आईपीएल खिलाड़ियों को होता है समय पर भुगतान

बांग्लादेश प्रीमियर लीग का नाम लिस्ट में है
बांग्लादेश प्रीमियर लीग का नाम लिस्ट में है

आईपीएल में खिलाड़ियों को अच्छी रकम पर खरीदा जाता है यह बात सभी जानते हैं। खिलाड़ियों के भुगतान में आईपीएल का अलग स्थान आता है। आईपीएल की ही तरह विश्व क्रिकेट में अलग-अलग टी20 लीग चलती हैं लेकिन उनमें अनुबंध की बातों को पर ख़ास ध्यान नहीं देते हुए भुगतान में देरी होती है। फेडरेशन ऑफ़ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि विभिन्न टी20 लीग से खिलाड़ियों को भुगतान सम्बन्धी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

FICA की रिपोर्ट में बताया गया है कि 34 फ़ीसदी खिलाड़ियों को इन टी20 लीग में भुगतान सम्बन्धी समस्या आती है। ख़ास बात यह भी है कि इसमें बांग्लादेश प्रीमियर लीग का नाम भी शामिल है। इसके अलावा ग्लोबल टी20 कनाडा, टी10 लीग अबुधाबी और मास्टर्स चैम्पियन और यूरो टी20 टूर्नामेंट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: चेन्नई सुपरकिंग्स का ट्रेनिंग कैम्प यूएई में हो सकता है

आईपीएल का नाम लिस्ट में नहीं है

खिलाड़ियों के भुगतान में देरी करने वाले टी20 लीग में आईपीएल का नाम नहीं है। इसके अलावा भी कई पूर्णकालिक देशों के टूर्नामेंट का नाम भी इसमें नहीं है। बांग्लादेश का नाम इसमें आया है। आईपीएल को देखकर ही अन्य कई देशों ने अलग-अलग टी20 लीग शुरू कराई लेकिन लोकप्रियता के नाम पर आईपीएल से सभी नीचे ही है।

आईपीएल हर मामले में बेहतर
आईपीएल हर मामले में बेहतर

FICA ने आईसीसी से आग्रह किया है कि विभिन्न लीग में खिलाड़ियों के भुगतान को लेकर अनुबंध की पालना नहीं हो रही है। इस दिशा में काम करे की जरूरत है तथा कुछ एक्शन भी लेने चाहिए। आईसीसी की तरफ से इस पर क्या कुछ किया जाता है यह देखने वाली बात होगी।

कोरोनाकाल में आईपीएल और सीपीएल टूर्नामेंट होने हैं। आईपीएल का आगाज 19 सितम्बर से शुरू होगा और 10 नवम्बर को समाप्त होगा। टूर्नामेंट को लेकर मीटिंग्स और तैयारियां चल रही है। कैरेबियन प्रीमियर लीग भी एक अहम टूर्नामेंट है और उससे भी खेल की बहाली होने में मदद मिलेगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now