शुभमन गिल को दिग्गज ने चुना भारत का साल 2023 का 'ब्रेकआउट परफ़ॉर्मर', तारीफ में कही बड़ी बात 

(Photo Courtesy: BCCI)
(Photo Courtesy: BCCI)

साल 2023 का समापन हो चुका है और पिछले साल भारतीय टीम के लिए कई खिलाड़ियों का प्रदर्शन जबरदस्त रहा, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गजों का भी नाम शामिल है। हालाँकि, पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भारत की तरफ से युवा शुभमन गिल (Shubman Gill) को 2023 के ब्रेकआउट परफ़ॉर्मर के रूप में चुना।

24 वर्षीय शुभमन गिल ने पिछले साल सबसे ज्यादा कामयाबी वनडे फॉर्मेट में बटोरी और वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे। गिल ने 29 मुकाबलों में 60 से ज्यादा की औसत से 1584 रन बनाये, जिसमें 5 शतक और 9 अर्धशतक भी शामिल रहे। इस दौरान उन्होंने एक दोहरा शतक भी जड़ा। हालाँकि, दाएं हाथ के खिलाड़ी के लिए टेस्ट और T20I फॉर्मेट उतना खास नहीं रहा। टेस्ट में 6 मुकाबलों की 10 पारियों में गिल ने सिर्फ 258 रन बनाए, वहीं T20I में 13 मुकाबलों में सिर्फ 312 रन ही उनके बल्ले से निकले।

स्टार स्पोर्ट्स के शो 'फॉलो द ब्लूज' में गावस्कर से उस भारतीय खिलाड़ी को चुनने के लिए कहा गया जिसने 2023 में अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया, जवाब में उन्होंने कहा,

ब्रेकआउट परफॉर्मर, मुझे लगता है कि शुभमन गिल ने खेल के सभी प्रारूपों में 2023 सीज़न में जिस तरह से बल्लेबाजी की, उसके लिए वह होंगे। टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत में उन्हें रोकना नामुमकिन था। अंत में वह टेस्ट क्रिकेट में पिछड़ गए लेकिन वनडे और टी20 में उनका प्रदर्शन शानदार रहा। इसलिए जहां तक मेंस टीम का सवाल है तो वह ब्रेकआउट परफ़ॉर्मर होंगे।

इरफ़ान पठान ने भी शुभमन गिल को चुना ब्रेकआउट परफ़ॉर्मर ऑफ द ईयर

शो में सुनील गावस्कर के साथ मौजूद पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफ़ान पठान ने भी शुभमन गिल को ही भारत का ब्रेकआउट परफ़ॉर्मर चुना। उन्होंने कहा,

शुभमन गिल के लिए यह साल शानदार रहा क्योंकि उन्होंने कई शतक जड़े, उनका औसत कमाल का रहा और ऐसा लगता है कि वनडे क्रिकेट पूरी तरह से उनके अनुकूल है। जब एक युवा खिलाड़ी के पास इतना अद्भुत वर्ष होता है, तो आप कहते हैं कि भारत का भविष्य बहुत उज्ज्वल है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar