Create
Notifications

SLvIND: दूसरी पारी में श्रीलंका को लगा पहला झटका, पारी की हार का खतरा

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018

पल्लेकेले टेस्ट में श्रीलंका ने दूसरी पारी में फॉलोऑन खेलते हुए दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 19 रन बनाए। करुनारत्ने 12 और पुष्पकुमारा 0 रन बनाकर क्रीज पर हैं। उपुल थरंगा एक बार फिर नाकाम रहे और 7 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने। पहली पारी में श्रीलंका की टीम 135 रन पर आउट हुई थी। कुलदीप यादव ने इसमें 4 और शमी तथा अश्विन को 2-2- विकेट मिले। भारत की पहली पारी के स्कोर 487 रनों से अभी भी श्रीलंका की टीम 333 रन दूर है और उसके सिर पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा है।

पहला सत्र श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेले में चल रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन लंच तक भारत ने 9 विकेट के नुकसान पर 487 रन बनाए हार्दिक पांड्या 108 और उमेश यादव 3 रन बनाकर क्रीज पर हैं इस सेशन में भारत ने 155 रन बनाए मोहम्मद शमी (8) का विकेट लंच के निर्धारित समय से पहले गिरने पर आधे घंटे का खेल बढ़ा दिया गया संदाकन ने 4 और पुष्पाकुमारा ने 3 विकेट झटके। इससे पहले दिन का खेल शुरू होने के बाद ऋद्धिमान साहा का विकेट गिर गया उन्हें 16 रन पर फर्नान्डो ने परेरा के हाथों कैच कराया इसके बाद मोहम्मद शमी भी कुछ देर के बाद चलते बने पांड्या ने एक छोर पर ज्यादा से ज्यादा स्ट्राइक अपने पार रखते हुए मौकों पर फायदा उठाया, उन्होंने पुष्पाकुमारा के एक ही ओवर में 2 चौके और 3 छक्के जड़कर 26 रन बनाए इस दौरान वे ब्रायन लारा और जॉर्ज बैली के 28 रनों का रिकॉर्ड बनाने से चूक गए लेकिन भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया पांड्या ने पहली गेंद से ही प्रहार करना जारी रखा और अर्धशतक के बाद तेजी से हमले किये और 86 गेंदों पर शतक बना लिया लंच का समय घोषित होने तक वे 93 गेंदों में 8 चौकों और 7 छक्कों के साथ 108 रन बनाकर खेल रहे थे दूसरा सत्र

पल्लेकेले टेस्ट के दूसरे दिन चायकाल तक श्रीलंका ने पहली पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 61 रन बना लिए हैं। डिकवेला 14 और चांडीमल 13 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने 2 और हार्दिक पांड्या ने 1 विकेट झटका है जबकि एक बल्लेबाज रनआउट के रूप में पवेलियन लौटा। पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम अभी भी भारत से 426 रन पीछे है।

लंच के बाद आते ही पांड्या (108) बिना कोई रन जोड़े आउट हो गए और भारत की पहली पारी 487 रनों पर सिमट गई। जवाब में बल्लेबाजी के लिए आई मेजमान टीम की शुरुआत खराब रही, करुनारत्ने को 4 रन के निजी स्कोर पर शमी ने साहा के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद उपुल थरंगा भी शमी की ही गेंद पर 5 रन के निजी स्कोर पर लपके गए। इस समय कुल स्कोर 23 रन था। मेंडिस (15) को कुलदीप यादव ने रनआउट कर दिया और पांड्या ने मोर्चा सम्भालते ही मैथ्यूज की खाता भी नहीं खोलने दिया और पगबाधा कर पवेलियन भेजा। 38 पर 4 विकेट गिरने के बाद कप्तान दिनेश चांडीमल और डिकवेला ने चायकाल तक कोई अन्य विकेट नहीं गिरने दिया।

तीसरा सत्र

पल्लेकेल में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंका की पहली पारी महज 135 रनों पर सिमट गई। श्रीलंका के लिए कप्तान दिनेश चांडीमल ने सर्वाधिक 48 और निरोशन डिकवेला ने 29 रन बनाए। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 4 तथा शमी और अश्विन ने 2-2 सफलताएँ हासिल की। पहली पारी के आधार पर 352 रन से पिछड़ने पर श्रीलंका को फॉलोऑन देते हुए फिर से बल्लेबाजी के लिए बुलाया गया है। डिकवेला और चांडीमल ने जरुर टिकने की कोशिश की लेकिन भारतीय स्पिनरों ने उन्हें चलने नहीं दिया। अश्विन और कुलदीप यादव ने एक के बाद एक कुल 6 विकेट झटकते हुए आखिरी सत्र के डेढ़ घंटे से पहले ही मेजबान टीम को आउट कर दिया। इसके बाद कप्तान कोहली ने उन्हें फॉलोऑन देने का फैसला किया।   संक्षिप्त स्कोर भारत पहली पारी: 487/10 (धवन 119, पांड्या 108, संदाकन 132/5) श्रीलंका पहली पारी: 135/10, दूसरी पारी: 19/1 फॉलोऑन  
Published 13 Aug 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now