स्टीफन फ्लेमिंग को मिली एक और सुपर किंग्स टीम की जिम्मेदारी, इस लीग में निभाएंगे कोच की भूमिका 

स्टीफन फ्लेमिंग ने आईपीएल में काफी ज्यादा सफलता कोचिंग के माध्यम से हासिल की है
स्टीफन फ्लेमिंग ने आईपीएल में काफी ज्यादा सफलता कोचिंग के माध्यम से हासिल की है

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) को यूएसए की मेजर लीग क्रिकेट में टेक्सास सुपर किंग्स का कोच बनाया गया है। वह हाल ही में बीते SA20 लीग में भी सुपर किंग्स की स्वामित्व वाली टीम जोहांसबर्ग सुपर किंग्स के मुख्य कोच की भूमिका में नजर आए थे।

स्टीफन फ्लेमिंग आईपीएल 2008 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भी चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेल चुके हैं। इसके बाद जब उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया तो फिर उन्हें 2009 में फ्रेंचाइजी द्वारा मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंपी गई। तब से लेकर अब तक वह इस पद पर बने हुए हैं और अपनी टीम को 4 बार खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभा चुके हैं।

फ्लेमिंग ने SA20 के पहले सीजन जोहांसबर्ग सुपर किंग्स के मुख्य कोच के रूप में कप्तान फाफ डू प्लेसी के साथ काम किया था। अब सीएसके फ्रेंचाइजी ने एक बार फिर से उन्हें इस प्रकार की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

MLC में नजर आएँगी 6 टीम

यूएसए में 13 जुलाई से शुरू होने वाली मेजर लीग क्रिकेट में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं, जिसमें से 4 टीमें आईपीएल की अलग-अलग फ्रेंचाइजी की स्वामित्व वाली हैं। सीएसके के अलावा इस लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुम्बई इंडियंस की स्वामित्व वाली टीमें भी हिस्सा ले रहीं हैं।

मेजर लीग क्रिकेट में हिस्सा ले रहीं सभी 6 टीमों की बात करें तो वह सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न्स, लॉस एंजिलिस नाइट राइडर्स, एमआई न्यूयॉर्क, सीएटल ऑर्केस, टेक्सास सुपर किंग्स और वॉशिंगटन डीसी हैं। इसमें कैपिटल्स के जीएमआर ग्रुप के साझेदारी वाली टीम सीएटल ऑर्केस है।

मेजर लीग क्रिकेट 2023 में टेक्सास सुपर किंग्स के सह-मालिक अनुराग जैन ने कहा,

करीब 2.5 बिलियन फॉलोअर्स के वैश्विक प्रशंसकों के आधार के साथ क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है, लेकिन अमेरिका में इस खेल को बढ़ने का अवसर नहीं मिला है। हम जुनूनी स्थानीय क्रिकेट समुदाय के लिए टेक्सास में एक पेशेवर टीम होने की उम्मीद करते हैं और देश भर में नए प्रशंसकों के लिए इस खेल को पेश करने की उम्मीद करते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now