COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

उन गेंदबाज़ों पर एक नज़र जिन्होंने सबसे ज़्यादा बार बल्लेबाज़ों को शून्य पर आउट किया है

8   //    19 Jul 2018, 10:19 IST

सदियों पुराने खेल क्रिकेट के इतिहास में कई सूरमाओं ने अपना योगदान दिया है। इस खेल की शुरुआत सबसे लंबे फ़ॉर्मेट से हुई थी, जिसे टेस्ट क्रिकेट का नाम दिया गया था। इसके बाद वनडे और फिर टी-20 का दौर आया। सर डॉन ब्रैडमैन के शानादर 99.94 के औसत से लेकर मुथैया मुरलीधरन के 1347 विकेट तक हमने कई बेहतरीन रिकॉर्ड बनते और टूटते देखे हैं। कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो 21वीं सदी में शायद ही टूट पाएं, लेकिन क्रिकेट का सफ़र बादस्तूर जारी रहेगा।

अभी तक आप क्रिकेट के कई आंकड़ों से रू-ब-रू हुए होंगे, जैसे सबसे ज़्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड, सबसे ज़्यादा रन बनाने का कीर्तिमान। इससे परे एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिस पर काफ़ी कम लोगों का ध्यान जाता है, वो है सबसे ज़्यादा बल्लेबाज़ों को शून्य (डक) पर आउट किया है। ये ज़रूरी नहीं है कि क्रिकेट इतिहास में जिस गेंदबाज़ ने सबसे ज़्यादा विकेट लिया हो उसने सबसे ज़्यादा बार बल्लेबाज़ों को डक आउट भी किया हो। हम यहां उन गेंदबाज़ों के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिनकी गेंद पर सबसे ज़्यादा बार बल्लेबाज़ शून्य पर पवेलियन वापस लौटे हैं।

डेल स्टेन – 144 डक



डेल स्टेन किसी तार्रुफ़ के मोहताज नहीं है, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी एंट्री धमाकेदार अंदाज़ में हुई थी। साल 2005-06 में वो काफ़ी उम्दा गेंदबाज़ बहन चुके थे। स्टेन दोनों तरह से स्विंग गेंदबाज़ी करने की क़ाबिलियत रखते हैं। वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ विकेट लेने वाले दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी हैं। उन्होंने टेस्ट मैच 419, वनडे में 158 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 58 विकेट हासिल किए हैं।

डेल स्टेन ने तीनों फ़ॉर्मेट में 114 बार बल्लेबाज़ों को शून्य पर आउट किया है

टेस्ट: 79

वनडे: 26

टी-20 अंतरराष्ट्रीय: 09

1 / 10 NEXT
Advertisement
Fetching more content...