श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट में सामने आए कई दिलचस्प आंकड़े

श्रीलंका का 17 वर्ष लंबा इंतजार खत्म हुआ जब उसने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में दूसरी बार हराया। इससे पहले वह 1999 में जीता था। पहली पारी में जल्दी आउट होने के बाद, मेजबान टीम ने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए टेस्ट 106 रन से जीत लिया। जहां 21 वर्षीय कुसल मेंडिस श्रीलंका के लिए दूसरी पारी में बल्ले से हीरो रहे, वहीं 38 वर्षीय रंगना हेराथ ने मेजबान टीम को टेस्ट जीतने में सबसे अधिक मदद की। हालांकि पीटर नेविल और स्टीव ओ फीफी ने श्रीलंकाई गेंदबाजों का डटकर मुकाबला करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया, लेकिन वह मेहमान टीम को हारने से नहीं बचा सकी। ऑस्ट्रेलिया ने 2015 एशेज सीरीज के बाद पहली बार कोई टेस्ट मैच हारा : टेस्ट के दौरान कुछ दिलचस्प आंकड़े बने :

  • पीटर नेविल और स्टीव ओ कीफी की साझेदारी में 0.13 रन रेट रहा। यह टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे कम रन रेट वाली साझेदारी रही। दोनों ने चौथी पारी में 9वें विकेट के लिए 178 गेंदों में 4 रन की साझेदारी की।
  • स्टीवन स्मिथ की कप्तान के रूप में पहली टेस्ट हार रही। कप्तान के रूप में उन्होंने 12 में से 7 टेस्ट जीते जबकि 4 ड्रॉ कराए थे।
  • डेविड वॉर्नर ने इस टेस्ट में सिर्फ एक रन बनाया। यह ऑस्ट्रेलियाई ओपनर द्वारा दूसरा न्युनतम स्कोर है। इससे पहले मार्क टेलर पाकिस्तान के खिलाफ दोनों पारियों में शून्य पर आउट हुए थे।
  • स्टीवन स्मिथ ने मैच की चौथी पारी में अर्धशतक जमाया और कुसल मेंडिस के बाद दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने वाले वह दूसरे बल्लेबाज रहे।
  • टेस्ट में पहले शतक के मामले में कुसल मेंडिस का स्कोर 176 रन दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। ब्रेंडन कुरुप्पू ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1987 में नाबाद 201 रन की पारी खेली थी जो सर्वश्रेष्ठ है।
  • 200 टेस्ट विकेट लेने वाले नाथन लायन तीसरे गैर एशियाई ऑफस्पिनर बने। उनसे पहले लांस गिब्स (309) और ग्रीम स्वान (255) ऐसा कर चुके हैं।
  • एशिया में ऑस्ट्रेलिया की लगातार सातवीं टेस्ट हार रही। श्रीलंका से हारने से पूर्व वह भारत से 4 जबकि पाकिस्तान से 2 टेस्ट हार चुका है।
  • इस टेस्ट में 15 बल्लेबाज एल्बीडब्लू आउट हुए श्रीलंका में हुए टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ है। किसी भी टेस्ट मैच में यह पांचवां मौका है, जब सबसे ज्यादा बल्लेबाज एलबीडब्लू आउट हुए हो।
  • सभी ओपनर्स ने मिलाकर इस टेस्ट में कुल 53 रन बनाए। यह टेस्ट क्रिकेट में दूसरी सबसे कम औसत है। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच 1934-35 में सर्वाधिक सबसे कम औसत थी।
  • नाथन लायन ने 55वें टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज द्वारा सबसे जल्दी 200 विकेट लेने के मामले में वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए है। इससे पहले पीटर सिडल ने 58 टेस्ट में 200 विकेट लिए थे।
  • दूसरी पारी में ऑलआउट होने से पहले ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 154 गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया। यह टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ है। पहले यह रिकॉर्ड रोली जेन्किन्स और जॉनी वॉरडले के नाम था, जिन्होंने इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज मैच में बहुत खाली गेंदें खेली थी। पीटर नेविल और स्टीव ओ कीफी की जोड़ी ने 154 में से 138 गेंदों का सामना किया जबकि अगली 16 गेंदें कीफी और जोश हेजलवुड ने खेली।
  • दूसरी पारी में शतक लगाने वाले कुसल मेंडिस ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सैकड़ा बनाने वाले सबसे युवा श्रीलंकाई बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 21 वर्ष और 177 दिन की उम्र में यह कारनामा किया। यह रिकॉर्ड पहले रोमेश कलुविथरणा के नाम दर्ज था।
  • कुसल मेंडिस का टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 176 रन हो गया है। इससे पहले उनका सर्वाधिक स्कोर 53 रन था। पल्लेकेले पर यह सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत सस्कार भी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेंडिस की पारी दूसरा सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर है। इससे पहले 2007 में कुमार संगकारा ने होबार्ट में 192 रन की पारी खेली थी।
App download animated image Get the free App now