Create

स्पोर्ट्सकीड़ा पावर रैंकिंग्स: 1 अप्रैल से 25 मई तक के टॉप 20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी

Enter caption

विश्व कप से पहले अप्रैल-मई में कुल मिलाकर 44 अंतरराष्ट्रीय खेले गए, जिसमें 22 वनडे और 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय थे। ज़िम्बाब्वे ने 10-16 मई तक खेले गए चार मैचों की वनडे सीरीज में यूएई को 4-0 से हराया। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से हराया और उसके अलावा आयरलैंड को भी एकमात्र वनडे में हराया।

अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को दो मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से और श्रीलंका ने स्कॉटलैंड को दो मैचों की सीरीज में 1-0 से हराया। बांग्लादेश ने आयरलैंड में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर खिताब जीता। इसके अलावा आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही। नामीबिया में खेले आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीज़न 2 के आखिरी दिन के 2 मैच अंतरराष्ट्रीय थे। फाइनल में नामीबिया ने ओमान को हराया और तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी ने यूएसए को हराया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय की बात करें तो मेक्सिको में सेंट्रल अमेरिकन क्रिकेट चैंपियनशिप में 6 अंतरराष्ट्रीय खेले गए और बेलीज़ ने टूर्नामेंट जीता। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को एकमात्र टी20 में हराया। जर्मनी ने तीन मैचों की सीरीज में बेल्जियम को 3-0 से और इटली ने दो मैचों की सीरीज में जर्मनी को 2-0 से हराया। युगांडा में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अफ्रीका रीजन फाइनल में 10 मैच खेले गए और नामीबिया ने ख़िताब पर कब्जा किया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाली टीमों की संख्या अब 45 हो गई है।

अब आइये नज़र डालते हैं इन मैचों के आधार पर टॉप 20 खिलाड़ियों पर:

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

वनडे:

Enter caption

# जेसन रॉय (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के जेसन रॉय ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीन मैच में सबसे ज्यादा 277 रन बनाये और उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया। रॉय ने सीरीज में एक शतक और 2 अर्धशतक लगाया।

# बाबर आज़म (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के बाबर आज़म ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में एक शतक और 2 अर्धशतक की मदद से 277 रन बनाये और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में जेसन रॉय के साथ पहले स्थान पर रहे। हालाँकि बाबर आज़म अपनी टीम को एक भी मैच में जीत नहीं दिला सके।

# क्रिस वोक्स (इंग्लैंड)

क्रिस वोक्स ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में सबसे ज्यादा 10 विकेट लिए। उन्होंने चार मैचों में एक बार पारी में 5 और एक बार 4 विकेट लिए।

# शाई होप (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के शाई होप ने आयरलैंड में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में सबसे ज्यादा 470 रन बनाये और उन्हें मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया। हालाँकि 2 शतक एवं 2 अर्धशतक के बावजूद वह टीम को फाइनल में जीत नहीं दिला सके।

# सौम्य सरकार (बांग्लादेश)

बांग्लादेश के सौम्य सरकार ने आयरलैंड में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक लगाए और तीन मैचों में उन्होंने बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा 193 रन बनाये।

# नुवान प्रदीप (श्रीलंका)

श्रीलंका के नुवान प्रदीप को स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे में मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। उन्होंने 34 रन देकर 4 विकेट लिए और स्कॉटलैंड की टीम लक्ष्य से काफी पीछे रह गई।

# पॉल स्टर्लिंग (आयरलैंड)

आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग को अफगानिस्तान के खिलाफ 2 मैचों की सीरीज में मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने दो मैचों में दो अर्धशतक सहित 121 रन बनाए और साथ ही एक विकेट भी लिया। इससे पहले त्रिकोणीय सीरीज में भी उन्होंने 3 मैचों में आयरलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 207 रन बनाये और एक विकेट भी हासिल किया।

