INDvSL: दूसरे टेस्ट के पहले दिन बने सभी आंकड़ो पर एक नजर

श्रीलंका के खिलाफ नागपुर टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर मेहमानों की पहली पारी जल्दी समेटने के बाद मैच में अपनी पकड़ बनाने के संकेत दिए हैं। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए भारत ने भी एक विकेट गंवाया है। अश्विन और इशांत शर्मा ने शानदार गेंदबाजी की। भारत की तरफ से इशांत शर्मा और अश्विन ने क्रमशः 3 और 4 विकेट झटककर मेहमान टीम को सस्ते में समेटने में कोई कमी नहीं छोड़ी और घास वाली हरी पिच पर उम्दा गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजों में उमेश यादव का किस्मत ने साथ नहीं दिया और वे कोई विकेट नहीं झटक पाए।

पिछले काफी समय से शानदार फॉर्म में चल रहे केएल राहुल का बल्ला आज नहीं चल पाया और आते ही उन्हें गामागे ने 7 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। भारत ने दिन का खेल समाप्त होने तक 1 विकेट पर 11 रन बनाए। पुजारा और मुरली विजय क्रीज पर हैं।

मैच के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनका लेखा-जोखा हम आपको यहाँ बता रहे हैं।

#रविचंद्रन अश्विन ने लाहिरू थिरिमाने को सभी प्रारूप में 12 बार आउट किया है। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अश्विन का शिकार इतनी बार कोई अन्य खिलाड़ी नहीं बना।

#दिमुथ करुनारत्ने ने 2017 में एक हजार टेस्ट रन बनाए। उनसे आगे दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर हैं, उन्होंने 1097 रन बनाए हैं और पहले स्थान पर हैं।

#एक कैलेंडर वर्ष में एक हजार रन बनाने वाले करुनारत्ने दूसरे श्रीलंकाई ओपनर हैं। उनसे पहले सनथ जयसूर्या ने ही ऐसा किया है।

#करुनारत्ने के इस वर्ष एक हजार टेस्ट रन हो गए हैं। ऐसा कारनामा करने वाले वे दूसरे श्रीलंकाई ओपनर हो गए हैं। उनसे पहले दो बार सनथ जयसूर्या (1209, 1997, और 1125, 2004) ने ऐसा किया था।

#अश्विन ने दिमुथ करुनारत्ने के साथ थिरिमाने को 5 बार टेस्ट में आउट किया है।

#अश्विन के 2017 में 48 टेस्ट विकेट हो गए हैं। इस कैलेंडर वर्ष में भारत के किसी भी गेंदबाज की ओर से यह श्रेष्ठ है, जडेजा (47) उनसे पीछे हैं।

Edited by Staff Editor