Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

एमएस धोनी ने अजहरुद्दीन को पछाड़ा, विश्व रिकॉर्ड के करीब पहुंचे

ANALYST
Modified 21 Sep 2018, 20:30 IST
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी की मैच विजयी पारी 78* और रविचंद्रन अश्विन व कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी (तीन-तीन विकेट) की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरे वन-डे में 93 रन से हरा दिया। इसी के साथ पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतने के बाद वेस्टइंडीज ने गेंदबाजी का फैसला किया। शिखर धवन जल्दी चलते बने, लेकिनअजिंक्य रहाणे ने शानदार पारी खेलते हुए अर्धशतक पूरा किया। अचानक भारत की पारी लड़खड़ाई और इसे एमएस धोनी ने संभाला। धोनी अच्छी लय में नजर आए और वो 78 रन बनाकर नाबाद रहे। केदार जाधव ने 26 गेंदों में 40 रन की तेजतर्रार पारी खेली, जिसकी मदद से भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 251 रन बनाए। जवाब में मेजबान टीम कभी संभल नहीं पाई और नियमित अंतराल में उसके विकेट गिरते रहे। भारत की स्पिन जोड़ी ने 6 विकेट आपस में बांटे, जिसकी वजह से विंडीज टीम 158 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीसरे वन-डे के दौरान कई रोचक आंकड़े निकलकर सामने आए


  • एमएस धोनी भारत के लिए वन-डे में सर्वाधिक रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन (9,378) को पीछे छोड़ा। धोनी के अब 9,442 रन हो गए हैं। भारत में धोनी से अधिक सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के ही रन हैं।

  • धोनी विश्व रिकॉर्ड बनाने के करीब पहुंच गए हैं। वह वन-डे करियर में 70वीं बार नॉटआउट रहे। सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक और श्रीलंका के चामिंडा वास (72) उनसे आगे हैं।

  • वेस्टइंडीज की तरफ से वन-डे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन लुटाने के मामले में शीर्ष पर पहुंचे केसरिक विलियम्स। उन्होंने 69 रन खर्च किए। इससे पहले ये बदनुमा रिकॉर्ड मर्विन डिल्लन के नाम था, जिन्होंने 68 रन खर्च किए थे।

  • वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय मैच में सिर्फ एक बार धोनी (95 रन) ने अधिक रन की पारी खेली है।

  • पियूष चावला के बाद कुलदीप यादव शुरुआती दो वन-डे मैचों में 3-3 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

  • रविचंद्रन अश्विन सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि 111वें वन-डे में हासिल की। अनिल कुंबले ने 106वें वन-डे में ऐसा कारनामा करके रिकॉर्ड अपने नाम किया।

  • अजिंक्य रहाणे ने मौजूदा सीरीज में लगातार तीसरा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया। उन्होंने अब तक एक शतक और दो अर्धशतक तथा 79 की औसत से कुल 237 रन बनाए हैं।

  • काइल और शाए होप वेस्टइंडीज की तरफ से वन-डे में खेलने वाले भाइयों की चौथी जोड़ी बन गई हैं। ड्वेन और डैरेन ब्रावो, पेड्रो और फिडेल एडवर्ड्स, रोबर्ट और मार्लोन सैमुअल्स अन्य तीन भाइयों की जोड़ी वेस्टइंडीज की तरफ से वन-डे में खेल चुकी है।

  • एमएस धोनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 322 छक्के हो चुके हैं, जो चौथे स्थान पर काबिज श्रीलंका के सनथ जयसूर्या से 30 कम हैं।

  • भारतीय स्पिनरों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में सर्वाधिक विकेट लेने का कारनामा किया। भारतीय स्पिनरों ने कुल 7 विकेट लिए थे।

  • इस मैच से पहले धोनी ने अंतिम मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब 2015 अक्टूबर में जीता था।

Published 01 Jul 2017, 09:54 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit