स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग्स: इस हफ्ते (19-28 जनवरी) के टॉप 10 खिलाड़ी

Enter caption

18 जनवरी 2019 से 28 जनवरी 2019 के बीच कुल 9 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए। भारतीय टीम ने इस दौरान न्यूजीलैंड के विरुद्ध तीन वन-डे मैच खेलते हुए सभी में जीत दर्ज की। उनके अलावा चार वन-डे दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेले गए, इनमें 2 में पाकिस्तान जीता और 2 में दक्षिण अफ्रीका की जीत हुई। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की जीत हुई, वेस्टइंडीज ने भी इंग्लैंड को पहले टेस्ट मैच में हराया।

इन मुकाबलों के आधार पर उन खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।

10. मोहम्मद हफीज (पाकिस्तान)

Enter caption

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वन-डे में 267 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान के लिए नाबाद 71 रन की पारी खेली थी। उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। यह पारी महज 63 गेंद में खेली गई थी। इस प्रभावशाली प्रदर्शन को दसवें स्थान पर रखा गया है। पाकिस्तान ने मुकाबला 5 विकेट से जीता।

9. केमार रोच (वेस्टइंडीज)

Enter caption

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में रोच ने तूफानी गेंदबाजी करते हुए महज 17 रन देकर 5 विकेट चटकाए। उनके इस प्रदर्शन के कारण वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को पहली पारी में 77 रन पर आउट किया था। केमार रोच का सरहनीय खेल नौवें स्थान पर रखा जाना चाहिए।

8. उस्मान शिनवारी (पाकिस्तान)

Enter caption

पाकिस्तान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे वन-डे में जीत दिलाने की नींव इस गेंदबाज ने रखी थी। उन्होंने 35 रन पर 4 विकेट लेकर मेजबान टीम को 164 रन पर आउट किया। पाकिस्तानी बल्लेबाजों को उस्मान खान की गेंदबाजी के बदौलत की आसान लक्ष्य मिला था।

7. रीजा हेंड्रिक्स (दक्षिण अफ्रीका)

Enter caption

पाकिस्तान के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की डकवर्थ लुईस नियम से जीत में रीजा हेंड्रिक्स की अहम भूमिका रही। उन्होंने नाबाद 83 रन बनाकर मैन ऑफ़ द मैच का खिताब जीता। 318 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए यह पारी काफी प्रभावशाली थी।

6. रोहित शर्मा (भारत)

Enter caption

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों के अंतिम दो मुकाबलों में रोहित शर्मा ने अर्धशतक जमाए। दूसरे मैच में उन्होंने जीत की नींव रखते हुए 87 रन बनाए और मैन ऑफ़ द मैच भी रहे, उनकी पारी की वजह से भारत ने न्यूजीलैंड को बड़ा लक्ष्य दिया।

5. एंडिल फेहलुकवायो (दक्षिण अफ्रीका)

Enter caption

इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे वन-डे में महज 22रन देकर 4 विकेट झटके और पाकिस्तान को 203 रन के मामूली स्कोर पर रोका। उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया तथा दक्षिण अफ्रीका ने मुकाबले में जीत भी दर्ज की।

4. कुलदीप यादव (भारत)

Enter caption

चायनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरूआती दोनों वन-डे मैच भारत को जितवाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने दोनों बार 4-4 विकेट लेकर कुल आता विकेट चटकाए। उनके इस प्रदर्शन को पावर रैंकिंग में जगह मिलनी चाहिए।

3. पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया की श्रीलंका पर पहले टेस्ट ए जीत पर कमिंस का बड़ा योगदान है। उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 6 विकेट चटकाते हुए कुल 10 विकेट अपने नाम किया। श्रीलंका को एक पारी और 40 रन से हार मिली और कमिंस को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

2. जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज)

Enter caption

वेस्टइंडीज के कप्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी ए छह विकेट गिरने के बाद मोर्चा सम्भाला और नाबाद 202 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी के बदौलत टीम ने इंग्लैंड को बड़ा लक्ष्य देकर बड़े अंतर से हराया। होल्डर मैन ऑफ़ द मैच रहे।

1. मोहम्मद शमी (भारत)

Enter caption

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले और तीसरे मैच में शमी मैन ऑफ़ द मैच रहे। दोनों बार उन्होंने 3-3 विकेट चटकाए। उनके इस खेल की वजह से भारत को 5 मैचों की सीरीज में जीत मिलने के अलावा 3-0 की अजेय बढ़त भी प्राप्त हुई।

Quick Links

App download animated image Get the free App now