# रहमत शाह (अफगानिस्तान)

रहमत शाह ने स्कॉटलैंड के खिलाफ एकमात्र वनडे में 113 रनों की बेहतरीन पारी खेली और टीम की जीत में सबसे बड़ा योगदान दिया। उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया। इसके अलावा आयरलैंड के खिलाफ भी उन्होंने एक अर्धशतक लगाया।

# रेगिस चकाब्वा (ज़िम्बाब्वे)

ज़िम्बाब्वे ने चार मैचों की सीरीज में यूएई को 4-0 से हराया और रेगिस चकाब्वा को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। उन्होंने चार मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 145 रन बनाये।

# यैन फ्राईलिंक (नामीबिया)

आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीज़न में खिताबी जीत हासिल करने वाली नामीबिया को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने का दर्ज़ा मिला। उनके अलावा दूसरे स्थान पर रही ओमान, तीसरे स्थान पर रही पापुआ न्यू गिनी और चौथे स्थान पर रहीं यूएसए को भी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेलने का दर्ज़ा हासिल हुआ।

फाइनल में नामीबिया ने ओमान को 145 रनों के बड़े अंतर से हराया और यैन फ्राईलिंक (5/13) को उनकी घातक गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द फाइनल चुना गया। नामीबिया के 226/7 के जवाब में ओमान की टीम सिर्फ 81 रन ही बना सकी।

टी20:

Enter caption

# इयोन मॉर्गन (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एकमात्र टी20 में 29 गेंदों में 57 रनों की धुआँधार पारी खेली और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया।

# रकेप पटेल (केन्या)

केन्या के रकेप पटेल को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अफ्रीका रीजन फाइनल में मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया। उन्होंने तीन मैचों में दो अर्धशतक की मदद से 106 रन बनाये और साथ ही एक विकेट भी लिया।

# रियाज़त अली शाह (युगांडा)

युगांडा के रियाज़त अली शाह ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अफ्रीका रीजन फाइनल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 140 रन बनाये। उन्होंने चार मैचों में एक अर्धशतक लगाया और साथ ही एक विकेट भी लिया।

# क्रिस्टी विलजोएन (नामिबिया)

नामीबिया के क्रिस्टी विलजोएन ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अफ्रीका रीजन फाइनल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 9 विकेट लिए। उन्होंने इसके अलावा तीन मैचों में 35 रन भी बनाये। बोत्सवाना के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 9 रन देकर 5 विकेट लिए।

# युसूफ इब्राहिम (पनामा)

पनामा के युसूफ इब्राहिम ने सेंट्रल अमेरिकन क्रिकेट चैंपियनशिप में खेले गए अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाये। उन्होंने तीन मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 137 रन बनाये।

# आरोन मुसलर (बेलीज़)

बेलीज़ ने सेंट्रल अमेरिकन क्रिकेट चैंपियनशिप पर कब्ज़ा किया और इसमें खेले गए अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट उनके गेंदबाज आरोन मुसलर ने लिए। मुसलर ने तीन मैचों में आठ विकेट लिए और दो बार पारी में तीन विकेट लिए।

# जॉय परेरा (इटली)

इटली के जॉय परेरा ने जर्मनी के खिलाफ दो मैचों में एक अर्धशतक की मदद से सबसे ज्यादा 88 रन बनाये।

# माइकल रॉस (इटली)

इटली के माइकल रॉस ने जर्मनी के खिलाफ दो मैचों में सबसे ज्यादा चार विकेट लिए और पहले टी20 में उन्होंने सिर्फ 15 रन देकर चार विकेट लिए।

# विजयशंकर (जर्मनी)

जर्मनी के विजयशंकर ने बेल्जियम के खिलाफ तीन मैचों में एक अर्धशतक की मदद से सबसे ज्यादा 101 रन बनाये। हालाँकि इटली के खिलाफ दो मैचों में वह सिर्फ 24 रन ही बना सके।

# अहमद वरदक (जर्मनी)

जर्मनी के अहमद वरदक ने बेल्जियम के खिलाफ सीरीज के दो मैचों में सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने इटली के खिलाफ दो मैचों में दो विकेट लिए।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment