Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

Hindi Cricket News: आईपीएल के नए सीजन में एक नया नियम लागू हो सकता है

  • इस नियम के आने से मैचों में रोमांच और ज्यादा बढ़ेगा
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
न्यूज़
Modified 21 Dec 2019, 00:56 IST

 आईपीएल अगले साल होगा
आईपीएल अगले साल होगा

आईपीएल के अगले सीजन में बीसीसीआई एक नया नियम लेकर आ सकती है। इसके तहत पंद्रह खिलाड़ियों की टीम में से मैच में कोई भी खिलाड़ी मैदान पर उतर सकता है। इसके तहत मैदान पर टीमों को सबस्टिट्यूट खिलाड़ी को मैदान पर उतारने की छूट मिलेगी। गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में इस तरह का नियम लागू करने पर विचार किया गया है। हालांकि यह पूरी तरह बीसीसीआई पर निर्भर करता है कि वह इसका उपयोग करने की हरी झंडी कब देती है।

बल्लेबाजी करते समय बल्लेबाज आउट होने के बाद ग्यारह सदस्यीय टीम के अलावा रिजर्व में बैठे चार खिलाड़ियों में से किसी भी खिलाड़ी को बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता है। इसी तरह ओवर पूरा होने के बाद पंद्रह सदस्यों में से किसी भी खिलाड़ी को गेंद थमाकर ओवर फेंकने के लिए लाया जा सकता है। इसमें मैच से पहले पंद्रह खिलाड़ियों का चयन होगा, उनमें से मैच में कोई भी खेल सकेगा।

यह भी पढ़ें: भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से रोहित शर्मा पर टिकी हुई है

खबरों के अनुसार बीसीसीआई इस कॉन्सेप्ट को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में रख सकती है। इस नियम के लाने से यह फायदा होगा कि अंदर बैठा हुआ कोई भी खिलाड़ी मैदान पर आकर मैच का रुख पलट सकता है। शर्त यही है कि खिलाड़ी पहले से चुनी हुई पंद्रह सदस्यीय टीम में से ही मैदान पर बुलाया जा सकेगा। अन्य खिलाड़ी डगआउट में बैठकर इसे देख सकेंगे लेकिन हर किसी को खेलने के लिए नहीं बुलाया जा सकेगा।

इस नियम के आने से आईपीएल और ज्यादा रोचक तो होगा ही, साथ ही दर्शकों के लिए यह काफी रोमांचित करने वाला होगा। मैचों में भी दिलचस्पी बनी रहेगी। खबरों के मुताबिक सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम को लागू किया जा सकता है।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Published 04 Nov 2019, 18:29 IST
Advertisement
Fetching more content...