स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग्स: 19 जनवरी से 4 फरवरी तक के टॉप 15 खिलाड़ी

Enter caption

19 जनवरी से 4 फरवरी, 2019 के बीच कुल मिलाकर 33 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए। इनमें से चार मैच टेस्ट, 13 मैच वनडे और 19 मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई, वहीं वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज के शुरूआती दो मैच खेले गए। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 2-0 से हराया और इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

वनडे की बात करें तो भारत ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की सीरीज में 4-1 से, दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को पांच मैचों की सीरीज में 3-2 से और नेपाल ने यूएई को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में पांच नई टीमों (सऊदी अरब, क़तर, कुवैत, बहरीन एवं मालदीव्स) के बीच एसीसी वेस्टर्न रीजन टी20 टूर्नामेंट खेला गया, जिसमें कुल 11 मैच खेले गए और सऊदी अरब ने खिताब जीता। नेपाल ने यूएई को टी20 सीरीज में भी 2-1 से हराया, वहीं पाकिस्तान के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज के पहले दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर टॉप 15 खिलाड़ियों पर:

टेस्ट

Enter caption

# जेसन होल्डर

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले बारबाडोस टेस्ट में 202 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर टीम की जीत में बड़ा योगदान दिया। उन्होंने शेन डाउरिच के साथ सातवें विकेट के लिए 295 रनों की बेहतरीन साझेदारी निभाई और इंग्लैंड को 381 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा। एंटिगा के दूसरे टेस्ट में भी वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया और होल्डर ने मैच में 5 विकेट लिए।

# केमार रोच

इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो टेस्ट जीत में वेस्टइंडीज के तेज़ गेंदबाज केमार रोच का भी बेहद महत्वपूर्ण योगदान रहा। उन्होंने पहले टेस्ट की पहली पारी में 5 विकेट लेकर इंग्लैंड को 77 रनों पर ढेर कर दिया था। दूसरे टेस्ट में रोच ने आठ विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

# पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया की श्रीलंका के खिलाफ 2-0 की सीरीज जीत में मैन ऑफ़ द सीरीज पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 14 विकेट लिए। ब्रिस्बेन के पहले मैच में उन्होंने 10 विकेट लेकर मैन ऑफ़ द मैच का खिताब जीता, वहीं दूसरे मैच में भी उन्होंने चार विकेट लिए।

# मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 10 विकेट लेकर टीम की जीत में अहम योगदान दिया। दोनों पारी में उन्होंने 5-5 विकेट लिए और कैनबरा में मैन ऑफ़ द मैच रहे।

# ट्रैविस हेड

श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में ट्रैविस हेड ने सबसे ज्यादा 301 रन बनाये। उन्होंने तीन पारियों में एक शतक और दो अर्धशतक लगाया।

वनडे

Enter caption

# मोहम्मद शमी

भारतीय तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीत में बेहद अहम योगदान दिया और पांच मैचों में नौ विकेट लेकर मैन ऑफ़ द सीरीज रहे। साथ ही नेपियर के पहले और माउंट मौंगानुई के तीसरे वनडे में उन्हें 3-3 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया।

# ट्रेंट बोल्ट

भारत की सीरीज में 4-1 की जीत के बावजूद न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने पांच मैच में सबसे ज्यादा 12 विकेट लिए। हैमिल्टन में खेले गए चौथे वनडे में उन्होंने 21 रन देकर 5 विकेट लिए और भारतीय टीम को 92 रनों पर ढेर करने में अहम योगदान दिया एवं मैन ऑफ़ द मैच भी बने।

# अम्बाती रायडू

अम्बाती रायडू ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा 190 रन बनाये, जिसमें वेलिंग्टन में खेले गए आखिरी वनडे में 90 रनों की महत्वपूर्ण पारी भी शामिल है, जिसमें उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया

# इमाम-उल-हक़

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान की सीरीज में हार के बावजूद इमाम-उल-हक़ को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने पांच मैचों में एक शतक एवं दो अर्धशतक की मदद से 271 रन बनाये।

# रसी वैन डर डुसेन

दक्षिण अफ्रीका के लिए सीरीज में डेब्यू करने वाले रसी वैन डर डुसेन ने सीरीज में चार पारियों में 120.50 की औसत से 241 रन बनाये और टीम की सीरीज जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सीरीज में तीन अर्धशतक लगाया।

# एंडीले फेलुकवायो

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर एंडीले फेलुकवायो ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में सबसे ज्यादा आठ विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने 85 रन भी बनाये। डरबन के दूसरे वनडे में बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन (4/22 एवं 69*) के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

# पारस खड़का

नेपाल के कप्तान पारस खड़का ने यूएई के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा 156 रन बनाये, जिसमें आखिरी वनडे में खेली गई 115 रनों की यादगार पारी भी शामिल है, जिसकी बदौलत उनकी टीम ने यूएई के खिलाफ सीरीज पर कब्ज़ा किया।

टी20

Enter caption

#डेविड मिलर

पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की जीत में डेविड मिलर को लगातार दो बार मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। पहले मैच में उन्होंने चार कैच लेने के अलावा दो रन आउट करके टीम की जीत में अहम योगदान दिया, वहीं दूसरे मैच में उन्होंने 29 गेंदों में 65 रनों की धुआंधार पारी खेली।

# अबिनाश बोहरा

यूएई के खिलाफ नेपाल ने 2-1 से टी20 सीरीज जीती और इसमें अबिनाश बोहरा को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। अबिनाश ने तीन मैचों में सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए और टीम की जीत में बेहद अहम योगदान दिया।

# तैमूर सज्जाद

एसीसी वेस्टर्न रीजन टी20 टूर्नामेंट में क़तर के तैमूर सज्जाद ने पांच मैचों में सबसे ज्यादा 10 विकेट लेने के अलावा 118 रन भी बनाये, लेकिन फाइनल में टीम को जीत नहीं दिला सके। फाइनल में सऊदी अरब के खिलाफ उनकी 68 रनों की शानदार पारी बेकार गई और टीम को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now