भारतीय बल्लेबाज बना ICC T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर, लगातार दूसरी बार अवार्ड किया अपने नाम 

सूर्यकुमार यादव ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था
सूर्यकुमार यादव ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था

आईसीसी की तरफ से वार्षिक अवार्ड की घोषणा का क्रम जारी है और आज T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर (ICC Men's T20I Cricketer of the Year) के विजेता का ऐलान हुआ, जिसे भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने जीता। पुरुष वर्ग में सूर्यकुमार के साथ दावेदारों में ज़िम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा, यूगांडा के अल्पेश रमजानी और न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन भी शामिल थे लेकिन भारतीय बल्लेबाज का प्रदर्शन अन्य सभी पर भारी पड़ा। सूर्यकुमार को साल 2022 के लिए भी पुरुष वर्ग में इस अवार्ड का विजेता चुना गया था।

दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के लिए पिछला साल T20I क्रिकेट में बेहतरीन गुजरा। वनडे फॉर्मेट में वह संघर्ष करते नजर आये लेकिन सबसे छोटे फॉर्मेट में उनके खिलाफ गेंदबाज असहाय ही नजर आये। वह फुल मेंबर नेशन की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे। सूर्यकुमार ने पिछले साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ 51 गेंदों में नाबाद 112 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 45 गेंदों में शतक जड़ दिया था, जो भारत की तरफ से किसी भी बल्लेबाज का दूसरा सबसे तेज सैकड़ा था।

उन्होंने साल 2023 में खेले 18 मैचों की 17 पारियों में 48.86 की औसत से 733 रन बनाये, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 155.95 का रहा। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और पांच अर्धशतक भी देखने को मिले। इसके अलावा उन्होंने कप्तानी करते हुए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो T20I सीरीज भी अपने नाम की थी।

महिला वर्ग में वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज को विजेता चुना गया

हेली मैथ्यूज (Photo - Cricket Australia)
हेली मैथ्यूज (Photo - Cricket Australia)

आईसीसी ने महिला वर्ग में साल 2023 की T20I क्रिकेट ऑफ द ईयर के रूप में वेस्टइंडीज की कप्तान हेली मैथ्यूज को विजेता चुना है। मैथ्यूज इस अवार्ड को जीतने वाली अपने देश की दूसरी खिलाड़ी हैं। इससे पहले 2015 में पूर्व कप्तान स्टेफनी टेलर ने यह अवार्ड जीता था।

हेली मैथ्यूज ने पिछले साल बल्ले और गेंद से जबरदस्त प्रदर्शन किया था। उन्होंने 14 मैचों में 700 रन बनाये थे और 19 विकेट भी झटके थे। उन्होंने बल्ले से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20I सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन किया था और तीन मैचों में 99*, 132 और 79 के स्कोर बनाये थे। हालाँकि, उनके अच्छे प्रदर्शन के बावजूद टीम को सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar