Syed Mushtaq Ali Tropy: CSK के गेंदबाज ने हैट्रिक लेकर मचाया तहलका, रियान पराग का लगातार छठा अर्धशतक, रजत पाटीदार की धमाकेदार पारी गई बेकार 

तुषार देशपांडे ने हैट्रिक लेकर मुंबई की जीत में अहम भूमिका निभाई (Photo Courtesy: crictoday)
तुषार देशपांडे ने हैट्रिक लेकर मुंबई की जीत में अहम भूमिका निभाई (Photo Courtesy: crictoday)

सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) 2023/24 संस्करण में 27 अक्टूबर को सभी टीमों ने अपना आखिरी ग्रुप मुकाबला खेला और अगले दौर में जाने वाली टीमों के नाम सामने आ गए हैं। आख़िरी दिन मुंबई के लिए तुषार देशपांडे (Tushar Deshpande) ने हैट्रिक लेने में कामयाबी पाई। वहीं रियान पराग (Riyan Parag) ने लगातार छह T20 अर्धशतक बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया और असम को अगले दौर में पहुँचाया। रजत पाटीदार ने अर्धशतक लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई लेकिन नेट रन रेट के कारण अगले दौर में जगह नहीं मिली।

मुंबई, दिल्ली, पंजाब, केरल और विदर्भ ने अपने-अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए क्वार्टरफाइनल के लिए सीधे जगह बना ली। वहीं, सभी ग्रुप में दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में बड़ौदा ने भी सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। प्री-क्वार्टरफाइनल के पहले मैच में उत्तर प्रदेश और गुजरात, वहीं दूसरे मैच में असम और बंगाल की भिड़ंत होगी।

आइये नजर डालते हैं 27 अक्टूबर के राउंड-अप पर :

ग्रुप ए

मिजोरम vs मुंबई

इस मुकाबले में मुंबई के खिलाफ पहले खेलते हुए मिजोरम 18.3 ओवर में 76 रन ही बना पाई। तुषार देशपांडे ने 13 रन देकर हैट्रिक समेत चार विकेट चटकाए। 77 रनों के लक्ष्य को मुंबई टीम ने यशस्वी जायसवाल की 22 गेंदों में नाबाद 46 रनों की बदौलत छह ओवर में ही 77/1 का स्कोर बनाकर हासिल कर लिया।

हरियाणा vs हैदराबाद

पहले खेलते हुए हरियाणा ने 20 ओवर में 139/9 का स्कोर बनाया, जवाब में हैदराबाद ने 16वें ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाते हुए जीत दर्ज की। हालाँकि, नेट रन रेट में पीछे होने के कारण हैदराबाद अगले दौर में जाने से चूक गई।

छत्तीसगढ़ vs जम्मू एंड कश्मीर

जम्मू एंड कश्मीर ने 35 रनों से मुकाबला अपने नाम किया और जीत के साथ टूर्नामेंट को समाप्त किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम ने 19.5 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 185 रन बनाये, जवाब में छत्तीसगढ़ पूरे ओवर में अपने सभी विकेट गंवाकर 150 रन ही बना पाई।

बड़ौदा vs मेघालय

बड़ौदा ने 88 गेंदें शेष रहते 7 विकेट से बड़ी जीत हासिल की और अन्य ग्रुप की सभी टीमों की तुलना में दूसरे नंबर पर सर्वश्रेष्ठ होने के कारण क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने में सफल रही। पहले खेलते हुए मेघालय ने 20 ओवर में 65/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में बड़ौदा 5.2 ओवर में तीन विकेट खोकर 66 रन बनाते हुए जीत दर्ज की।

ग्रुप बी

हिमाचल प्रदेश vs सिक्किम

पहले खेलते हुए हिमाचल की टीम ने 20 ओवर में 234/4 का बड़ा स्कोर बनाया, जिसके जवाब में सिक्किम 94/8 का ही स्कोर बना पाई और 140 रनों से मुकाबला हार गई। बड़ी जीत के बावजूद, हिमाचल प्रदेश अगले दौर में जाने से चूक गई।

असम vs केरल

असम ने केरल को 2 विकेट से हराकर सीजन की पहली हार थमाई। पहले खेलते हुए केरल ने 20 ओवर में 127/6 का स्कोर खड़ा किया, जवाब में असम ने तीन गेंद शेष रहते 130/8 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम किया। कप्तान रियान पराग ने 33 गेंदों में नाबाद 57 रन बनाये और लगातार छह टी20 अर्धशतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

