Create

सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ श्रीलंका से 31 जुलाई को इंग्लैंड के लिए भरेंगे उड़ान

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) शनिवार (31 जुलाई) को कोलंबो से यूनाइटेड किंगडम के लिए उड़ान भरेंगे, जबकि यूके सरकार की यात्रा सलाह के तहत श्रीलंका एक रेड लिस्ट वाला देश है। इंग्लैंड (England) में उनके प्रवेश को यूके सरकार द्वारा खिलाड़ियों के लिए विशेष रूप से बनाए गए नियम द्वारा आसान बनाया जा रहा है।

आम तौर पर यूके में केवल ग्रीन लिस्ट (Green List) या एम्बर लिस्ट (Amber List) वाले देशों के यात्रियों को ही अनुमति दी जाती है। रेड लिस्ट वाले देशों से यात्रा करने वालों को केवल तभी अनुमति दी जा सकती है जब वे यूके और आयरिश नागरिक हों। सूर्यकुमार और शॉ अभी भी यूके में प्रवेश करेंगे, क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक विशेष प्रावधान का उपयोग किया है जो इस समर में यूके में एलीट स्पोर्ट्सपर्सन को अनुमति देता है।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी ने कहा है कि यूके सरकार ने इस समर की शुरुआत में भारतीय टूरिंग पार्टी को पहले स्थान पर यात्रा करने में मदद करने के लिए एलीट प्लेयर छूट बनाई। यूरो, विंबलडन को देखते हुए फुटबॉल और टेनिस जैसे अन्य खेलों के लिए भी यही नियम इस्तेमाल किया गया था। अब इसका इस्तेमाल भारत के दो नए खिलाड़ियों के लिए किया जा रहा है।

हालांकि दोनों खिलाड़ियों को यूके में प्रवेश की अनुमति मिल गई है लेकिन उन्हें दस दिनों के लिए वहां क्वारंटीन रहना होगा। इससे उनको छूट नहीं मिली है। इसका मतलब है कि दोनों खिलाड़ियों को शुरुआती दो टेस्ट मैचों से बाहर होना पड़ेगा। हालांकि दूसरा टेस्ट 12 अगस्त को शुरू होगा, तब तक उनका क्वारंटीन समाप्त हो जाएगा लेकिन उन्हें टीम में आने के लिए रेड बॉल प्रैक्टिस भी करनी पड़ेगी।

श्रीलंका दौरे पर सफेद गेंद सीरीज में खेलने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ी बेंगलुरु पहुँच गए हैं। क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल और कृष्णप्पा गौतम कोरोना संक्रमित हैं इसलिए उन्हें वहीँ रोका गया है। श्रीलंका सरकार के नियमों के अनुसार उन्हें दस दिन बाद फिर से कोरोना टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment