Create
Notifications

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग्स: 17 से 28 फरवरी तक के टॉप 10 खिलाड़ी

Enter caption
निशांत द्रविड़
visit

17 फरवरी से 28 फरवरी तक कुल मिलाकर 14 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें से एक मैच टेस्ट, 6 मैच वनडे और सात मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में 8 विकेट से हराकर इतिहास रचा और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी।

वनडे में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज के पहले चार मैच खेले गए, जिसमें इंग्लैंड ने 2-1 की बढ़त हासिल कर ली और एक मैच रद्द हुआ। न्यूजीलैंड ने तीसरे वनडे में बांग्लादेश को 88 रनों से हराकर सीरीज पर 3-0 से कब्ज़ा किया। अफगानिस्तान ने पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में आयरलैंड को 5 विकेट से हराया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दो मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया। अफगानिस्तान ने आयरलैंड को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया। ओमान में खेले गए चार देशों की सीरीज में स्कॉटलैंड विजेता बनी। आखिरी दिन स्कॉटलैंड ने ओमान को और आयरलैंड ने नीदरलैंड्स ने हराया।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर टॉप 10 खिलाड़ियों पर:

# कुसल मेंडिस (श्रीलंका)

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पोर्ट एलिज़ाबेथ में खेले गए दूसरे टेस्ट में मैन ऑफ़ द मैच कुसल मेंडिस ने दूसरी पारी में 84 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को आठ विकेट से ऐतिहासिक जीत दिला दी। उन्होंने ओशादा फर्नांडो (75*) के साथ तीसरे विकेट के लिए 163 रनों की साझेदारी निभाकर श्रीलंका को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीत दिला दी। इसके अलावा सुरंगा लकमल और धनंजय डी सिल्वा ने भी जीत में अहम योगदान दिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# टिम साउदी (न्यूजीलैंड)

Enter caption

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को डुनेडिन में खेले गए तीसरे वनडे में 88 रनों से हराया और जीत में सबसे बड़ा योगदान मैन ऑफ़ द मैच टिम साउदी ने दिया। साउदी ने 65 रन देकर 6 विकेट लिए और बांग्लादेश को जीत का मौका बिल्कुल नहीं दिया। न्यूजीलैंड के 330/6 के जवाब में बांग्लादेश ने 242 रन बनाये।

# शिमरोन हेटमायर (वेस्टइंडीज)

Enter caption

वेस्टइंडीज के युवा बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में 83 गेंदों में 104 रनों की पारी खेली और टीम को दिलाने में अहम योगदान दिया। हेटमायर को मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया। वेस्टइंडीज के 289/6 के जवाब में इंग्लैंड ने 263 रन ही बनाये।

# जेसन रॉय (इंग्लैंड)

Enter caption

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में 85 गेंदों में 123 रनों की शानदार पारी खेली और इसकी बदौलत इंग्लैंड ने 361 रनों के विशाल लक्ष्य हासिल किया। जेसन रॉय को मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया। वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल के 132 रनों की मदद से 360/8 का स्कोर बनाया था, लेकिन जेसन रॉय ने जो रुट (102) के साथ मिलकर मेजबानों को कोई मौका नहीं दिया।

# जोस बटलर (इंग्लैंड)

Enter caption

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने ग्रेनाडा में खेले गए चौथे वनडे में सिर्फ 77 गेंदों में 150 रनों की धुआंधार पारी खेली और कप्तान इयोन मॉर्गन (103) के साथ मिलकर टीम को विशाल स्कोर की तरफ अग्रसर किया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 418/6 का विशाल स्कोर बनाया और जवाब में क्रिस गेल के ताबड़तोड़ 162 रनों के बावजूद मेजबान टीम 389 रन ही बना सकी।

# हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई (अफगानिस्तान)

Enter caption

अफगानिस्तान ने देहरादून में खेले गए दूसरे टी20 में सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 278/3 का विशाल स्कोर बनाया। इसमें सलामी बल्लेबाज हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई ने सिर्फ़ 62 गेंदों में रिकॉर्ड 16 छक्कों की मदद से 162 रनों की धुआंधार पारी खेली। आयरलैंड को 84 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

# मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान)

Enter caption

अफगानिस्तान के दिग्गज मोहम्मद नबी को आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए। उन्होंने तीन मैचों में 147 रन बनाने के अलावा दो विकेट भी लिए। पहले और तीसरे टी20 में उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया। पहले मैच में उन्होंने दो विकेट लेने के अलावा 49 रनों की नाबाद पारी खेली थी, वहीं तीसरे मैच में उन्होंने सिर्फ 36 गेंदों में 81 रनों की धुआंधार पारी खेली थी।

# क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

Enter caption

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज क्रिस गेल ने वनडे क्रिकेट में जबरदस्त वापसी की है और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों में दो शतक और एक अर्धशतक की मदद से अभी तक 347 रन बना लिए हैं। पहले वनडे में उन्होंने 12 छक्कों की मदद से 135 और चौथे वनडे में उन्होंने 14 छक्कों की मदद से 162 रनों की बेहतरीन पारी खेली, हालाँकि इन दोनों मैच में वेस्टइंडीज को हार का सामना कारण पड़ा।

दूसरे वनडे में उन्होंने 50 रनों की पारी खेली। गेल ने इस सीरीज में काफी रिकॉर्ड अपने नाम किये, जिसमें एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड भी शामिल है। साथ ही उन्होंने वनडे में 10000 रन और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के भी पूरे किये।

# राशिद खान (अफगानिस्तान)

Enter caption

अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान ने आयरलैंड के खिलाफ देहरादून में खेले गए तीसरे वनडे में इतिहास रचा। उन्होंने न सिर्फ हैट्रिक ली बल्कि चार गेंदों में चार विकेट लेने का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया और लसिथ मलिंगा के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने। इसके अलावा राशिद ने पहले टी20 में भी दो और दूसरे टी20 में चार विकेट लिए।

# ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)

Enter caption

भारत के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज में ग्लेन मैक्सवेल को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने दो मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 169 रन बनाये। पहले टी20 में उन्होंने टीम की आखिरी गेंद की रोमांचक जीत में 56 रनों का अहम योगदान दिया, वहीं दूसरे मैच में उन्होंने 55 गेंदों में 113 रनों की धुआंधार पारी खेलकर टीम को एकतरफा जीत दिलाई।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की सीरीज जीत में नाथन कुल्टर-नाइल (पहले मैच में मैन ऑफ़ द मैच, 3/26) और डार्सी शॉर्ट (77 रन, दो मैच) ने भी अहम योगदान दिया।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now