बिहार vs सर्विसेज

पहले खेलते हुए बिहार ने 127 रनों का लक्ष्य रखा, जवाब में सर्विसेज ने 14.5 ओवर में ही तीन विकेट खोकर 130 रन बनाते हुए मुकाबले में जीत दर्ज की।

चंडीगढ़ vs ओडिशा

ओडिशा ने 20 ओवर में 154/7 का स्कोर बनाया, जिसका पीछा करते हुए चंडीगढ़ दो गेंद शेष रहते 137 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

ग्रुप सी

अरुणाचल प्रदेश vs पंजाब

पंजाब ने 68 गेंद शेष रहते 9 विकेट से जीत दर्जकर ग्रुप में टॉप पर फिनिश किया। पहले खेलते हुए अरुणाचल की टीम ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 116 रन बनाये, जवाब में पंजाब ने प्रभसिमरण सिंह के नाबाद अर्धशतक और रमनदीप सिंह की 12 गेंदों में 42 रनों की नाबाद पारी की मदद से नौवें ओवर में ही एक विकेट खोकर 118 रन बनाते हुए मुकाबला अपने नाम किया।

गोवा vs सौराष्ट्र

पहले बल्लेबाजी करने उतरी गोवा की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 161/5 का स्कोर खड़ा किया। 162 के लक्ष्य को सौराष्ट्र ने आखिरी गेंद पर हासिल किया और पूरे ओवर खेलते हुए 167/6 का स्कोर बनाया। जीत के बावजूद टीम अगले दौर में जाने से चूक गई।

गुजरात vs मणिपुर

गुजरात ने मणिपुर को आसानी से हराकर प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। पहले बल्लेबाजी करते हुए मणिपुर की टीम पूरे ओवर खेले बिना ही 137 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई, जवाब में गुजरात ने चार विकेट के नुकसान पर 14वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

आंध्रा vs रेलवे

रेलवे ने आंध्रा को 53 रनों से हराया। पहले खेलते हुए रेलवे की टीम ने 20 ओवर में 171/5 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में आंध्रा की टीम पूरे ओवर खेलने के बावजूद नौ विकेट खोकर 118 रन ही बना पाई।

ग्रुप डी

महाराष्ट्र vs राजस्थान

राजस्थान ने 20 ओवर में 181/4 का स्कोर बनाया। 182 के लक्ष्य के जवाब में महाराष्ट्र 128/9 का ही स्कोर बना पाई। दोनों ही टीमें अगले दौर के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाईं।

पांडिचेरी vs उत्तराखण्ड

उत्तराखंड ने पांडिचेरी पर 9 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। हालाँकि, इन दोनों टीमों का सफर ग्रुप स्टेज में ही समाप्त हो गया।

झारखंड vs विदर्भ

विदर्भ को झारखंड के खिलाफ 13 रन से हार मिली, इसके बावजूद टीम ग्रुप में टॉप पर रही और क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। पहले खेलते हुए झारखंड ने 20 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 192 रन बनाये, जवाब में विदर्भ की टीम पूरे ओवर खेलकर 179/9 का ही स्कोर बना पाई।

ग्रुप ई

नागालैंड vs तमिलनाडु

तमिलनडु ने नागालैंड को 73 रनों के बड़े अंतर से मात दी। इसके बावजूद टीम नेट रन रेट से पीछे रह गई और ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा।

मध्य प्रदेश vs उत्तर प्रदेश

पहले खेलते हुए उत्तर प्रदेश की टीम ने 20 ओवर में 135/7 का स्कोर बनाया, जवाब में रजत पाटीदार के 68 रनों की बदौलत मध्य प्रदेश ने 19.2 ओवर में 136/6 का स्कोर बनाते हुए जीत दर्ज की। हार के बावजूद यूपी ने बेहतर नेट रन रेट की वजह से प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई।

कर्नाटक vs त्रिपुरा

कर्नाटक ने त्रिपुरा को 68 रनों से हराया। पहले खेलते हुए टीम ने 20 ओवर में 224/7 का स्कोर बनाया, जिसका पीछा करते हुए त्रिपुरा 19वें ओवर में 156 रन बनाकर ढेर हो गई। जीत के बावजूद कर्नाटक नेट रन रेट में यूपी से पीछे रह गई और ग्रुप स्टेज से ही बाहर होना पड़ा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now