साउथ अफ्रीका की करारी हार के बाद सुनील गावस्कर ने उठाया बड़ा सवाल, टी20 लीग्स पर साधा निशाना

साउथ अफ्रीका को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा
साउथ अफ्रीका को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा

साउथ अफ्रीका को भारत (SA vs IND) के खिलाफ पहले वनडे मैच में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा और इसको लेकर पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने प्रोटियाज टीम की इस शिकस्त के लिए टी20 लीग्स को जिम्मेदार ठहराया है। गावस्कर के मुताबिक टी20 लीग का कॉन्ट्रैक्ट मिलने की वजह से खिलाड़ी लापरवाह हो गए हैं और उन्हें फिक्र ही नहीं है कि वो अपने देश के लिए अच्छा करें या ना करें।

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को जोहांसबर्ग में खेले गए पहले वनडे मैच में 8 विकेट से बुरी तरह हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 27.3 ओवर में सिर्फ 116 रन बनाकर सिमट गई। भारतीय टीम की तरफ से अर्शदीप सिंह ने 5 और आवेश खान ने 4 विकेट लेकर मेजबान टीम को धराशायी कर दिया। जवाब में टीम इंडिया ने इस टार्गेट को 16.4 ओवर में ही 2 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया। साई सुदर्शन ने अपने डेब्यू मुकाबले में ही अर्धशतक लगा दिया और 43 गेंद पर 55 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने भी 52 रनों की पारी खेली।

खिलाड़ी अब जिम्मेदारी से नहीं खेलते हैं - सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर के मुताबिक खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट को उतना सीरियस नहीं ले रहे हैं, क्योंकि उनके पास टी20 लीग है। उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत के दौरान कहा,

आज खिलाड़ियों के पास कई विकल्प हैं। आप अपने देश के लिए खेलते हैं और टी20 लीग्स में भी खेलते हैं। इसी वजह से खिलाड़ियों के अंदर ये है कि ताबड़तोड़ बैटिंग करनी है। अगर उन्होंने रन नहीं बनाए या विकेट नहीं लिए और ड्रॉप हो गए तो उसके क्या होगा। उनके पास कहीं ना कहीं टी20 कॉन्ट्रैक्ट रहेगा। अगर आईपीएल नहीं तो कहीं और पर उन्हें लीग का कॉन्ट्रैक्ट मिल ही जाएगा। इसकी वजह से खिलाड़ी लापरवाह हो जाते हैं। वो विस्फोटक बल्लेबाजी करेंगे। अगर चल गए तो ठीक है और अगर नहीं चले तो 116 पर ऑल आउट हो जाएंगे। कुछ दिन में दूसरा मैच आ जाएगा। हम लोगों के पास पहले इतने ऑप्शन नहीं होते थे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता