Create
Notifications

SLvIND: भारत की मजबूत शुरुआत के बाद श्रीलंका ने की शानदार वापसी

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018

श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेले में शुरू हुए तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 6 विकेट पर 329 रन बनाए। ऋद्धिमान साहा (13*) और हार्दिक पांड्या (1*) क्रीज पर हैं। श्रीलंका की तरफ से पुष्पाकुमारा ने 3 और संदाकन ने 2 विकेट झटके। शिखर धवन ने 119 और केएल राहुल ने 85 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 42 रन बनाए।

पहला सत्र 

श्रीलंका के पल्लेकेले में आज शुरू हुए तीसरे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन लंच तक भारत ने बिना किसी नुकसान के 134 रन बना लिए हैं। शिखर धवन 64 और केएल राहुल 67 रन बनाकर क्रीज पर हैं। पहले सत्र में कुल 27 ओवर की गेंदबाजी हुई है। राहुल और धवन ने टीम इंडिया को तेज शुरुआत दी।

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। यह तीसरा मौका है जब उन्होंने इस सीरीज में पहले टॉस जीता है। शिखर धवन और केएल राहुल ने शुरू से ही अपनी फॉर्म के अनुसार खेलते हुए श्रीलंका के तेज गेंदबाजों को आकर्षक शॉट लगाकर गेंद को पुराना कर दिया। इसके बाद दोनी आराम से खराब गेंदों को सीमा रेखा से बाहर पहुंचाते रहे और अर्धशतक जमाने के बाद क्रीज पर जमे रहे।

श्रीलंका की टीम में तीन परिवर्तन किये गए। लाहिरू कुमारा, विश्व फर्नान्डो और लक्षण संदाकन को टीम में शामिल किया गया, वहीँ रंगना हेराथ और नुवान प्रदीप पहले ही चोट के चलते बाहर हो चुके थे। एक मैच का प्रतिबन्ध झेल रहे रविन्द्र जडेजा की जगह भारतीय टीम में कुलदीप यादव को शामिल किया गया है।

दूसरा सत्र

भारतीय टीम ने चायकाल तक 3 विकेट के नुकसान पर 3 विकेट पर 235 रन बनाए। विराट कोहली (10) और अजिंक्य रहाणे (3) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इस सेशन में 29 ओवर का खेल हुआ और 3 विकेट गिरे। आउट होने वाले बल्लेबाज केएल राहुल (85), शिखर धवन (119) और चेतेश्वर पुजारा (8) रहे। श्रीलंका के लिए पुष्पाकुमारा ने 2 और संदाकन ने एक सफलता प्राप्त की।

दूसरा सेशन शुरू होने के लगभग 55 मिनट तक राहुल और धवन ने मेजबान टीम को कोई विकेट नहीं दिया। इसके बाद पुष्पाकुमारा की गेंद पर राहुल अपना धैर्य खो बैठे और शतक के करीब जाकर आउट हो गए, उनका कैच करुनारत्ने ने लपका. इसके बाद धवन ने अपना शतक पूरा कर लिया। उन्हें भी पुष्पाकुमारा ने चांडीमल के हाथों कैच कराया। पुजारा अपनी फॉर्म बरकरार नहीं रख पाए. उन्होंने रूककर खेलने की कोशिश जरुर की लेकिन चायनामैन गेंदबाज संदाकन की गेंद को कट करने के प्रयास में मैथ्यूज को कैच थमाकर चलते बने।

तीसरा सत्र

तीसरे सत्र का खेल शुरू होने के बाद भारत को 264 रन के कुल स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (17) के रूप में चौथा झटका लगा। उन्हें पुष्पाकुमारा ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली (42) ने रविचंद्रन अश्विन (31*) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े थे, तभी कोहली संदाकन की गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में स्लिप में खड़े करुनारत्ने के हाथों कैच कराया। 5 विकेट गिरने के बाद बचे हुए आधे घंटे में ऋद्धिमान साहा और रविचंद्रन अश्विन ने खुद के विकेट सुरक्षित रखते हुए खेलते रहे लेकिन दिन का खेल समाप्त होने से 5 मिनट पहले अश्विन को 31 रन के निजी स्कोर फर्नान्डो की गेंद पर डिकवेला ने कैच किया।

पहले सत्र में पहले विकेट के लिए धवन और राहुल के बीच नाबाद शतकीय साझेदारी करने के बाद टीम इंडिया की पारी लड़खड़ाई। दूसरे और तीसरे सत्र में 3-3 विकेट चटकाकर मेजबान टीम ने शानदार ढंग से वापसी करते हुए टीम इंडिया को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने की तरफ कदम बढ़ा दिए। दूसरे दिन टीम इंडिया की कोशिश ऐसा स्कोर खड़ा करने की होगी, जहां से श्रीलंका की टीम पर दबाव बनाकर मैच को अपने कब्जे में लेने की तरफ कदम बढ़ाए जा सकें।

संक्षिप्त स्कोर    भारत पहली पारी: 329/6 (धवन 119, राहुल 85, पुष्पाकुमारा 40/3)  
Published 12 Aug 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now