Create

टी20 वर्ल्ड कप में 15 खिलाड़ी लेकर जाने की अनुमति

आईसीसी (ICC) ने यूएई और ओमान में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के लिए टीमों में कुल 23 लोगों को लाने की अनुमति दी है। इनमें 15 खिलाड़ी और 8 मैच अधिकारी हो सकते हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक अधिकारी ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि आईसीसी ने भाग लेने वाले देशों के लिए अपने अंतिम 15 खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ सहित आठ अधिकारियों के नाम देने की अंतिम तिथि 10 सितम्बर निर्धारित की है।

पीटीआई के अनुसार पीसीबी के अधिकारी ने कहा कि ICC ने सभी भाग लेने वाले देशों को COVID-19 स्थिति और बायो बबल के कारण अतिरिक्त खिलाड़ियों को अपने दस्ते के साथ लाने की अनुमति दी है, लेकिन संबंधित बोर्डों को इन अतिरिक्त खिलाड़ियों के खर्चे की जिम्मेदारी उठानी होगी। आईसीसी सिर्फ 15 खिलाड़ियों और आठ अधिकारियों का खर्च वहन करेगी।

उल्लेखनीय है कि अंतिम बार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 2016 में भारत में हुआ था। इस बार भी टूर्नामेंट भारत में ही होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे यूएई और ओमान में शिफ्ट कर दिया गया। बीसीसीआई अब भी टूर्नामेंट की मेजबानी कर रही है। शुरुआती मैच ओमान में खेले जाएंगे। उसके बाद मुकाबले यूएई के तीन स्टेडियम में खेले जाएंगे।

Photo-Google
Photo-Google

कुछ टीमों को क्वालीफाई राउंड खेलने के बाद सुपर 12 में जगह मिलेगी और टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा। ऐसे में देखना होगा कि टीमों में कितने खिलाड़ी साथ में आते हैं। कुछ टीमों के खिलाड़ी वर्ल्ड कप के समय यूएई में ही होंगे क्योंकि वहां आईपीएल चल रहा होगा। भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी वहीँ होंगे। ऐसे में टीम चयन का कार्य भी बीसीसीआई को इस महीने या अगले महीने के पहले सप्ताह तक करना होगा।

ICC ने सभी क्रिकेट बोर्डों को सूचित किया है कि वे टीमों के लिए क्वारंटीन अवधि शुरू होने से पांच दिन पहले तक अपनी टीम किसी भी तरह का बदलाव कर सकते हैं। यह अंतिम मौका टीमों को दिया जाएगा। ऐसे में कुछ टीमों के पास मौका रहेगा क्योंकि उस समय इंटरनेशनल क्रिकेट में कई टीमें टी20 क्रिकेट में आमने-सामने होंगी। कई टीमों के दौरे एशियाई देशों में होने हैं।

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment