COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Sri Lanka vs India: मिताली राज के रिकॉर्ड शतक के बावजूद रोमांचक तीसरे वनडे में श्रीलंका ने भारत को हराया

FEATURED WRITER
92   //    16 Sep 2018, 18:38 IST

श्रीलंका ने कटुनायके में खेले गए तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में भारत को तीन विकेट से हरा दिया। मिताली राज के बेहतरीन शतक के बावजूद भारत को रोमांचक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। भारतीय कप्तान के शतक का जवाब श्रीलंकाई कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने एक जबरदस्त शतकीय पारी से दी और मेजबानों ने जीत हासिल की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 253/5 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में श्रीलंका ने 7 विकेट खोकर आखिरी ओवर में एक गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली। हालाँकि पहला दो मैच जीतने वाली भारतीय टीम ने तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज पर 2-1 से कब्ज़ा कर लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को जेमिमा रॉड्रिग्स (0) के रूप में पहला झटका पारी की दूसरी ही गेंद पर लगा। हालाँकि इसके बाद कप्तान मिताली राज और स्मृति मंधाना ने टीम को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की सझेदारी निभाई। स्मृति मंधना 51 रन (13वां अर्धशतक) बनाकर 23वें ओवर में आउट हुईं, लेकिन मिताली ने एक छोर संभाले रखा और अपना सातवां शतक पूरा किया। मिताली ने नाबाद 125 रनों की पारी खेलकर टीम को 250 के पार पहुंचाया। गौरतलब है कि यह मिताली का एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक स्कोर है।

दीप्ति शर्मा ने भी 38 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली और मिताली के साथ पांचवें विकेट के लिए 92 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई।



254 रनों के लक्ष्य के जवाब में कप्तान चमारी अट्टापट्टू (115, चौथा शतक) और हासिनि परेरा (45) ने पहले विकेट के लिए 101 रनों की शानदार साझेदारी निभाकर श्रीलंका को जीत की राह पर डाला। श्रीपली वीराकोडी (14*) और कविशा दिलहारी (12*) ने अंत में उपयोगी पारियां खेलकर टीम को आखिरी ओवर में रोमांचक जीत दिला दी। भारत की तरफ से झूलन गोस्वामी और मानसी जोशी ने 2-2 विकेट लिए।

श्रीलंका की कप्तान चमारी अट्टापट्टू ने सीरीज में सबसे ज्यादा 205 रन बनाये, वहीं भारत की मानसी जोशी ने सबसे ज्यादा 7 विकेट लिए। झूलन गोस्वामी सीरीज के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बनीं। झूलन गोस्वामी ने अभी तक कुल मिलाकर 303 विकेट लिए हैं, जिसमें उनके नाम टेस्ट में 40, एकदिवसीय में 207 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 56 विकेट दर्ज़ हैं।



सीरीज के तीनों मैच आईसीसी महिला चैंपियनशिप के अंतर्गत खेले गए और भारतीय टीम अब 9 मैचों में 4 जीत और 8 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। श्रीलंका की टीम 9 मैचों में सिर्फ एक जीत और दो अंकों के साथ आठवें यानि आखिरी स्थान पर है। न्यूजीलैंड की टीम 9 मैचों में 6 जीत और 12 अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

 

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

भारत: 253/5 (मिताली राज 125*, स्मृति मंधाना 51)

श्रीलंका: 257/7 (चमारी अट्टापट्टू 115, झूलन गोस्वामी 2/39)

FEATURED WRITER
Cricket is my reason for living
Advertisement
Fetching more content...