Create
Notifications

शार्दुल ठाकुर और कपिल देव की तुलना पर पूर्व भारतीय दिग्गज की बड़ी प्रतिक्रिया 

शार्दुल ठाकुर के हालिया खेल को देखते हुए लोगों ने उनकी तुलना  कपिल देव से शुरू कर दी है
शार्दुल ठाकुर के हालिया खेल को देखते हुए लोगों ने उनकी तुलना कपिल देव से शुरू कर दी है
ANALYST

भारतीय (Indian Cricket Team) क्रिकेट में समय-समय पर ऑलराउंडर को लेकर चर्चा होती रहती है। हालांकि यह चर्चा हार्दिक पांड्या के डेब्यू के बाद कुछ समय के लिए बंद हुयी लेकिन हार्दिक भी लम्बे समय तक योगदान नहीं दे सके और टीम में फिर से ऑलराउंडर की जगह खाली हो गयी। भारत के पास मौजूदा समय तेज गेंदबाज के रूप में कोई भी ऑलराउंडर नहीं मौजूद है और इसका सबसे बड़ा कारण विकल्पों की कमी हैं। भारत के लिए सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) थे और उनके संन्यास के बाद उनके जैसा कोई खिलाड़ी नहीं आया। पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का भी मानना है कि भारत के लिए दिग्गज कपिल देव जैसा ऑलराउंडर मिलना बहुत ही मुश्किल है।

भारत के लिए हाल ही में शार्दुल ठाकुर ने गेंद और बल्ले दोनों के साथ जबरदस्त प्रदर्शन किया। शार्दुल ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में भी ऑलराउंड खेल दिखाया था और हाल ही में समाप्त हुए ओवल टेस्ट की दोनों पारियों में उन्होंने अर्धशतक बनाया तथा गेंद के साथ भी अहम मौकों पर विकेट निकाले।

शार्दुल के हालिया प्रदर्शन की वजह से कई लोगों ने उनकी तुलना कपिल देव से करना शुरू कर दी और जब इस तुलना को लेकर सुनील गावस्कर से पूछा गया तो उन्होंने कहा,

निश्चित रूप से, कपिल देव जैसा ऑलराउंडर पाने के लिए अभी कई और लोगों को जन्म लेने की जरूरत है। मुझे लगता है यह संभव नहीं है। हालांकि विराट कोहली के पास मौजूदा समय में ऑलराउंडर के कई विकल्प मौजूद हैं जो टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं और निचले क्रम में अहम योगदान दे सकते हैं।

शार्दुल को जडेजा की जगह ऑलराउंडर के रूप में खिलाया जा सकता है - वीवीएस लक्ष्मण

शार्दुल ठाकुर ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में दिखाया है कि वह ऑलराउंडर बनने की क्षमता रखते हैं और उनके प्रदर्शन से पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण भी खुश दिखाई दिए तथा भारत को शार्दुल को जडेजा की जगह ऑलराउंडर के रूप में शामिल करने की सलाह दी थी। इस बारे में उन्होंने कहा,

जडेजा गेंद के साथ बहुत अधिक गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं और शार्दुल ठाकुर बल्ले के साथ योगदान दे सकते हैं, जो हमने ओवल में देखा। आपके पास ऐसे प्रभावशाली गेंदबाज हैं जो विकेट दिला सकते हैं और शार्दुल ठाकुर भी नंबर 7 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसलिए यह एक विकल्प है जिसे विराट कोहली देख सकते हैं।
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now