सबसे ज्यादा 247 रन बनाये।

# जोफ्रा आर्चर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में डेब्यू करने वाले जोफ्रा आर्चर ने दो मैचों में काफी बढ़िया प्रदर्शन किया। आर्चर ने अपने डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लिए और अगले टेस्ट में ही उन्होंने पहली पारी में 6 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को चारों खाने चित कर दिया। आर्चर के नाम फिलहाल दो टेस्ट में 13 विकेट हैं।

वनडे क्रिकेट

विराट कोहली
विराट कोहली

अगस्त में कुल मिलाकर सिर्फ 9 वनडे मैच खेले गए और उसके आधार पर टॉप 3 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। पहला मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद दूसरे और तीसरे मैच में भारतीय टीम ने जीत दर्ज़ की और कोहली ने दोनों मैचों में शतक जड़ा। कोहली ने दूसरे वनडे में 120 और तीसरे वनडे में नाबाद 114 रन बनाये।

# श्रेयस अय्यर

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में श्रेयस अय्यर ने मौके का भरपूर फायदा उठाया और दो मैचों में दो अर्धशतक के साथ 136 रन बनाये। दूसरे वनडे में उन्होंने 71 और तीसरे वनडे में धुआंधार 65 रन बनाये।

# हमज़ा ताहिर

स्कॉटलैंड ने त्रिकोणीय सीरीज के चार मैचों में तीन जीत दर्ज़ कर ओमान को नेट रन रेट के आधार पर हराया। स्कॉटलैंड के हमज़ा ताहिर ने सीरीज में सबसे ज्यादा 10 विकेट लिए और टीम की जीत में अहम योगदान दिया। पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ डेब्यू मैच में चार विकेट लेने के बाद ताहिर ने अगले मैच में ओमान के खिलाफ पांच विकेट लिए और मैन ऑफ़ द मैच रहे।

ताहिर के अलावा स्कॉटलैंड के कप्तान काइल कोट्जर ने भी टीम के टूर्नामेंट जीतने में अहम योगदान दिया। उन्होंने चार मैचों में सबसे ज्यादा 214 रन बनाये, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 96 रहा।

टी20

क्रुणाल पांड्या
क्रुणाल पांड्या

अगस्त में कुल मिलाकर 35 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले गए और उसके आधार पर टॉप 6 खिलाड़ी इस प्रकार हैं:

# क्रुणाल पांड्या

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारत ने 3-0 से जीत दर्ज़ की और क्रुणाल पांड्या को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। क्रुणाल ने सीरीज में 32 रन बनाने के अलावा तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए। दूसरे मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन (20 रन एवं 2 विकेट) के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया था।

# नवदीप सैनी

नवदीप सैनी को इस लिस्ट में जगह डेब्यू मैच में शानदार गेंदबाजी के कारण दी गई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में सैनी ने सिर्फ 17 रन देकर तीन विकेट लिए और मैन ऑफ़ द मैच चुने गए। उन्होंने सीरीज में भी सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। सैनी के अलावा दीपक चाहर ने भी तीसरे टी20 में शानदार प्रदर्शन किया और सिर्फ 4 रन देकर 3 विकेट लिए एवं मैन ऑफ़ द मैच चुने गए।

जेपी कोट्ज़
जेपी कोट्ज़

# रविंदरपाल सिंह

कनाडा के रविंदरपाल सिंह ने डेब्यू मैच में केमन आइलैंड्स के खिलाफ 101 रनों की पारी खेली और डेब्यू में सबसे बड़े स्कोर का रिकी पोंटिंग (98) का 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। इसके अलावा रविंदरपाल सिंह ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अमेरिकाज क्वालीफ़ायर में कनाडा की जीत में अहम योगदान दिया और पहले मैच के अलावा आखिरी मैच में यूएसए के खिलाफ 67 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुने गए। उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया।

# जेपी कोट्ज़

नामीबिया के जेपी कोट्ज़ ने बोत्सवाना के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 101 रनों की धुआंधार पारी खेली और रविंदरपाल सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की। उन्होंने सिर्फ 43 गेंदों में 101 रन बनाये। नामीबिया की 4-0 की जीत में इसके अलावा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले स्टीफन बार्ड (166 रन) ने भी अहम योगदान दिया।

# नवनीत धालीवाल

कनाडा के कप्तान नवनीत धालीवाल ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अमेरिकाज क्वालीफ़ायर में सबसे ज्यादा 190 रन बनाये और यूएसए एवं केमन आइलैंड्स के खिलाफ लगातार दो मैचों में दो अर्धशतक के लिए मैन ऑफ़ द मैच भी चुने गए। कनाडा की जीत में इसके अलावा डिलन हेलिगर ने भी योगदान दिया और सबसे ज्यादा 11 विकेट के साथ टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुने गए।

# अशफ़ाक़ अहमद

यूएई ने नीदरलैंड्स को चार मैचों की सीरीज में 4-0 से हराया और इस जीत में सबसे बड़ा योगदान अशफ़ाक़ अहमद का रहा। अहमद ने सीरीज में सबसे ज्यादा 210 रन बनाये और चार मैचों में उनके नाम तीन अर्धशतक थे।

App download animated image Get the free App now