Create
Notifications

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, महेंद्र सिंह धोनी को बनाया गया मेंटर

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय टीम
टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय टीम
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

टी20 वर्ल्ड कप (T20 WC) के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम (Indian Team) का ऐलान कर दिया है। खास बात यह रही कि रविचंद्रन अश्विन की टीम में वापसी हुई है लेकिन शिखर धवन को बाहर कर दिया गया है। युजवेंद्र चहल को भी जगह नहीं मिली है। 15 सदस्यीय टीम के अलावा तीन स्टैंडबाय खिलाड़ी भी रखे गए हैं। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का मेंटर बनाया गया है।

आईसीसी ने 10 सितम्बर तक 15 खिलाड़ियों का नाम देने के लिए कहा था इसलिए टीम का ऐलान किया गया है लेकिन बाद में इसमें बदलाव किया जा सकता है। टूर्नामेंट शुरू होने के 5 दिन पहले तक खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पन्त, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, रविन्द्र जडेजा, राहुल चाहर, रवि अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफायर मुकाबले 17 अक्टूबर से शुरू हो जाएँगे। इसके छह दिन बाद ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले के साथ मुख्य इवेंट का आगाज हो जाएगा। भारतीय टीम का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ होगा। यह मैच 24 अक्टूबर को होना है।

टीम इंडिया को ग्रुप 2 में रखा गया है। इसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमों को भी रखा गया है। दो अन्य टीमें भी ग्रुप में आएंगी लेकिन उनका चयन क्वालीफायर मुकाबलों के आधार पर होना है। टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप से पहले यूएई में आईपीएल खेलेगी, इसलिए उनका प्रदर्शन इस आईसीसी इवेंट में देखना दिलचस्प रहेगा।

अंतिम बार टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 2016 में हुआ था और उस समय इसकी मेजबानी भारत ने की थी। इस बार भी टूर्नामेंट भारत में ही होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे यूएई और ओमान में शिफ्ट कर दिया गया। हालांकि मेजबानी अब भी बीसीसीआई के पास ही है।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now