Create

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग्स: 20 से 31 मार्च तक के टॉप 10 खिलाड़ी

Enter caption

20 मार्च से 31 मार्च 2019 तक कुल मिलाकर 16 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए, जिसमें पांच वनडे और 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। ऑस्ट्रेलिया ने पकिस्तान को पांच मैचों की वनडे सीरीज में 5-0 से बुरी तरह हराया और विश्व कप से पहले जबरदस्त फॉर्म का परिचय दिया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय में चार नई टीमें शामिल हुई। पापुआ न्यू गिनी ने आईसीसी वर्ल्ड टी20 ईस्ट-एशिया पैसिफिक रीज़न फाइनल को जीतकर वर्ल्ड टी20 क्वालीफ़ायर के लिए क्वालीफाई किया। इसमें फिलीपींस और वानातू की टीम ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। इस टूर्नामेंट के सभी 6 मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। इसके अलावा स्पेन और माल्टा के बीच भी स्पेन में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले गए और दोनों में स्पेन विजेता रही।

दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से हराया। पहला मैच टाई रहने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने सुपर ओवर में जीत हासिल की थी।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर टॉप 10 खिलाड़ियों पर:

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

वनडे:

Enter caption

# आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए मैन ऑफ़ द सीरीज का खिताब जीता। उन्होंने पांच मैचों में दो शतक एवं दो अर्धशतक की मदद से 451 रन बनाये और पहले दो मैच में लगातार दो शतक के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया था।

# ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने भी पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और लगातार तीन अर्धशतक की मदद से उन्होंने पांच मैचों में 258 रन बनाये और चौथे एवं पांचवें मैच में मैन ऑफ़ द मैच भी रहे। मैक्सवेल ने सीरीज में तीन विकेट भी लिए।

# उस्मान खवाजा (ऑस्ट्रेलिया)

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले उस्मान खवाजा का बल्ला पाकिस्तान के खिलाफ भी चला और उन्होंने पांच मैचों में तीन अर्धशतक की मदद से 272 रन बनाये।

# हैरिस सोहैल (पाकिस्तान)

पाकिस्तान की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में हैरिस सोहैल ने पांच मैचों में दो शतक की मदद से सबसे ज्यादा 291 रन बनाये। इसके अलावा उन्होंने सीरीज में एक विकेट भी लिया, लेकिन टीम को एक भी मैच में जीत नहीं दिला सके।

# मोहम्मद रिज़वान (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और पांच मैचों में उन्होंने दो शतक की मदद से 231 रन बनाये। हालाँकि इसके बावजूद टीम को वह एक भी मैच में जीत नहीं दिला पाए।

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के नाथन कुल्टर-नाइल (3 मैच, 7 विकेट), एडम ज़म्पा (5 मैच, 7 विकेट) और पैट कमिंस (3/23, तीसरे वनडे में मैन ऑफ़ द मैच) ने भी पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में बढ़िया प्रदर्शन किया।

टी20:

Enter caption

# रीज़ा हेंड्रिक्स (दक्षिण अफ्रीका)

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों में रीज़ा हेंड्रिक्स ने लगातार दो अर्धशतक की मदद से 139 रन बनाये और मैन ऑफ़ द सीरीज रहे।

# एंडीले फेलुकवायो (दक्षिण अफ्रीका)

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में एंडीले फेलुकवायो ने सिर्फ दो मैच खेले, लेकिन उसमें उन्होंने सात विकेट लेकर टीम के सीरीज जीतने में अहम योगदान दिया।

# इसुरु उदाना (श्रीलंका)

श्रीलंका के इसुरु उदाना ने दूसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 48 गेंदों में 84 रनों की धुआँधार पारी खेली, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। तीसरे टी20 में भी उन्होंने 23 गेंदों में 36 रनों की तेज़ पारी खेली, लेकिन वहां भी श्रीलंका को हार का सामना करना पड़ा।

# टोनी उरा (पापुआ न्यू गिनी)

पापुआ न्यू गिनी के टोनी उरा ने आईसीसी वर्ल्ड टी20 ईस्ट-एशिया पैसिफिक रीज़न फाइनल टूर्नामेंट के चार मैचों में एक शतक एवं एक अर्धशतक की मदद से सबसे ज्यादा 243 रन बनाये। वानातू के खिलाफ दूसरे मैच में 37 गेंदों में 65 रन बनाने के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया। फिलीपींस के खिलाफ चौथे मैच में उन्होंने 60 गेंदों में 107 रनों की धुआंधार पारी खेली, लेकिन वह मैच रद्द हो गया।

# अवैस अहमद (स्पेन)

माल्टा के खिलाफ दूसरे टी20 में अवैस अहमद ने 64 गेंदों में 102 रनों की पारी खेली और स्पेन की तरफ से अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर (23 गेंद 41, पहले टी20 में मैन ऑफ़ द मैच), रसी वैन डर डुसेन (44 गेंद 64, दूसरे टी20 में मैन ऑफ़ द मैच) और ड्वेन प्रिटोरियस (42 गेंद 77*, तीसरे टी20 में मैन ऑफ़ द मैच) का भी प्रदर्शन अच्छा रहा।

पापुआ न्यू गिनी के लेगा सियाका (4 मैच, 7 विकेट, छठे मैच में मैन ऑफ़ द मैच) और कप्तान असद वाला (39 गेंद 68*, पहले मैच में मैन ऑफ़ द मैच) का प्रदर्शन भी सराहनीय रहा।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment