बांग्लादेश की श्रीलंका के खिलाफ पहले T20I में रोमांचक जीत, अंतिम ओवर में हुआ फैसला 

टॉस के दौरान दोनों टीमों की कप्तान
टॉस के दौरान दोनों टीमों की कप्तान

कोलम्बो में श्रीलंका को पहले टी20 मुकाबले में बांग्लादेश ने रोमांचक तरीके से 6 विकेट से हरा दिया और तीन मैचों की सीरीज (SL-W vs BAN-W) में 1-0 की बढ़त बना ली। पहले खेलते हुए श्रीलंकाई टीम ने 20 ओवर में 145/6 का स्कोर बनाया, जवाब में बांग्लादेश टीम ने 19.5 ओवर में 146/4 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम किया। यह टीम के इतिहास का सर्वाधिक रन चेस भी है। बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना को मैच जिताऊ पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खास नहीं रही और 16 के स्कोर पर पहला झटका लगा। ओपनर विश्मि गुणारत्ने 11 रन बनाकर आउट हुईं। कप्तान चमारी अट्टापट्टू और हर्षिता समरविक्रमा ने दूसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े और स्कोर को 64 तक पहुँचाया। अट्टापट्टू ने 28 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के की मदद से 38 रनों की पारी खेली। समरविक्रमा ने 44 गेंदों में 45 रन बनाये और वह 107 के स्कोर पर आउट हुईं। कुछ विकेट और गिरे, इस तरह स्कोर 124/6 हो गया। नीलाक्षी डी सिल्वा ने एक छोर थामे रखा और 28 गेंदों में नाबाद 29 रन बनाकर अपनी टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने का कार्य किया। बांग्लादेश की तरफ से फाहिमा खातून ने सबसे ज्यादा दो विकेट अपने नाम किये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत भी खराब रही। ओपनर शमीमा सुल्ताना 5 रन बनाकर 7 के स्कोर पर आउट हो गईं। दूसरी ओपनर रुबया हैदर भी 9 रन बनाकर चलती बनीं और बांग्लादेश को 23 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। यहाँ से शोभना मोस्ट्री के साथ मिलकर कप्तान निगार सुल्ताना ने स्कोर को 74 तक पहुँचाया। मोस्ट्री 17 रन बनाकर ओशादी रणसिंघे का शिकार बनीं। सुल्ताना और ऋतू मोनी ने अच्छी बल्लेबाजी की और अपनी टीम को मैच में बनाये रखा। अंतिम दो ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 25 रन चाहिए थे। 19वां ओवर डालने आईं चमारी अट्टापट्टू के खिलाफ दोनों ने जोरदार बल्लेबाजी की और 17 रन बटोरे। अंतिम ओवर में टीम को 8 रन चाहिए थे और उन्होंने पांचवीं गेंद पर जीत दर्ज कर ली। ऋतू ने 23 गेंदों में 33 रनों की पारी खेली, जबकि निगार सुल्ताना 51 गेंदों में 75 रन बनाकर नाबाद रहीं।

आपको बता दें कि इससे पहले दोनों टीमों के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेली गई थी, जिसमें सिर्फ एक ही मुकाबला संभव हो पाया था। पहला और अंतिम वनडे मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। दूसरे मुकाबले में श्रीलंका ने 58 रनों से जीत दर्ज की थी और इसी वजह से सीरीज भी 1-0 से उनके नाम रही।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now